UP Election 2022: बसपा ने जारी की चौथे चरण के चुनाव के लिए 53 प्रत्याशियों की सूची

UP Assembly Election BSP List 2022 बहुजन समाज पार्टी ने शुक्रवार को प्रत्याशियों की सूची जारी की। प्रदेश की 403 सीट पर अकेले चुनाव लड़ने की मुहिम में लगी बसपा ने चौथे चरण के मतदान वाले क्षेत्र के प्रत्याशियों का नाम फाइनल करने के बाद सूची भी जारी कर दी।

Dharmendra PandeyPublish: Fri, 28 Jan 2022 12:59 PM (IST)Updated: Fri, 28 Jan 2022 01:42 PM (IST)
UP Election 2022: बसपा ने जारी की चौथे चरण के चुनाव के लिए 53 प्रत्याशियों की सूची

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश में 18वीं विधानसभा के गठन के लिए बहुजन समाज पार्टी ने शुक्रवार को प्रत्याशियों की सूची जारी की। प्रदेश की 403 सीट पर अकेले चुनाव लड़ने की मुहिम में लगी बसपा ने चौथे चरण के मतदान वाले क्षेत्र के प्रत्याशियों का नाम फाइनल करने के बाद सूची भी जारी कर दी।

बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती ने इस अवसर पर कहा कि उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में जिस प्रकार से धर्म व जाति की राजनीति हावी है, उससे तो लग रहा है कि ऐसा भारतीय जनता पार्टी तथा समाजवादी पार्टी की मिली भगत से हो रहा है। मायावती ने कहा कि मीडिया में भी ऐसी खबरें भरी पड़ी रहती हैं। भाजपा तथा समाजवादी पार्टी के जनता सतर्क रहे। यह दोनों चुनाव को हिन्दू-मुस्लिम व जातीय नफरती रंग देना चाहते हैं।

बहुजन समाज पार्टी ने शुक्रवार को 53 प्रत्याशियों की सूची जारी की है। यहां पर चौथे चरण में 23 फरवरी को मतदान होगा और नौ जिलों के मतदाता वोट डालेंगे। चौथे चरण में 59 विधानसभा सीट पर प्रत्याशी मैदान में उतरेंगे। बहुजन समाज पार्टी ने शुक्रवार को 53 प्रत्याशियों की सूची जारी की है। यहां पर चौथे चरण में 23 फरवरी को मतदान होगा और नौ जिलों के मतदाता वोट डालेंगे। चौथे चरण में 59 विधानसभा सीट पर प्रत्याशी मैदान में उतरेंगे।

लखनऊ के नौ में से चार मुस्लिम प्रत्याशी

बहुजन समाज पार्टी ने लखनऊ जनपद की नौ में से चार पर मुस्लिम प्रत्याशियों पर दांव लगाया है। मलिहाबाद (सुरक्षित) से जगदीश रावत, सरोजनीनगर से मोहम्मद जलीस खां, बक्शी का तालाब से सलाउद्दीन सिद्दीकी, लखनऊ पश्चिम से कमर रजा खां, लखनऊ उत्तरी से मोहम्मद सरवर मलिक, लखनऊ पूर्वी से आशीष कुमार सिन्हा, लखनऊ मध्य से आशीष चंद्र श्रीवास्तव, लखनऊ कैंट से अनिल पाण्डेय तथा मोहनलालगंज (सुरक्षित) से देवेन्द्र कुमार सरोज को प्रत्याश बनाया है।

भाजपा नेता का बेटा बसपा का प्रत्याशी

बसपा ने सीतापुर से भारतीय जनता पार्टी के नेता अम्मार रिजवी के बेटे मीसम को अपना प्रत्याशी बनाया है। बसपा ने सीतापुर के सात में से पांच विधानसभा क्षेत्र के प्रत्याशियों का नाम घोषित किया है। अभी सेवता और सिधौली के प्रत्याशी का नाम फाइनल नहीं है। यहां के महोली से डा. राजेंद्र प्रसाद वर्मा, सीतापुर से खुर्शीद अंसारी, हरगांव से रानू चौधरी, लहरपुर से मो. जुनैद अंसारी, बिसवां से हाशिम अली और महमूदाबाद से मीसम अम्मार रिजवी को प्रत्याशी बनाया गया है। भाजपा के वरिष्ठ नेता व पूर्व मंत्री डा. अम्मार रिजवी के बेटे मीसम अम्मार रिजवी को बसपा ने महमूदाबाद से प्रत्याशी बनाया है। मीसम 2007 में भी बसपा से महमूदाबाद से चुनाव लड़े थे और उपविजेता रहे थे। बसपा ने मिश्रिख से श्याम किशोर को मैदान में उतारा है।

