Move to Jagran APP

21 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी आज दे रहे दोबारा यूपीटीईटी, दो पालियों में 2532 केंद्रों पर होगी परीक्षा; सुरक्षा के कड़े इंतजाम

UPTET 2021 News यूपीटीईटी रविवार को शुचितापूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए व्यापक प्रबंध किए गए हैं। परीक्षा केंद्रों पर कोविड गाइडलाइन का पालन कराने के निर्देश केंद्र व्यवस्थापकों को दिए हैं। कहा गया है कि परीक्षार्थियों को भी कोविड गाइड का पालन करना होगा

By Umesh TiwariEdited By: Published: Sun, 23 Jan 2022 08:45 AM (IST)Updated: Sun, 23 Jan 2022 10:07 AM (IST)
21 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी आज दे रहे दोबारा यूपीटीईटी, दो पालियों में 2532 केंद्रों पर होगी परीक्षा; सुरक्षा के कड़े इंतजाम
UPTET 2021; 21 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी आज दोबारा यूपीटीईटी दे रहे हैं।

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) रविवार को शुचितापूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए व्यापक प्रबंध किए गए हैं। 28 नवंबर-2021 की तिथि में यह परीक्षा प्रश्नपत्र लीक हो जाने के कारण रद कर दी गई थी। अब रविवार को यह परीक्षा नकलविहीन संपन्न कराना शासन-प्रशासन के लिए चुनौतीपूर्ण है। दो पालियों में होने वाली इस परीक्षा में 21,65,179 अभ्यर्थियों को सम्मिलित होना है। इसके लिए प्रदेश भर में 2532 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैैं।

loksabha election banner

उत्तर प्रदेश परीक्षा नियामक प्राधिकारी (पीएनपी) सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने परीक्षा केंद्रों पर कोविड गाइडलाइन का पालन कराने के निर्देश केंद्र व्यवस्थापकों को दिए हैं। कहा गया है कि परीक्षार्थियों को भी कोविड गाइड का पालन करना होगा। परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने के आधा घंटा पहले केंद्रों पर पहुंचने के साथ अन्य आवश्यक दिशा-निर्देश प्रवेशपत्र पर उल्लेखित किए गए हैं।

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा की पहली पाली की परीक्षा सुबह 10:00 से दोपहर 12:30 बजे तक और दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर बाद 2:30 से 5:00 बजे तक होगी। पहली पाली में प्राथमिक स्तर के लिए 12,91,627 और दूसरी पाली में उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए 8,73,552 परीक्षार्थियों को सम्मिलित होना है। परीक्षार्थी मोबाइल फोन सहित कोई भी इलेक्ट्रानिक उपकरण परीक्षा केंद्र में नहीं ले जा सकेंगे। परीक्षार्थियों के लिए परिवहन निगम की बसों में निश्शुल्क यात्रा सुविधा उपलब्ध है। इसके लिए परीक्षार्थियों को डाउनलोड किए गए प्रवेश पत्र की एक प्रति बस परिचालक को उपलब्ध करानी होगी।

आधा घंटा पहले पहुंचें परीक्षार्थी : पीएनपी सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने शनिवार को कार्यालय में तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने कतिपय अराजकतत्वों द्वारा परीक्षा निरस्त किए जाने के प्रचार को अफवाह बताया है। कहा कि परीक्षा तय समय पर होगी। परीक्षार्थी आधा घंटा पहले केंद्र पर पहुंचें। सभी परीक्षा केंद्रों पर कोविड हेल्प डेस्क स्थापित करने, मास्क, थर्मल स्कैनर, ऑक्सीमीटर, सेनेटाइजर की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं।

27 को जारी होगी उत्तरकुंजी : उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा की उत्तरकुंजी 27 जनवरी को वेबसाइट पर जारी होगी। अभ्यर्थियों को एक फरवरी तक आनलाइन आपत्ति करने का अवसर मिलेगा। प्राप्त आपत्तियों पर विषय विशेषज्ञों की समिति 21 फरवरी तक निस्तारण करेगी और संशोधित उत्तरकुंजी 23 फरवरी तक वेबसाइट पर जारी होगी। परीक्षाफल 25 फरवरी को घोषित होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.