Move to Jagran APP

यूपी ने बनाया एक करोड़ कोरोना वायरस टेस्ट का कीर्तिमान, सीएम योगी आदित्यनाथ ने दी बधाई

एक करोड़ लोगों का कोरोना वायरस टेस्ट कर उत्तर प्रदेश ने नया कीर्तिमान बनाया है। सीएम योगी ने कोविड-19 टेस्टिंग के कीर्तिमान स्थापित करने पर बधाई दी है। इस उपलब्धि पर योगी ने कहा कि यह केवल अच्छे टीमवर्क की वजह से ही संभव हो पाया है।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Wed, 30 Sep 2020 07:36 PM (IST)Updated: Wed, 30 Sep 2020 08:35 PM (IST)
यूपी ने बनाया एक करोड़ कोरोना वायरस टेस्ट का कीर्तिमान, सीएम योगी आदित्यनाथ ने दी बधाई
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोविड-19 टेस्टिंग के मामले में कीर्तिमान स्थापित करने पर बधाई दी है।

लखनऊ, जेएनएन। एक करोड़ लोगों का कोरोना वायरस टेस्ट कर उत्तर प्रदेश ने नया कीर्तिमान बनाया है। देश में सर्वाधिक कोरोना टेस्ट करने वाले इस राज्य ने जांच की सुविधाओं में भी तेजी से वृद्धि की है। मार्च में यहां रोज सिर्फ 72 टेस्ट की क्षमता थी, जबकि अब प्रतिदिन डेढ़ लाख से अधिक लोगों की जांच हो रही है। बीते तीन महीने में ही 54.4 लाख लोगों की जांच हुई, यानी आधे से ज्यादा टेस्ट हुए। इसमें 44 लाख टेस्ट अकेले सितंबर महीने में ही किए गए।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोविड-19 टेस्टिंग के मामले में कीर्तिमान स्थापित करने पर बधाई दी है। जांच की इस उपलब्धि पर सीएम योगी ने कहा कि यह केवल अच्छे टीमवर्क की वजह से ही संभव हो पाया है। उत्तर प्रदेश के बाद दूसरे नंबर पर तमिलनाडु है, जिसने 72 लाख कोरोना टेस्ट किए हैं। यूपी में शुरुआत से ही कोरोना जांच को बढ़ाने पर फोकस किया गया। देश में सबसे पहले कोरोना का पूल टेस्ट यहीं शुरू किया गया। कोरोना की आरटीपीसीआर जांच, एंटीजन टेस्ट, ट्रूनेट व सीबी नेट जांच की जा रही है। प्रदेश में कोरोना की जांच के लिए अब 200 सरकारी व प्राइवेट प्रयोगशाला हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को अपने सरकारी आवास पर आयोजित टीम 11 की बैठक में डोर-टू-डोर सर्वे, सर्विलांस और जांच का काम पूरी तेजी से करने के निर्देश देते हुए कहा कि प्रदेश सरकार कोविड-19 के खिलाफ पूरी तत्परता से लड़ाई लड़ रही है। उन्होंने कहा कि कोरोना के प्रसार को नियंत्रित करने और रोगियों को बेहतर उपचार उपलब्ध कराने में इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर की महत्वपूर्ण भूमिका है, इसलिए सभी जिलों में यह पूरी सक्रियता से चलाए जाएं।

होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों से उन्होंने जिला स्तर के साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हेल्पलाइन के माध्यम से भी संवाद करने को कहा। सर्विलांस की निरंतर निगरानी के भी निर्देश दिए। सीएम योगी ने कहा कि यह अत्यंत महत्वपूर्ण है, इसलिए इसमें किसी भी स्तर पर लापरवाही न होने पाए। इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह और मुख्य सचिव आरके तिवारी सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

सर्वाधिक 1.61 लाख टेस्ट में सिर्फ 4,271 लोग मिले संक्रमित : यूपी में बुधवार को सर्वाधिक 1,61,058 लोगों की कोरोना जांच में 4,271 संक्रमित पाए गए। इससे पहले बीते मंगलवार को 1,60,717 लोगों की जांच की गई थी। अब हर दिन जांच में तेजी लाई जा रही है। संक्रमण की दर 2.6 प्रतिशत है। अब कोरोना से संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 3,99,082 पहुंच गया है। 3,42,415 रोगी स्वस्थ हो चुके हैं और अब रिकवरी रेट 85.80 फीसद है। नए मरीजों के मुकाबले स्वस्थ होने वालों की संख्या अधिक होने के कारण पिछले 13 दिनों में 17,352 मरीज घटे हैं। अब एक्टिव केस 50,883 हैं। बीते 24 घंटे में 69 लोगों की मौत के साथ अब तक कुल 5,784 लोगों की जान यह खतरनाक वायरस ले चुका है। अभी भी लखनऊ में सबसे ज्यादा 6,787 रोगी हैं। वहीं दूसरे नंबर पर कानपुर में 3,230 मरीज व तीसरे नंबर पर प्रयागराज में 2,867 रोगी हैं।

युवा सबसे ज्यादा संक्रमित, बुजुर्गों में बढ़ रहा संक्रमण : यूपी में कोरोना से संक्रमित 3.99 लाख रोगियों में से सबसे ज्यादा 47.92 फीसद 21 वर्ष से लेकर 40 साल तक के रोगी हैं। वहीं 41 से 60 साल की उम्र वाले 29.90 प्रतिशत, नवजात शिशु से लेकर 20 साल की उम्र वाले 13.77 प्रतिशत और 60 वर्ष से ज्यादा उम्र वाले अब 9.29 फीसद हैं। बीते 23 सितंबर तक 9.11 फीसद बुजुर्ग संक्रमित थे। वहीं इससे पहले इनकी संख्या आठ फीसद के आसपास थी। बुजुर्गों में अब संक्रमण बढ़ रहा है। ऐसे में वह सावधान रहें। संक्रमित लोगों में 68.50 फीसद पुरुष व 31.50 प्रतिशत महिलाएं हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.