Move to Jagran APP

Uttar Pradesh Weather Update: पहाड़ों से आ रहीं हवा ने यूपी में बढ़ाई गलन, जान‍िए कहां क‍ितना लुढ़का पारा

Uttar Pradesh Weather Update मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता के मुताबिक ठंडी हवाओं का दौर जारी रहेगा। यह प्रदेश के अधिकतम के साथ-साथ न्यूनतम तापमान में भी गिरावट लाएंगी। पहाड़ों पर कुछ दिन पहले बारिश हुई। वहीं अब बर्फबारी जारी है।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Thu, 17 Dec 2020 10:13 AM (IST)Updated: Thu, 17 Dec 2020 10:34 AM (IST)
Uttar Pradesh Weather Update: पहाड़ों से आ रहीं हवा ने यूपी में बढ़ाई गलन, जान‍िए कहां क‍ितना लुढ़का पारा
सुबह निकली धूप, मगर ठंडी हवा ने किया परेशान।

लखनऊ, जेएनएन। राजधानी समेत आसपास के जनपदों में सुबह कोहरा छट गया। सूरज की किरणें धरती पर पड़ीं। मगर, ठंडी हवा के आगे ये बेअसर रहीं। सुबह की ठंडी हवा की रफ्तार भी सामान्य दिनों से ज्यादा रहीं। ऐसे में मॉर्निंग वॉक करने गए लोग ठिठुर गए। मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता के मुताबिक ठंडी हवाओं का दौर जारी रहेगा। यह प्रदेश के अधिकतम के साथ-साथ न्यूनतम तापमान में भी गिरावट लाएंगी। पहाड़ों पर कुछ दिन पहले बारिश हुई। वहीं अब बर्फबारी जारी है। इसका असर मैदानी इलाकों में पड़ना स्वाभाविक है। ऐसे में अब ठंड से मुकाबला करने के लिए आमजन को तैयार रहना चाहिए।

loksabha election banner

बुधवार को मध्यप्रदेश के पास कम दबाव का क्षेत्र बना । ऐसे में राज्य में भी बादलों की आवाजाही रही। लिहाजा बुधवार को मौसम बदलाव में भी यह भी कारक रहा। शहर का अधिकतम तापमान 23 डिग्री सेल्सि‍यस रहा। यह सामान्य से 1.6 डिग्री कम रहा। वहीं न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सि‍यस रहा। यह सामान्य से 2.7 डिग्री अधिक रहा। जबकि गुरुवार को अधिकतम तापमान 22 व न्यूनतम तापमान 10 डिग्री के आसपास रहने की उम्मीद है।

इन जनपदाें में लुढ़क रहा पारा

राज्य के कई जनपदों में पारा लुढ़क रहा है। ऐसे में यहां ठंड बढ़ रही है। बुधवार को हरदोई में 1.6, कानपुर में 3.3, इटावा में 3.3, खीरी में 4 , गोरखपुर में .7, वाराणसी में 5.1 , प्रयागराज में 5.8, झांसी में 3.2 , हमीरपुर में 4, शाहजहांपुर में 1.2, नजीबाबाद में 9.7, बरेली में 7, शाहजहांपुर में 1.2 , मेरठ में 4.8 , आगरा में 4.7 , अलीगढ़ में 2.7 डिग्री सेल्सियस तापमान में ग‍िरावट पाई गई है। वहीं एयर क्वॉलिटी इंडेक्स लखनऊ की फिर खराब की श्रेणी में पहुंच गई है। बुधवार को 318 एक्यूआइ रिकॉर्ड किया गया। बुलंदशहर का एक्यूआइ 322, पटना का एक्यूआइ 333, संगरौली का एक्यूआइ 318 दर्ज किया गया। ऐसी िस्थति में हृदय व सांस रोगियों की दिक्कतें बढ़ गई हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.