Move to Jagran APP

COVID Vaccination: यूपी में 50 फीसद आबादी को मिल गया कोविड टीका कवर, कुल वैक्सीनेशन नौ करोड़ पार

COVID Vaccination उत्तर प्रदेश में कोविड टीकाकरण के लिए पात्र लोगों में से 50 फीसद को टीका कवर मिल गया है। यूपी में 18 वर्ष से अधिक आयु की कुल आबादी करीब 15 करोड़ है। ताजा आंकड़ों के मुताबिक नौ करोड़ से अधिक वैक्सीन लग चुकी है।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Thu, 16 Sep 2021 06:00 PM (IST)Updated: Thu, 16 Sep 2021 06:28 PM (IST)
COVID Vaccination: यूपी में 50 फीसद आबादी को मिल गया कोविड टीका कवर, कुल वैक्सीनेशन नौ करोड़ पार
उत्तर प्रदेश में कोविड टीकाकरण के लिए पात्र लोगों में से 50 फीसद को टीका कवर मिल गया है।

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश में कोविड टीकाकरण के लिए पात्र लोगों में से 50 फीसद को टीका कवर मिल गया है। यूपी में 18 वर्ष से अधिक आयु की कुल आबादी करीब 15 करोड़ है। गुरुवार दोपहर तक सात करोड़ 50 लाख लोगों ने टीके की पहली डोज ले ली है। ताजा आंकड़ों के मुताबिक एक करोड़ 54 लाख से अधिक लोगों को दोनों डोज लग चुकी है। इसके साथ ही, उत्तर प्रदेश नौ करोड़ से अधिक वैक्सीन लगाने वाला देश का पहला राज्य बन गया है।

prime article banner

उत्तर प्रदेश में कोविड की रोकथाम के लिए जारी एग्रेसिव ट्रेसिंग, टेस्टिंग और त्वरित ट्रीटमेंट के मंत्र से अच्छे परिणाम मिल रहे हैं। यूपी में कोरोना संक्रमण किस कदर कमजोर पड़ चुका है इसका अंदाजा बीते 24 घंटों में हुई टेस्टिंग से सहज ही लगाया जा सकता है। विगत 24 घंटे में हुई दो लाख 21 हजार 480 सैम्पल टेस्टिंग में मात्र 24 नए मरीजों मिले। इसी अवधि में 11 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए।

ताजा स्थिति के मुताबिक उत्तर प्रदेश में कोरोना के कुल मरीजों की संख्या 193 रह गई है। प्रदेश के 32 जिलों में कोविड का एक भी एक्टिव केस नहीं है। विगत दिवस हुई कोविड टेस्टिंग में 61 जिलों में संक्रमण का एक भी नया केस नहीं मिला। यही नहीं, टेस्टिंग और टीकाकरण में नम्बर देश में नंबर एक यूपी में अब तक सात करोड़ 57 लाख 61 हजार से अधिक सैम्पल की कोविड जांच की जा चुकी है। आधिकारिक रिकार्ड के अनुसार अब तक 16 लाख 86 हजार 549 प्रदेशवासी कोरोना संक्रमण से मुक्त होकर स्वस्थ हो चुके हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को टीम-9 के साथ कोविड की समीक्षा करते हुए संक्रमण की न्यूनतम दर पर सन्तोष जताया। उन्होंने कहा कि समन्वित, नियोजित प्रयासों से कोरोना की दूसरी लहर पर बने प्रभावी नियंत्रण के बीच जनजीवन तेजी से सामान्य हो रहा है। देश के अन्य राज्यों के सापेक्ष उत्तर प्रदेश में स्थिति बहुत बेहतर है। यह सतर्कता और सावधानी बरतने का समय है। थोड़ी सी लापरवाही संक्रमण को बढ़ाने का कारक बन सकती है।

अपर मुख्य सचिव, स्वास्थ्य, अमित मोहन प्रसाद ने सीएम योगी को बताया कि कोविड की ताजा स्थिति के अनुसार अलीगढ़, अमरोहा, अयोध्या, आजमगढ़, बलिया, बलरामपुर, बांदा, बस्ती, भदोही, बिजनौर, बुलंदशहर, चंदौली, चित्रकूट, एटा, फर्रुखाबाद, फतेहपुर, गोंडा, हमीरपुर, हरदोई, हाथरस, जालौन, कानपुर देहात, कासगंज, महोबा, पीलीभीत, प्रतापगढ़, रामपुर, सहारनपुर, शामली, श्रावस्ती, सिद्धार्थ नगर और सुल्तानपुर में कोविड का एक भी मरीज शेष नहीं है। यह जिले आज कोविड संक्रमण से मुक्त हैं। इन जिलों में कोविड का एक भी मरीज शेष नहीं है। यह जनपद आज कोविड संक्रमण से मुक्त हैं। औसतन हर दिन ढाई लाख से अधिक टेस्ट हो रहें हैं, जबकि पॉजिटिविटी दर 0.01 से भी कम हो गया है और रिकवरी दर 98.7 फीसद है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.