Move to Jagran APP

UP TET 2018 : ऑनलाइन शुल्क जमा करने का अाज शाम छह बजे तक का मौका मिला

शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी टीईटी 2018) में आवेदन करने वाले अभ्यर्थी अब नौ अक्टूबर शाम छह बजे तक ऑनलाइन फीस जमा कर सकेंगे।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Mon, 08 Oct 2018 08:00 PM (IST)Updated: Tue, 09 Oct 2018 08:52 AM (IST)
UP TET 2018 : ऑनलाइन शुल्क जमा करने का अाज शाम छह बजे तक का मौका मिला

लखनऊ (जेएनएन)। शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी टीईटी 2018) में आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को ऑनलाइन फीस जमा करने का एक और मौका मिला है। पहले इसकी ऑनलाइन फीस 8 अक्टूबर को शाम छह बजे तक ही जमा होनी था। परीक्षा प्रदेश भर में चार नवंबर को आयोजित की जाएगी।

loksabha election banner

अब अाज यानी नौ अक्टूबर शाम छह बजे तक अभ्यर्थी ऑनलाइन फीस जमा कर सकेंगे। प्रदेश सरकार के इस निर्णय से टीईटी के अभ्यर्थियों को बड़ी राहत मिली है। ऑन लाइन शुल्क जमा करने की तिथि एक दिन बढ़ी। अब ऑनलाइन फीस जमा करने के अभ्यर्थी नौ अक्टूबर शाम छह बजे तक ऑनलाइन फीस जमा कर सकेंगे। आज भी काफी देर तक सर्वर डाउन होने के कारण शासन ने फीस जमा करने की तिथि एक दिन बढ़ाने का फैसला लिया है।

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा यानि टीईटी 2018 के लिए आज फीस जमा करने की आखिरी तारीख थी। इस बार यूपीटीईटी के लिए इस बार रिकॉर्ड आवेदन आए हैं। अभी करीब पौने 23 लाख लोगों ने पंजीकरण कराया। अभी तक साढ़े 13 लाख ने अपनी आवेदन फीस जमा कर दी है। यानि पूर्ण रूप से उन्होंने अपना आवेदन कर दिया है। आवेदन करने की तिथि सात अक्टूबर तक ही थी। आज फीस जमा करने की अंतिम था, लेकिन सर्वर की समस्या के कारण शाम छह बजे तक काफी संख्या में अभ्यर्थी आवेदन जमा नहीं कर सके थे।

टीईटी 2018 के लिए फीस जमा कराने के आखिरी दिन भी उम्मीदवारों की दिक्कतों का संज्ञान लेते हुए प्रशासन ने एक दिन का समय और दिया है। अब उम्मीदवार परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय की ओर से जारी किए नए सर्वर के यूआरएल-<http://upbasiceduboard.gov.in/hdf/payFee.aspx>पर जाकर 9 अक्टूबर तक आवेदन शुल्क जमा करा सकेंगे। इससे पहले टीईटी की फीस जमा कराने की आखिरी तारीख 8 अक्टूबर 2018 थी। जानकर हैरानी होगी कि शनिवार तक टीईटी 2018 के लिए 21 लाख लोगों ने रजिस्ट्रेशन करा लिया था।

नया सर्वर पर भी नहीं जमा हो पाई फीस

सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी अनिल भूषण चतुर्वेदी ने शनिावर की शाम को बताया था कि नये यूआरएल एड्रेस <http://upbasiceduboard.gov.in/hdf/payFee.aspx> पर जाकर अभ्यर्थी आसानी से फीस जमा कर सकते हैं। लेकिन सोमवार को फीस जमा कराने का आखिरी दिन होने के बावजूद बहुत से उम्मीदवार फीस जमा नहीं करा पाए थे।

