Move to Jagran APP

यूपी टीईटी 2021: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा कल, लाइव सीसीटीवी सर्विलांस से होगी केन्द्रों की निगरानी

UP TET2021 प्रदेश सरकार रविवार को दो पाली में यूपीटीईटी की परीक्षा का आयोजन कराएगी। पहली पाली में प्राथमिक स्तर का इम्तिहान सुबह 10 बजे से 12.30 बजे तक होगा और द्वितीय पाली में उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा ढाई से पांच बजे तक चलेगी।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Sat, 27 Nov 2021 05:19 PM (IST)Updated: Sat, 27 Nov 2021 08:44 PM (IST)
यूपी टीईटी 2021: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा कल, लाइव सीसीटीवी सर्विलांस से होगी केन्द्रों की निगरानी
UP TET 2021: कुल 21 लाख, 62 हजार, 287 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार प्रदेश को कोरोना संक्रमण काल से उबरने के बाद शैक्षिक सत्र को भी पटरी में लाने के प्रयास के साथ भर्ती प्रक्रिया को लेकर भी गंभीर है। प्रदेश सरकार रविवार को दो पाली में यूपीटीईटी की परीक्षा का आयोजन कराएगी। पहली पाली में प्रदेश के 2554 परीक्षा केंद्रों पर 1291628 परीक्षार्थी शामिल होंगे।

loksabha election banner

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा दो पालियों में होगी, पहली पाली में प्राथमिक स्तर का इम्तिहान सुबह 10 बजे से 12.30 बजे तक होगा और द्वितीय पाली में उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा ढाई से पांच बजे तक चलेगी। इसके लिए कुल 21 लाख, 62 हजार, 287 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। प्राथमिक स्तर पर 12,91,628 अभ्यर्थियों के लिए 2554 केंद्र बनाए गए है। प्रदेश में उच्च प्राथमिक स्तर में 8,73,553 अभ्यर्थियों के लिए कुल 1747 केंद्र बने हैं।

स्वच्छतापूर्ण और नकल विहीन परीक्षा कराए जाने को लेकर शासन द्वारा सभी जिला अधिकारियों व पुलिस आयुक्त पुलिस अधीक्षकों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं। महानिदेशक स्कूल शिक्षा व सचिव बेसिक शिक्षा अनामिका सिंह ने बताया कि उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2021 को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई है। परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षा की सभी गतिविधियों की निगरानी के लिए लाइव सीसीटीवी सर्विलेंस की व्यवस्था की गई है, जिसे राज्य स्तर पर स्थापित नियंत्रण नियंत्रण कक्ष से लगातार मॉनिटरिंग की जाएगी। उन्होंने बताया कि यह व्यवस्था शिक्षक पात्रता परीक्षा में पहली बार की गई है। नियंत्रण कक्ष से दो दी गई सूचनाओं पर कार्रवाई किए जाने के निर्देश दिए गए हैं। परीक्षा केंद्र के अंदर मोबाइल फोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण पूरी तरह प्रतिबंधित रहेंगे। प्रश्न पत्र और ओएमआर पत्रक मंडल खोले जाने के समय उपस्थित अधिकारी पर्यवेक्षक /केंद्र व्यवस्थापक के पास किसी प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक उपकरण कैमरा आदि नहीं रहना चाहिए। परीक्षा को नकल विहीन कराए जाने के लिए सुरक्षा व्यवस्था आदि के लिए समुचित पुलिस बल की ड्यूटी लगाई गई है। सोशल मीडिया के माध्यम से भ्रामक सूचना प्रसारित करने अथवा नकल का प्रयास करने वालों के विरूद्ध साइबर अपराध नियंत्रण कानून के तहत प्रावधानों के अनुसार कठोर का एक कार्रवाई की जाएगी।

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2021 (यूपी टीईटी) की निगरानी के लिए शिक्षा विभाग के अफसरों को पर्यवेक्षक के रूप में तैनात करके जिम्मेदारी दी गई है कि वह लोग प्रश्नपत्रों के रखरखाव से लेकर परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण करें। इस बार परीक्षा को नकलमुक्त बनाने के लिए विशेष तैयारी की गई है। पहली बार परीक्षा केन्दों पर लाइव सीसीटीवी सर्विलांस की व्यवस्था की गई है। इसके जरिए केन्द्र की हर गतिविधि पर नजर रखी जाएगी। इसके लिए उत्तर प्रदेश स्तर पर कंट्रोल रूम भी स्थापित किया गया है, जिससे किसी भी गड़बड़ी को रोका जा सके।

समस्त अधिकारियों को परीक्षा को शुचितापूर्वक और नकलविहीन कराने का निर्देश दिया गया। स्पष्ट निर्देश दिया गया है कि प्रश्नपत्र व ओएमआर बंडल खोलते समय किसी भी अधिकारी के पास किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रानिक उपकरण, कैमरा फोन नहीं होने चाहिए। केंद्रों पर पर्याप्त संख्या में पुलिस बल की ड्यूटी लगाने का निर्देश दिए गए हैं। इंटरनेट मीडिया के माध्यम से भ्रामक सूचना प्रसारित करने अथवा नकल का प्रयास करने वालों के विरुद्ध साइबर अपराध नियंत्रण कानून के सुसंगत प्रावधानों के अनुसार कठोर कार्रवाई के निर्देश दिए गए है।

शिक्षा निदेशक बेसिक डा. सर्वेन्द्र विक्रम बहादुर सिंह ने विभाग के ही अफसरों को दूसरे जिलों में पर्यवेक्षण के लिए तैनात किया है। इनको निर्देश है कि पर्यवेक्षक संबंधित जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक के साथ ही जिला विद्यालय निरीक्षक को रिपोर्ट करेंगे और डीआइओएस को भ्रमण कार्यक्रम सौंपेंगे। यह सभी लोग परीक्षा के उत्तर पत्रक व प्रश्नपुस्तिका जहां रखी हो वहां का भी भ्रमण करेंगे। पर्यवेक्षक को आवंटित जिले में पहुंचने की सूचना परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय के कंट्रोल रूम को देनी होगी।

इन अधिकारियों को किया गया तैनात

इस परीक्षा के सभी पर्यवेक्षक को सहयोग देने स्थानीय अधिकारी की ड्यूटी बेसिक शिक्षा अधिकारी लगाएंगे। आगरा में मनोज कुमार गिरि, मथुरा में महेशचंद्र, बरेली में अचल कुमार मिश्र, कानपुर नगर में शिवसेवक सिंह, मुरादाबाद में अशोक कुमार सिंह, लखनऊ में अजय सिंह, वाराणसी में अमरनाथ राय, प्रयागराज में रावेंद्र सिंह बघेल आदि को लगाया गया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.