Move to Jagran APP

UPSSSC PET 2021: अगस्त में हो सकती प्रारंभिक अर्हता परीक्षा, अब तक 9 लाख से ज्यादा रजिस्ट्रेशन

UPSSSC PET 2021 द्विस्तरीय परीक्षा प्रणाली के तहत उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने पहले चरण में पीईटी 2021 के लिए बीती 25 मई से रजिस्ट्रेशन और ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। आवेदन भर कर जमा करने की अंतिम तारीख 21 जून है।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Sat, 12 Jun 2021 07:30 AM (IST)Updated: Sat, 12 Jun 2021 07:30 AM (IST)
UPSSSC PET 2021: अगस्त में हो सकती प्रारंभिक अर्हता परीक्षा, अब तक 9 लाख से ज्यादा रजिस्ट्रेशन
प्रारंभिक अर्हता परीक्षा के लिए अब तक 9 लाख से ज्यादा रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। उत्तर प्रदेश सरकार के अधीन सेवाओं में भविष्य में विज्ञापित होने वाले समूह 'ग' के पदों पर भर्ती के लिए उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (यूपीएसएसएससी) की ओर से आयोजित की जाने वाली प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पीईटी) 2021 में शामिल होने के लिए शुक्रवार तक 9,20,202 अभ्यर्थी रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं। इनमें से 4,78,482 अभ्यर्थियों ने आवेदन शुल्क जमा कर दिया है। आवेदन शुल्क जमा करने वाले 4,77,490 अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन आवेदन भी जमा कर दिए हैं।

loksabha election banner

द्विस्तरीय परीक्षा प्रणाली के तहत उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने पहले चरण में पीईटी 2021 के लिए बीती 25 मई से रजिस्ट्रेशन और ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। आवेदन भर कर जमा करने की अंतिम तारीख 21 जून है। पहली बार आयोजित की जाने वाली प्रारंभिक अर्हता परीक्षा की तैयारियों में आयोग जुट गया है। परीक्षा कराने के लिए एजेंसी के चयन की प्रक्रिया जारी है। एजेंसी के चयन और उससे विचार-विमर्श तथा शासन की सहमति के बाद ही परीक्षा की तारीख तय होगी। संभावना जताई जा रही है कि परीक्षा अगस्त में होगी।

करीब 35 लाख स्टूडेंट्स देंगे परीक्षा : पीईटी 2021 प्रदेश के सभी जिलों में आयोजित की जाएगी। इसमें शामिल होने वाले अभ्यर्थियों की संख्या लगभग 30 से 35 लाख अनुमानित है। लिहाजा आयोग के अध्यक्ष प्रवीर कुमार ने सभी मंडलायुक्तों और जिलाधिकारियों को पत्र भेजकर परीक्षा के आयोजन के लिए जिला व मंडल स्तरीय नोडल अधिकारियों को नामित करने और परीक्षा केंद्रों का चयन करने की कार्रवाई तत्काल करने को कहा है।

चयन के लिए पीईटी में शामिल होना अनिवार्य : उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग अध्यक्ष प्रवीर कुमार ने कहा कि समूह 'ग' के पदों पर चयन के लिए अभ्यर्थियों का पीईटी में शामिल होना अनिवार्य है। आयोग की ओर से विज्ञापित किए जाने वाले किसी भी पद पर चयन की मुख्य परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों की श्रेणीवार शार्टलिस्टिंग उनके पीईटी के स्कोर के आधार पर ही की जाएगी। यदि कोई अभ्यर्थी पीईटी में शामिल नहीं हुआ है तो वह मुख्य परीक्षा के लिए आवेदन नहीं कर पाएगा।

तीन महीने में 6000 पदों पर भर्तियों के रिजल्ट होंगे घोषित : उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के अध्यक्ष प्रवीर कुमार ने कहा कि पीईटी की तैयारियों के साथ पुरानी भर्तियों का बैकलाग समाप्त करना उनकी प्राथमिकता है। उन्होंने उम्मीद जताई कि जून से लेकर अगस्त तक आयोग पुरानी भर्तियों से जुड़े तकरीबन 6000 पदों के अंतिम चयन परिणाम घोषित कर देगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.