यदि आप टीईटी 2018 के लिए पंजीकरण करा चुके हैं तो मंगलवार को भी परीक्षा शुल्क जमा करके ऑनलाइन आवेदन पूरा कर सकते हैं। परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव ने आवेदन करने की समय सीमा एक दिन और बढ़ा दी है, क्योंकि आवेदन के लिए एनआइसी के दोनों सर्वर इतना धीमे चल रहे हैं कि पंजीकरण कराने वाले अभ्यर्थी अंतिम रूप से आवेदन नहीं कर पाए हैं। अब अभ्यर्थी बुधवार को आवेदन का अंतिम प्रिंट ऑनलाइन निकाल सकेंगे। हालांकि इसका इम्तिहान चार नवंबर को ही कराने की तैयारी है। 

उप्र शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी यूपी टीईटी 2018 के लिए इस बार ऑनलाइन पंजीकरण व आवेदन में अभ्यर्थी और अफसर दोनों खूब परेशान हुए। प्रक्रिया 17 सितंबर से शुरू होने के बाद आठ दिन तक सर्वर ठप रहा। किसी तरह बीते सप्ताह शुरू हुआ एक दिन बाद ही गति धीमी हो गई। इससे परीक्षा शुल्क व अंतिम रूप से आवेदन नहीं हो पा रहे थे। इसी को ध्यान में रखकर पंजीकरण व आवेदन की समय सीमा तीन दिन बढ़ाई गई। इसका लाभ भी अभ्यर्थियों को न मिलने पर शासन ने दो दिन पहले इसके लिए एक और वेबसाइट शुरू की यह भी एक दिन ही सही से चली फिर वह भी धीमी हो गई। 

रिकॉर्ड तोड़ 22.75 लाख लोगों ने कराया पंजीकरण

यूपी में टीईटी शुरू होने के बाद से पहली बार पंजीकरण का यह रिकॉर्ड अपने सर्वोच्च स्तर पर है। पंजीकरण कराने के बाद फीस जमा करने में आ रही दिक्कतों के चलते आवेदन पूर्ण करने वालों की संख्या बेहद ही कम है। धीमी गति से अभ्यार्थियों की फीस जमा हो पा रही है। जिसके कारण अभी सिर्फ साढ़े 13 लाख अभ्यर्थियों ने ही फीस जमा की है। देर शाम फीस जमा होने की प्रक्रिया खत्म होने के बाद आधिकारिक आंकड़ा जारी होगा कि कितने अभ्यर्थियों ने पूर्ण रूप से अपना फॉर्म भरा है। फीस जमा की है।

गौरतलब है कि पिछले दिनों परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय की ओर से टीईटी के लिए आवेदन करने की समय सीमा 3 दिन और बढ़ा दी गई थी। जिस के क्रम में फीस जमा करने की आखिरी तारीख 8 अक्टूबर तय की गई थी। ऐसे में आवेदन शुल्क जमा कर अपना फॉर्म कंपलीट करने वालों की संख्या भी एक नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचने की संभावना है। परीक्षा नियामक की ओर से संभावना जताई गई है कि इस बार 1500000 से अधिक अभ्यर्थी पूर्ण रूप से टीईटी के लिए आवेदन करेंगे ।

फीस जमा हुई तभी मान्य होगा आवेदन

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी यूपीटीईटी के लिए आवेदन करने वाले इस बात का आवश्यक रूप से ध्यान रखें कि पंजीकरण कराने मात्र से उनका आवेदन पूर्ण नहीं हो जाता है। जब तक वह आवेदन शुल्क जमा नहीं कर देंगे उनका आवेदन अपूर्ण माना जाएगा। अगर किसी अभ्यर्थी का बिना शुल्क दिए आवेदन सबमिट हो गया है तो ऐसे अभ्यर्थी पुन: फीस जमा करते हुए अपने अपना आवेदन करें, अन्यथा उनका आवेदन अमान्य हो जाएगा और वह परीक्षा में नहीं बैठ सकेंगे। 

यह भी पढ़ेंः CBSE Board Exam 2019: देशभर के लाखों छात्रों के लिए PASS होना होगा और आसान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.