उन्नाव की सभी छह सीटों पर प्रत्याशी घोषित

बहुजन समाज पार्टी ने इस बार बांगरमऊ से पूर्व मंत्री स्व. रामशंकर पाल के पुत्र रामकिशोर पाल पर दांव लगाया है। भगवंत नगर विधानसभा से सिकंदरपुर कर्ण ब्लाक के ब्लाक प्रमुख प्रेम सिंह चंदेल को मैदान में उतारा है। इसके अलावा पार्टी ने सफीपुर से राजेंद्र गौतम, मोहान से विनय चौधरी, सदर से देवेंद्र सिंह और पुरवा से विनोद त्रिपाठी को उम्मीदवार बनाया है। पार्टी ने 162-बांगरमऊ सीट से रामकिशोर पाल को प्रत्याशी बनाया है। इससे पहले इनके पिता स्व. राम शंकर पाल इसी सीट से दो बार विधायक निर्वाचित हुए और 2002-03 में बसपा की सरकार में लघु सिंचाई मंत्री भी रह चुके हैं। वहीं 163-सफीपुर से राजेंद्र गौतम को पार्टी ने अपना उम्मीदवार बनाया है। 164-मोहान सीट से विनय चौधरी को मैदान में उतारा है। विनय के नाम की घोषणा काफी पहले पार्टी नेताओं ने कार्यकर्ता सम्मेलन में कर दी थी। 165-सदर विधानसभा सीट बसपा ने पूर्व जिला पंचायत सदस्य देवेंद्र सिंह को प्रत्याशी बनाया है। माखी कांड से नाम जुड़ा होने के कारण काफी चर्चा में भी रहे हैं। इसके अलावा बसपा नेतृत्व ने 166-भगवंतनगर सीट से सिकंदरपुर कर्ण ब्लाक के ब्लाक प्रमुख प्रेम सिंह चंदेल को चुनाव मैदान में उतारा है। प्रेम सिंह दोबारा यहां प्रमुख बने हैं। इसी तरह 167-पुरवा विधानसभा से पूर्व जिला पंंचायत सदस्य विनोद त्रिपाठी को उम्मीदवार बनाया है।

चौथे चरण में पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, लखनऊ, उन्नाव, रायबरेली, फतेहपुर तथा बांदा के 59 विधानसभा क्षेत्र में मतदान होगा। इसके लिए अधिसूचना 27 जनवरी को जारी हो गई है। नामांकन की आखिरी तारीख तीन फरवरी है। नामांकन पत्र की जांच चार को होगी जबकि सात तक नाम वापस होगा।

चौथे चरण में पीलीभीत, बरखेड़ा, पूरनपुर (अ.जा.), बीसलपुर, पलिया, निघासन, गोला गोकर्णनाथ, श्रीनगर (अ.जा.), धौरहरा, लखीमपुर खीरी, कस्ता (अ.जा.), मोहम्मदी, महोली, सीतापुर, हरगांव (अ.जा.), लहरपुर, बिसवां, सेवता, महमूदाबाद, सिधौली (अ.जा.), मिश्रिख (अ.जा.), सवायजपुर, शाहाबाद, हरदोई, गोपामऊ (अ.जा.), साण्डी, (अ.जा.), बिलग्राम-मल्लांवा, बालामऊ (अ.जा.), संडीला, बांगरमऊ, सफीपुर (अ.जा.), मोहान (अ.जा.), उन्नाव, भगवंत नगर, पुरवा, मलिहाबाद (अ.जा.), बक्शी का तालाब, सरोजनी नगर, लखनऊ पश्चिम, लखनऊ उत्तर, लखनऊ पूर्व, लखनऊ मध्य, लखनऊ कैंटोनमेंट, मोहनलालगंज (अ.जा.), बछरावां (अ.जा.), हरचंदपुर, रायबरेली, सरेनी, ऊंचाहार, तिन्दवारी, बबेरू, नरैनी (अ.जा.), बांदा, जहानाबाद, बिन्दकी, फतेहपुर, अयाहशाह, हुसैनगंज तथा खागा (अ.जा.) विधानसभा क्षेत्र में मतदान होगा।

Edited By Dharmendra Pandey

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept