Move to Jagran APP

UPPCL: बिजली विभाग के मेगा कैंप में दिखा उपभोक्ताओं का दर्द, निस्तारित हुई समस्याएं

UPPCL मीटरिंग व स्मार्ट मीटर से जुड़े लखनऊ में करीब डेढ़ हजार। दो दिन के शिविर में मध्यांचल के छह जोन में आए 23133 उपभोक्ता। शिविर में खासबात रही कि अभियंताओं पहले की तुलना में रुचि दिखी। दो दिवसीय शिविर में 25% से अधिक समस्याओं को निस्तारित कर दिया गया।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Sun, 11 Oct 2020 11:16 PM (IST)Updated: Sun, 11 Oct 2020 11:16 PM (IST)
UPPCL: बिजली विभाग के मेगा कैंप में दिखा उपभोक्ताओं का दर्द, निस्तारित हुई समस्याएं
UPPCL: मीटरिंग व स्मार्ट मीटर से जुड़े लखनऊ में करीब डेढ़ हजार।

लखनऊ, जेएनएन। UPPCL: बिजली विभाग द्वारा राजधानी सहित मध्यांचल के अंतर्गत आने वाले छह जोन में मेगा शिविर लगाकर उपभोक्ताओं का दर्द कम करने का प्रयास किया गया। पूर्वांचल का निजीकरण न हो, कर्मचारियों का हित सर्वोपरि रहे, इसके लिए राजस्व व उपभोक्ता देवो भव : के मद्देनजर मेगा कैंप का आयोजन 10 व 11 अक्टूबर को किया गया। इस मेगा कैंप में सिर्फ लखनऊ से मीटरिंग व स्मार्ट मीटर की समस्याओं को लेकर 1483 उपभोक्ता शिविरों में पहुंचे। यह आंकड़ों मध्यांचल के छह जोन में अगर देखा जाए दो दिन में 8,698 रहा। दो दिवसीय शिविर में 23,133 उपभोक्ता शिविर में आए। शिविर में खासबात रही कि अभियंताओं पहले की तुलना में रुचि दिखी।

loksabha election banner

मध्यांचल एमडी सहित अधीक्षण अभियंता से लेकर अधिशासी अभियंताओं ने अपने खंडों में उपभोक्ताओं की समस्या सुनी। एसडीओर व अवर अभियंता भी डटे रहे। दो दिवसीय शिविर में पच्चासी फीसद से अधिक समस्याओं को निस्तारित कर दिया गया। मध्यांचल एमडी सूर्य पाल के मुताबिक 11 अक्टूबर को 14805 शिकायतों में 12,559 समस्याएं मौके पर ही निस्तारित कर दी गई। वहीं 2,246 समस्याएं जल्द निस्तारित करके उपभोक्ताओं को सूचित कर दिया जाएगा। हनुमान सेतु उपकेंद्र पर तैनात एसडीओ आशीष कुमार व उतरेठिया उपकेंद्र पर तैनात एसडीओ राम इकबाल ने बिलिंग, मीटरिंग, स्मार्ट मीटर और विद्युत आपूर्ति से जुड़ी समस्या मौके पर ही हल करवा दी। 

वृंदावन में एसडीओ अंकित द्विवेदी, विश्वास खंड शौलेश कुमार शर्मा, विभूति खंड में सहायक अभियंता (मीटर) बिन्दु व एसडीओ अनुज सेठ ने पूरी टीम लगाकर समस्याएं ऑन स्पॉट हल करवाई। यही नहीं अवर अभियंता आशीष मिश्रा, केएन शुक्ला, दिवाकर यादव, ऋषि, अरविंद यादव, अनुपम त्रिपाठी, चंद्रशेखर यादव, मनोज, आलोक रंजन ने सुबह दस बजे से शाम पांच बजे तक शिकायतों का निस्तारण करके उपभोक्ताओं को सूचित करने का काम भी किया।

ग्रामीणों में भी लगे कैंप, उपभोक्ताओं की समस्याएं हुई निस्तारित

पकेंद्र अमानीगंज व मलिहाबाद में रविवार को उपभोक्ताओं की समस्या निवारण के लिए शिविर आयोजित किया गया। शिविर में उपखंड अधिकारी दुर्गेश जायसवाल ने बताया कि कैम्प में पहुँचे 38 उपभोक्ताओं ने 1 लाख 74 हजार रुपये का बिल जमा कराया गया। अवर अभियंता दिनेश सिंह चौहान ने बिलिंग हर माह करने की अपील की। उधर विद्युत उप केंद्र कुम्हरावा में आयोजित शिविर में मोहम्मदपुर गढ़ी के रमेश ने बताया कि उनका स्मार्ट मीटर फीड नहीं है। इससे बिल नहीं मिल रहा है। वहीं मुसपिरी के सुरेश ने शिकायत करते हुए बताया कि जो मीटर लगाया गया है उसमें रीडिंग स्पष्ट नहीं आती है। बिल गड़बड़ बन रहा है। हंशापुरवा गांव के बाबूलाल ने फरियाद लगाई उनका बिल अधिक आ रहा है। इसका समाधान नहीं हो रहा है। इनमें टीम भेजकर समस्याएं हल कराई गई।

सरोजनीनगर सोसाइटी में मेगा कैंप लगवाया। इसके तहत क्षेत्र के आए उपभोक्ताओं की शिकायतों का निवारण किया गया और 5,44,000 बिजली का बिल वसूला गया। बड़े बकायेदारों के 47 कनेक्शन भी काटे गए। उपखंड अधिकारी अनुप्रिया सिंह ने बताया कि कैंप में 10 हजार से ऊपर के बकाएदारों के कनेक्शन काटने के साथ ही समस्याएं त्वरित गति से हल की गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.