Move to Jagran APP

UPSESSB Principal Recruitment 2011: यूपी माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड की देरी, खामियाजा भुगत रहे अभ्यर्थी

UPSESSB Principal Recruitment 2011 यूपीएसईएसएसबी प्रधानाचार्य भर्ती 2011 के छह मंडलों का साक्षात्कार निरस्त कर चुका है। वजह यह कि तय समय में दावेदारों को सूचना नहीं मिल सकी थी। बोर्ड की इस गलती का खामियाजा अभ्यर्थियों का भुगतना पड़ रहा है।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Wed, 23 Jun 2021 08:47 AM (IST)Updated: Wed, 23 Jun 2021 08:47 AM (IST)
UPSESSB Principal Recruitment 2011: यूपी माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड की देरी, खामियाजा भुगत रहे अभ्यर्थी
यूपीएसईएसएसबी प्रधानाचार्य भर्ती 2011 के छह मंडलों का साक्षात्कार निरस्त कर चुका है।

प्रयागराज [राज्य ब्यूरो]। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (​यूपीएसईएसएसबी) प्रधानाचार्य भर्ती 2011 के छह मंडलों का साक्षात्कार निरस्त कर चुका है। वजह यह कि तय समय में दावेदारों को सूचना नहीं मिल सकी थी। बोर्ड की इस गलती का खामियाजा अभ्यर्थियों का भुगतना पड़ रहा है। साक्षात्कार निरस्त हुए कई माह बीत चुके हैं, लेकिन इंटरव्यू का कार्यक्रम अब तक जारी नहीं किया गया है।

loksabha election banner

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने वर्ष 2020 में सहायताप्राप्त (एडेड) माध्यमिक विद्यालयों में प्रधानाचार्य भर्ती 2011 के छह मंडलों का साक्षात्कार दोबारा कराने का निर्णय लिया था। इनमें गोरखपुर, मुरादाबाद, चित्रकूट, मेरठ, बस्ती व फैजाबाद मंडल शामिल हैं। यहां साक्षात्कार के 21 दिन पहले नोटिस अभ्यर्थियों को नहीं भेजी जा सकी थी। अहम बात यह है कि यह कार्य चयन बोर्ड को ही करना था। उसी ने सूचना देने में देरी की, जिससे इंटरव्यू निरस्त हुए।

उप सचिव नवल किशोर की ओर से वेबसाइट पर जारी सूचना के मुताबिक इन मंडलों के पूर्व में हुए साक्षात्कार निरस्त करके पुन: साक्षात्कार कराने का निर्णय बोर्ड ने लिया है। अभी तक चयन बोर्ड इंटरव्यू कराने की तारीखें तय नहीं कर सका है। ज्ञात हो कि आजमगढ़, प्रयागराज, आगरा, सहारनपुर, लखनऊ, मीरजापुर और वाराणसी मंडलों का परिणाम घोषित हो चुका है।

प्रधानाचार्यों के 2011 में 954 पद विज्ञापित हुए थे, उनमें करीब 530 पदों का परिणाम जारी नहीं हुआ है। 2013 की प्रधानाचार्य भर्ती को लेकर मनीष त्रिपाठी की याचिका पर सचिव चयन बोर्ड ने मई 2021 तक साक्षात्कार कराने का शपथपत्र भी न्यायालय में दिया, लेकिन इतने वर्ष बीतने के बाद भी साक्षात्कार शुरू नहीं हुआ है। चयन बोर्ड को इधर खाली हुए 1554 पदों का अधियाचन भी मिला है, लेकिन वह भी अधर में है।

नए इंटरव्यू में भी मानक पूरा नहीं : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने 18 जून को वेबसाइट पर विज्ञप्ति जारी करके 2016 प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक भर्ती के शेष साक्षात्कार 28 जून से कराने का कार्यक्रम जारी किया है। इसमें अभ्यर्थियों को सिर्फ दस दिन का समय दिया गया है। इसके पहले हुए कई साक्षात्कारों में भी 21 दिन की तय समय सीमा पूरी नहीं की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.