Move to Jagran APP

UP Weather News: यूपी में अगले 24 घंटे में भारी बारिश की संभावना, तापमान तीन डिग्री लुढ़का

UP Weather News मौसम विभाग ने उत्‍तर प्रदेश के कई जिलों के लिए चेतावनी जारी की है। इनमें पश्चिमी यूपी से लेकर बुन्देलखण्ड और तराई के जिले शामिल हैं।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Wed, 29 Jul 2020 09:21 AM (IST)Updated: Wed, 29 Jul 2020 12:15 PM (IST)
UP Weather News: यूपी में अगले 24 घंटे में भारी बारिश की संभावना, तापमान तीन डिग्री लुढ़का
UP Weather News: यूपी में अगले 24 घंटे में भारी बारिश की संभावना, तापमान तीन डिग्री लुढ़का

लखनऊ, जेएनएन। बीते कई दिनों का इंतजार खत्म हुआ। मंगलवार को दोपहर बाद बारिश हुई जिससे मौसम सुहावना हो गया। मौसम विभाग के अनुसार अगले दो-तीन दिन प्रदेश में बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। बारिश के चलते अधिकतम तापमान में भी तीन डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। बीते कई दिनों से मौसम शुष्क जा रहा था । सोमवार को भी बादल आए लेकिन बगैर बरसे निकल गए। बारिश की बाट जोह रहे लोगों को मायूस होना पड़ा। मंगलवार सुबह से मौसम साफ था लेकिन दोपहर बाद आसमान पर काले बादल छा गए और कुछ ही देर में बारिश शुरू हो गई। देर शाम तक बारिश का सिलसिला जारी रहा। कहीं धीरे तो कहीं तेज बौछारें पड़ीं। बलिया में 70 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई वहीं, गाजीपुर में 60 मिलीमीटर के करीब बारिश हुई। अन्य जगहों पर भी बौछारें पड़ीं। मौसम विभाग के अनुसार मानसून की ट्रफ लाइन प्रदेश से होकर गुजर रही है जिसके चलते अगले दो-तीन दिन बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। पूर्वी उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर भारी बारिश की भी संभावना है। बुधवार को आंशिक बदली रहेगी और बीच-बीच में बौछारें पड़ने की भी उम्मीद है।

loksabha election banner

मौसम विभाग ने प्रदेश के कई जिलों के लिए चेतावनी जारी की है। इनमें पश्चिमी यूपी से लेकर बुन्देलखण्ड और तराई के जिले शामिल हैं। अनुमान के मुताबिक, इन जिलों में अगले 24 घंटे में भारी बारिश की संभावना है। साथ ही आकाशीय बिजली ग‍ि‍रने की भी आशंका बनी हुई है। वेस्‍ट यूपी के जिन जिलों के लिए चेतावनी जारी की गयी है उनमें मुरादाबाद, बिजनौर, मुजफ्फरनगर और सहारनपुर हैं। इसके अलावा तराई के जिन जिलों के लिए अलर्ट जारी किया गया है वे हैं श्रावस्ती, बलरामपुर, बहराइच, लखीमपुर खीरी और पीलीभीत। बुन्देलखण्ड के जिलों के लिए इस सीजन में पहली बार भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इनमें बांदा, हमीरपुर, झांसी और जालौन. इसके अलावा कानपुर नगर और देहात, औरैया और कन्नौज ज‍िले शाम‍िल हैं।

30 जुलाई को ज्यादा बारिश का अनुमान

अनुमान के मुताबिक बुधवार 29 जुलाई से ज्यादा बारिश गुरुवार 30 जुलाई को संभव है। 30 जुलाई को इनमें से कुछ जिलों में 100 मिमी से भी ज्यादा बारिश हो सकती है। 29 जुलाई को वाराणसी, देवरिय़ा, गोरखपुर, मऊ और बलिया में भी भारी बारिश की संभावना जताई गयी है। मौसम विभाग ने ये भी चेतावनी दी है कि इस दौरान इन शहरों में भारी बारिश से जलजमाव की समस्या खड़ी हो सकती है. साथ ही बिजली सप्लाई और यातायात में भी बाधा आ सकती है।

मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि राजस्थान के पास एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है. इसके अलावा मानसून की लाइन अभी हिमालय में है जिसके जल्द ही नीचे उतरने की संभावना है। इन दोनों कारणों के चलते ही भारी बारिश की संभावना पैदा हुई है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.