Move to Jagran APP

UPSEE-2019 Result : परिणाम प्रतिशत 89.50, B-Tech में गाजियाबाद के प्रशांत मिश्र टॉपर

बीटेक में गाजियाबाद के प्रशांत मिश्र ने टॉप किया। बीटेक में दूसरे नंबर पर गाजियाबाद के ही अरविन्द अग्रवाल रहे। बी फार्म में सुल्तानपुर की शोएब ने टॉप किया।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Mon, 03 Jun 2019 04:52 PM (IST)Updated: Tue, 04 Jun 2019 08:10 AM (IST)
UPSEE-2019 Result : परिणाम प्रतिशत 89.50, B-Tech में गाजियाबाद के प्रशांत मिश्र टॉपर
UPSEE-2019 Result : परिणाम प्रतिशत 89.50, B-Tech में गाजियाबाद के प्रशांत मिश्र टॉपर

लखनऊ, जेएनएन। सूबे में इंजीनियरिंग व मैनेजमेंट कॉलेजों में बीटेक, बीफॉर्मा व बीआर्क सहित विभिन्न पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए आयोजित राज्य प्रवेश परीक्षा (एसईई) 2019 का परिणाम सोमवार को घोषित कर दिया गया। बीटेक कोर्स में गाजियाबाद के प्रशांत मिश्र ने पहला स्थान और इसी शहर के अरविंद अग्रवाल ने दूसरा स्थान हासिल किया है। तीसरे नंबर पर फरीदाबाद के धैर्य गुप्ता रहे।

loksabha election banner

बीफॉर्मा कोर्स में सुल्तानपुर के मोहम्मद शुएब ने पहला और आगरा की शिवांगी व पीलीभीत के मोहित कुमार सिंह क्रमश : दूसरा व तीसरा स्थान हासिल किया। इस परीक्षा में कुल 150145 अभ्यर्थी शामिल हुए थे। इसमें 134377 अभ्यर्थी सफल घोषित किए गए हैैं। इस तरह कुल 89.50 फीसद अभ्यर्थी सफल हुए। 

डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (एकेटीयू) द्वारा आयोजित इस परीक्षा का परिणाम जारी करते हुए प्राविधिक शिक्षा मंत्री आशुतोष टंडन उर्फ गोपाल ने बताया कि कुल सफल अभ्यर्थियों में 72 प्रतिशत (96762) लड़के और बाकी लड़कियां हैं। तीन ट्रांस जेंडर भी सफल हुए हैैं। बीऑर्क कोर्स में साउथ वेस्ट दिल्ली की सैषा मोंगा, हापुड़ के विदित सिंघल और देहरादून के अनुस खान ने क्रमश : पहला, दूसरा और तीसरा स्थान हासिल किया है। एमबीए कोर्स में झांसी के संदीप सिंह मथुरा के पीयूष सिंघल व सीतापुर के पवित्र रस्तोगी ने क्रमश : पहला, दूसरा और तीसरा स्थान हासिल किया है। एमसीए कोर्स में वाराणसी के अंकुर दुबे, लखनऊ के शिवम बिसेन व जालौन के यश पुरवार ने क्रमश : प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान हासिल किया। दाखिले की ऑनलाइन काउंसिलिंग 26 जून से 25 जुलाई तक चलेगी। 26 जुलाई से नया सत्र शुरू होगा। 

टॉप 100 बेटियों को निश्शुल्क लैपटॉप
एसईई 2019 में सफल हुई लड़कियों में से दाखिला लेने वाली टॉप 100 को निश्शुल्क लैपटाप दिया जाएगा। दाखिला लेने वाले एससी-एसटी श्रेणी के टॉप 100 अभ्यर्थियों को भी मुफ्त लैपटॉप दिया जाएगा। मगर इस बार टॉप 100 लड़कों को लैपटाप नहीं दिया जाएगा। 

बीटेक में सीटें घटी, बीफॉर्मा में बढ़ी 
इस बार बीटेक, बीफॉर्मा सहित विभिन्न कोर्सेज में कुल 140193 सीटें हैं और पिछले वर्ष 142480 सीटें थीं। इस तरह कुल 2287 सीटें कम हुई हैं। बीटेक कोर्स में 9328 सीटें घटी हैं और बीफॉर्मा कोर्स में 11444 सीटें बढ़ाई गई हैं। 

गरीब सवर्णों को दस फीसद सीटें बढ़ाकर दाखिले 
एसईई में विभिन्न कोर्सेज में दस प्रतिशत सीटें बढ़ाकर गरीब सवर्णों को दाखिला दिया जाएगा। दाखिले के लिए करीब 1200 गरीब सवर्णों ने आवेदन किया है।

यूपीएसईई में छाए लखनऊ के मेधावी : डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय एकेटीयू की ओर से इंजीनियरिंग समेत विभिन्न प्रोफेशनल कोर्सों में दाखिले के लिए आयोजित उत्तर प्रदेश राज्य प्रवेश परीक्षा यूपीएसईई में राजधानी के मेधावी छाए रहे। सोमवार को जारी परिणामों में बीटेक के तहत शहर के तेजस वैश्य ने 9वीं, अर्थराज ने 12वीं रैंक, प्रत्युश सैनी को 13, सौरव को 20 और प्रखर सिंह ने 32वीं रैंक हासिल की।

जो उम्मीदवार 21 अप्रैल, 2019 को परीक्षा में सम्मिलित हुए थे, वे आधिकारिक वेबसाइट https://upsee.nic.in पर रिजल्‍ट चेक कर सकते हैं। UPSEE-2019 में उम्मीदवारों के प्रदर्शन के आधार पर प्रत्येक पाठ्यक्रम के लिए अलग से मेरिट सूची तैयार की जाएगी। रिजल्ट की घोषणा के बाद आधिकारिक वेबसाइट पर मेरिट की स्थिति, परीक्षा में मिले कुल अंक और अलग-अलग विषयों में मिले अंक के बारे में जानकारी होगी। यूपीसीईई-2019 (UPSEE-2019) के सफल उम्मीदवारों की मेरिट कट-ऑफ प्रतिशत का 25% (SC / ST के लिए 20%) होती है।

UPSEE-2019 में सफल उम्‍मीदवारों को मेरिट के अनुसार काउंसलिंग के लिए बुलाया जाता है। काउंसलिंग प्रक्रिया, काउंसलिंग शेड्यूल और काउंसलिंग से संबंधित अन्‍य प्रासंगिक जानकारी आदि के बारे में वेबसाइट http://www.upsee.nic.in, https://aktu.ac.in या http://www.upsee.nic.in पर सूचित किया जाएगा।

यूपीसीईई-2019 (UPSEE 2019) की परीक्षा बीटेक /बीआर्क /बी डिजाइन /बीफार्म /बीएचएमसीटी /बीएफएडी /बीएफए /बी Voc./ एमबीए /एबीए (एकीकृत ) / एमसीए / एमसी (एकीकृत) / एम टेक(दो डिग्री) एम टेक * / एम आर्क * / एम फार्म * / एम डिजाइन * और बी टेक /बी फार्म /एमसीए (लेटरल एंट्री) का दूसरा वर्ष के पहले वर्ष में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है।

अपनी उत्तर पुस्तिकाओं की जांच करवा सकते हैं छात्र 
एकेटीयू (AKTU) लखनऊ से संबद्ध सभी कॉलेजों में लगभग 20 प्रतिशत सीटें UPSEE 2019 में प्रदर्शित होने वाले अखिल भारतीय उम्मीदवारों के लिए होंगी। डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम तकनीकी विश्‍वविद्यालय द्ववारा जारी होने वाला यूपीसीईई (UPSEE-2019) का रिजल्‍ट फाइनल कर दिया गया है। उम्मीदवार रिजल्‍ट घोषित होने के सात दिनों के भीतर पांच हजार रुपये का भुगतान कर फिर से अपनी उत्तर पुस्तिकाओं की जांच करवा सकते हैं। UPSEE-2019 मेरिट के अनुसार उम्मीदवारों को काउंसलिंग के माध्यम से सीट का आवंटन सख्ती से किया जाएगा। एक बार उम्मीदवार को सीट आवंटित होने के बाद संस्थान / शाखा में कोई बदलाव नहीं होगा।

15 प्रतिशत कोटा प्रबंधन या एनआरआइ उम्मीदवारों से भरा जा सकेगा 
यूपी सरकार की अनुमति से निजी संस्थानों में उपलब्ध कुल स्वीकृत सीटों का 15% कोटा प्रबंधन / एनआरआई उम्मीदवारों द्वारा भरा जा सकता है। उन सीटों को सरकार में निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार भरा जाएगा। एकेटीयू (AKTU) लखनऊ से संबद्ध सभी संस्थानों में दी जाने वाली विभिन्‍न पाठ्यक्रमों में शेष सीटें यूपीसीईई 2019 (UPSEE2019) की काउंसलिंग के जरिए भरी जाएंगी।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.