Move to Jagran APP

फ्री स्मार्ट फोन और टैबलेट योजना का काउंट डाउन शुरू, जानिए- योगी सरकार कब और कैसे करेगी वितरण

UP Free Tablet Smartphone Yojna 2021 यूपी फ्री स्मार्ट फोन और टैबलेट योजना 2021 इसी माह लांच हो सकती है। माना जा रहा है कि दूसरे सप्ताह से डीजी शक्ति नाम से बनाए गए पोर्टल के माध्यम से वितरण शुरू करा दिया जाएगा। पोर्टल को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लांच करेंगे।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Wed, 01 Dec 2021 09:11 AM (IST)Updated: Fri, 03 Dec 2021 09:02 AM (IST)
फ्री स्मार्ट फोन और टैबलेट योजना का काउंट डाउन शुरू, जानिए- योगी सरकार कब और कैसे करेगी वितरण
उत्तर प्रदेश के युवाओं का निश्शुल्क स्मार्टफोन और टैबलेट का इंतजार अब खत्म होने जा रहा है।

लखनऊ, जेएनएन। यूपी फ्री स्मार्ट फोन और टैबलेट योजना 2021 के धरातल पर उतरने का काउंट डाउन शुरू हो चुका है। बहुत जल्द निश्शुल्क स्मार्ट फोन और टैबलेट का इंतजार कर रहे युवाओं के सपने पूरे होने वाले हैं। ऐसी खबर है कि योगी सरकार दिसंबर माह के दूसरे सप्ताह से वितरण शुरू करा देगी। डीजी शक्ति नाम से पोर्टल बनाया गया है, जिसे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जल्द लांच करेंगे। इसी पोर्टल के जरिए स्मार्ट फोन और टैबलेट का वितरण होगा और भविष्य में छात्रों को पढ़ाई के लिए उपयोगी सामग्री भी उपलब्ध होगी।

loksabha election banner

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यानाथ सरकार छात्रों को निश्शुल्क स्मार्ट फोन और टैबलेट देने की घोषणा पहले ही कर चुकी थी। पिछले दिनों कैबिनेट की बैठक में इस फैसले पर मुहर लगने के बाद कवायद तेज कर दी गई। अब इसके वितरण की प्रक्रिया अंतिम चरणों में है।

सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि छात्रों को कहीं भी पंजीकरण कराने की जरूरत नहीं है। पंजीकरण से लेकर स्मार्ट फोन और टैबलेट वितरण तक पूरी व्यवस्था निश्शुल्क है। छात्रों का डेटा कालेजों द्वारा विश्वविद्यालय को दिया जा रहा है और विवि छात्रों के डेटा की फीडिंग हो रही है। सोमवार तक करीब 27 लाख छात्रों का डेटा पोर्टल पर अपलोड कर दिया गया है। शेष अन्य छात्रों के डेटा फीडिंग की प्रक्रिया चल रही है।

दावा किया गया है कि सरकार की ओर से स्मार्ट फोन और टैबलेट की खरीद के लिए जेम पोर्टल पर अब तक का सबसे बड़ा टेंडर जारी किया गया है। 4700 करोड़ रुपये से इनकी खरीद होनी है। उम्मीद जताई जा रही है कि दिसंबर यानी इसी माह के पहले हफ्ते तक वर्क आर्डर जारी होगा और दूसरे सप्ताह से वितरण होगा।

सरकार के प्रवक्ता और कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह के मुताबिक उत्तर प्रदेश के युवाओं के तकनीकी रूप से दक्ष करने के लिए टैबलेट या स्मार्ट फोन का वितरण किया जाएगा। स्नातक, तकनीकी शिक्षा में बीटेक, पालिटेक्निक, चिकित्सा शिक्षा और कौशल विकास से जुड़े 60 लाख से एक करोड़ छात्रों को टैबलेट या स्मार्ट फोन दिए जाने की योजवा है। यह प्रकिया जेम पोर्टल के माध्यम से पूरी होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.