Move to Jagran APP

UPSSSC महिला हेल्थ वर्कर भर्ती की मुख्य परीक्षा स्थगित, छह फरवरी को होना था एग्जाम; जानिए वजह

UPSSSC Health Worker Recruitment 2021 उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने महिला हेल्थ वर्कर यानी आग्जिलरी नर्स मिडवाइफरी (एएनएम) की भर्ती परीक्षा को स्थगित कर दिया है। 9212 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए मुख्य परीक्षा छह फरवरी को आयोजित होनी थी।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Tue, 18 Jan 2022 06:04 PM (IST)Updated: Tue, 18 Jan 2022 08:59 PM (IST)
UPSSSC महिला हेल्थ वर्कर भर्ती की मुख्य परीक्षा स्थगित, छह फरवरी को होना था एग्जाम; जानिए वजह
यूपीएसएसएससी ने छह फरवरी को होने वाली महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता भर्ती की मुख्य परीक्षा को स्थगित किया।

लखनऊ, जेएनएन। UPSSSC Health Worker Recruitment 2021: महिला हेल्थ वर्कर यानी आग्जिलरी नर्स मिडवाइफरी (एएनएम) की भर्ती परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है। 9212 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए मुख्य परीक्षा छह फरवरी को आयोजित होनी थी। उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (यूपीएसएसएससी) ने यह निर्णय कोरोना वायरस के संक्रमण और विधानसभा चुनाव को देखते हुए लिया है। आयोग के परीक्षा नियंत्रक ने बताया कि मुख्य परीक्षा की नई तारीख के बारे में अभ्यर्थियों को आयोग की वेबसाइट के माध्यम से अलग से सूचित किया जाएगा।

loksabha election banner

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने पिछले दिनों फीमेल हेल्थ वर्कर पद के लिए आयोजित होने वाली मुख्य परीक्षा की तिथि निर्धारित की थी। निर्धारित शेड्यूल के अनुसार यह एग्जाम छह फरवरी, 2021 को आयोजित किया जाना था। मंगलवार को आयोग की ओर से जारी सूचना के अनुसार कोविड-19 के बढ़ते मामलों और विधानसभा चुनाव की तारीखों को देखते हुए स्वास्थ्य कार्यकर्ता (महिला)/एएनएम की भर्ती के लिए छह फरवरी को आयोजित की जाने वाली मुख्य परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है।  इस पद के लिए पीईटी में योग्य उम्मीदवारों को महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को आयोजित होने वाले मुख्य परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलना है।

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने स्वास्थ्य कार्यकर्ता (महिला)/एएनएम के 9212 पदों पर चयन के लिए 15 दिसंबर को विज्ञापन जारी किया था। मुख्य परीक्षा छह फरवरी को प्रस्तावित थी। यूपीएसएसएससी के अध्यक्ष प्रवीर कुमार ने पिछले दिनों बताया था कि तीन महीने में यह भर्ती पूरी कर ली जाएगी। विधानसभा चुनाव का इस पर कोई असर नहीं पड़ेगा, लेकिन अब मुख्य परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है। 

बता दें कि स्वास्थ्य कार्यकर्ता (महिला)/एएनएम की लिखित परीक्षा में 100 सवाल पूछे जाएंगे और प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा। यानी 100 नंबर की लिखित परीक्षा होगी। प्रत्येक गलत जवाब पर एक चौथाई अंक कटेगा। परिवार कल्याण विभाग के अंतर्गत भर्ती की जाने वाली इन स्वास्थ्य कार्यकर्ता (महिला) को वेतनमान 21700-69100 रुपये पर रखा जाएगा।

किस श्रेणी में कितने पद

  • श्रेणी : पद
  • अनारक्षित : 4865
  • अनुसूचित जाति : 1346
  • अनुसूचित जनजाति : 420
  • अन्य पिछड़ा वर्ग : 1660
  • आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए (ईडब्ल्यूएस) : 921

यह भी पढ़ें : यूपीएसएसएससी की जेई, संगणक व फोरमैन के 1477 पदों पर भर्ती परीक्षा स्थगित, जानें- क्या है नई डेट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.