Move to Jagran APP

UPPSC Recruitment 2021: यूपी के 10 विभागों में 130 रिक्त पदों पर सीधी भर्ती शुरू, जानें- पूरी डिटेल्स...

UPPSC Recruitment 2021 उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने यूपी सरकार के अधीन 10 विभागों में अलग-अलग कुल 130 पदों की भर्ती निकाली है। ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया शुक्रवार को ही शुरू हो गई है। अभ्यर्थियों से सिर्फ ऑनलाइन आवेदन मांगा गया है।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Sat, 05 Jun 2021 10:28 AM (IST)Updated: Sat, 05 Jun 2021 10:29 AM (IST)
यूपीपीएससी ने उत्तर प्रदेश के 10 विभागों में 130 रिक्त पदों पर सीधी भर्ती का विज्ञापन जारी कर दिया है।

प्रयागराज [राज्य ब्यूरो]। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने एक सप्ताह बाद फिर नई सीधी भर्ती निकालकर प्रतियोगियों को बड़ी सौगात दी है। आयोग ने यूपी सरकार के अधीन 10 विभागों में अलग-अलग कुल 130 पदों की भर्ती निकाली है। ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया शुक्रवार को ही शुरू हो गई है। आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तारीख एक जुलाई है, जबकि ऑनलाइन आवेदन पांच जुलाई तक लिए जाएंगे। अभ्यर्थियों से सिर्फ ऑनलाइन आवेदन मांगा गया है। ऑफलाइन आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा। आयोग ने इसके पहले 27 मई को चिकित्सा विभाग में विशेषज्ञों के 3,620 पदों की भर्ती निकाली थी।

loksabha election banner

यूपीपीएससी ने सीधी भर्ती के तहत अलग-अलग पद के लिए आवेदन मांगा है। आयोग की वेबसाइट पर उसका विस्तृत विज्ञापन जारी कर दिया गया है। उसमें योग्यता, आयुसीमा, वेतनमान सहित समस्त जानकारी दी गई है। भर्ती में सिर्फ उत्तर प्रदेश की महिला अभ्यर्थियों को आरक्षण का लाभ मिलेगा। अभ्यर्थी यदि कोई सूचना छिपाता है और जांच में उसकी सच्चाई सामने आयी तो संबंधित अभ्यर्थी का अभ्यर्थन निरस्त कर दिया जाएगा। साथ ही आगामी परीक्षाओं व चयन से उसे डिबार करने की कार्रवाई की जाएगी।

ये है पदों का ब्योरा

  • 1. उत्तर प्रदेश उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग के अंतर्गत : सहायक रसायनज्ञ के एक, मृदा रसायनज्ञ के एक, कीट विज्ञानी के दो, उद्यान विशेषज्ञ के दो, सहायक उद्यान विशेषज्ञ के दो, फल प्रजनक के एक, पुष्प प्रजनक के एक, साइटोजेनिटिस्ट के एक, रोग विज्ञानी के एक, वैज्ञानिक के दो पद।
  • 2. प्रशिक्षण प्रभाग राज्य नियोजन संस्थान लखनऊ के अंतर्गत : उपनिदेशक (सामान्य चयन) का एक पद।
  • 3. राज्य नियोजन संस्थान लखनऊ (नवीन प्रभाग), उत्तर प्रदेश कालाकांकर भवन लखनऊ के अंतर्गत : शोध सहायक (अभियंत्रण) का एक पद।
  • 4. अर्थ एवं संस्था प्रभाग के अंतर्गत : अर्थ एवं संख्याधिकारी (सामान्य चयन) के दो पद।
  • 5. उत्तर प्रदेश समाज कल्याण विभाग के अंतर्गत : प्रवक्ता विद्युत अभियंत्रण, प्रवक्ता सिविल अभियंत्रण, प्रवक्ता यांत्रिक अभियंत्रण, कर्मशाला अधीक्षक का एक-एक पद।
  • 6. चिकित्सा शिक्षा विभाग (एलोपैथी) के अंतर्गत : सहायक आचार्य आर्थोपेडिक्स के एक, आब्स. एंड गायनी के दो, ब्लड बैंक (इम्यूनो हिमैटोलाजी एंड ब्लड ट्रांसफ्यूजन) के दो, एनेस्थीसियोलाजी के 12, एपीडेमोलाजिस्ट कम सहायक आचार्य (कम्युनिटी मेडिसिन) का एक, कार्डियोलाजी का एक, कार्डियोवस्कुलर एंड थोरेसिक सर्जरी के तीन, सामान्य सर्जरी के तीन, सामान्य मेडिसिन के तीन, डेंटिस्ट्री का एक, न्यूरोलाजी के दो, न्यूरो सर्जरी का एक, नियोनेटोलाजी के नौ, नेफ्रोलाजी के दो, पीडियाट्रिक्स के 18, पीडियाट्रिक इंडोक्रिनोलाजी के दो, पीडियाट्रिक कार्डियोलाजी के तीन, पीडियाट्रिक गैस्ट्रोइंट्रोलाजी के दो, पीडियाट्रिक न्यूरोलाजी के दो, पीडियाट्रिक नेफ्रोलाजी के तीन, पीडियाट्रिक सर्जरी के नौ, पैथालाजी के छह, पीएमआर का एक, मेडिकल गैस्ट्रोइंट्रोलाजी के तीन, यूरोलाजी के तीन, रेडियोथेरेपी का एक, सर्जिकल ओंकोलाजी के तीन, साइकियाट्री का एक और माइक्रोबायोलाजी के दो पद।
  • 7. चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं : राष्ट्रीय मलेरिया रोधी कार्यक्रम/वेक्टर बार्न डिजीज कार्यक्रम के अंतर्गत-कीट विज्ञान सहायक (अवरश्रेणी) का एक पद।
  • 8. नगर एवं ग्राम नियोजन विभाग के अंतर्गत : सहायक नियोजक के तीन पद।
  • 9. राष्ट्रीय कैडेट कोर निदेशालय के अंतर्गत :अधिशासी अधिकारी का एक पद।
  • 10. उत्तर प्रदेश आयुष (यूनानी) विभाग के अंतर्गत : प्रवक्ता अरेबिक का एक पद।

सीधी भर्ती में आवेदन करने के लिए यहां क्लिक करें...

 यह भी पढ़ें : यूपी में चिकित्सा विभाग में विशेषज्ञों की बड़ी भर्ती के लिए आवेदन शुरू, जानें- पदों की डिटेल...


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.