सीएम योगी आदित्यनाथ का निर्देश, 23 को सुव्यवस्थित रूप में हो यूपी टीईटी-2021 का आयोजन

UP TET 2021 मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी केन्द्र पर कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन हो। प्रदेश में हर केन्द्र पर मास्क के साथ सैनिटाइजर इंफ्रारेड थरमामीटर की उपलब्धता होनी चाहिए। इसके साथ ही इस बार भी परीक्षा केन्द्र निर्धारण में संस्थान के पिछले रिकार्ड को जरूर देखें।

Dharmendra PandeyPublish: Mon, 17 Jan 2022 01:32 PM (IST)Updated: Mon, 17 Jan 2022 04:39 PM (IST)
सीएम योगी आदित्यनाथ का निर्देश, 23 को सुव्यवस्थित रूप में हो यूपी टीईटी-2021 का आयोजन

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश सरकार ने 23 जनवरी को आयोजित की जाने वाली उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी टीईटी-2021) की सभी तैयारी पूरी कर ली है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को समीक्षा बैठक में अधिकारियों को निर्देश भी दिया कि 23 जनवरी को प्रस्तावित शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) के सुव्यवस्थित आयोजन के संबंध में पुख्ता तैयारियां कर ली जाएं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी केन्द्र पर कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन हो। प्रदेश में हर केन्द्र पर मास्क के साथ सैनिटाइजर, इंफ्रारेड थरमामीटर की उपलब्धता होनी चाहिए। इसके साथ ही इस बार भी परीक्षा केन्द्र निर्धारण में संस्थान के पिछले रिकार्ड को जरूर देखें। सीएम योगी आदित्यनाथ ने स्पष्ट कहा कि दागी या संदिग्ध छवि वाले संस्थानों को केन्द्र कतई न बनाएं। मुख्यमंत्री ने कहा कि अभी भी समय है। इस परीक्षा की शुचिता के दृष्टिगत अपर मुख्य सचिव गृह और एडीजी कानून-व्यवस्था, प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा के साथ जिलाधिकारियों, बेसिक शिक्षा अधिकारियों व परीक्षा आयोजन से जुड़े अन्य अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संवाद कर सभी प्रकार की व्यवस्थाओं की पड़ताल करें।

विभाग की वेबसाइट पर एडमिट कार्ड

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी टीईटी-2021) का प्रवेश पत्र परीक्षा नियामक की आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर 14 जनवरी से लोड कर दिया गया है। अभ्यर्थियों के लिए एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का लिंक लाइव है। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी अनिल भूषण चतुर्वेदी ने बताया कि परीक्षा तय कार्यक्रम के 23 जनवरी को दो पालियों में आयोजित की जाएगी। इस बार भी परीक्षा में 21 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी शामिल होंगे। पहली पाली में सुबह दस बजे से 12:30 बजे तक प्रारंभिक स्तर की परीक्षा होगी जबकि दूसरी पाली दूसरी पाली में दोपहर 2:30 बजे से शाम पांच बजे तक उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा होगी।

नि:शुल्क बस यात्रा की सुविधा

अनिल भूषण चतुर्वेदी ने बताया कि अभ्यर्थियों को उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम की बसों में परीक्षा केन्द्र तक नि:शुल्क आने-जाने की सुविधा भी दी जा रही है। अभ्यर्थियों को सलाह दी गई है कि यात्रा में परिचालक (कंडक्टर) के मांगने पर प्रवेश पत्र की एक स्वहस्ताक्षरित प्रति प्रति उपलब्ध कराएं और परीक्षा के लिए मुफ्त यात्रा करें। प्रारंभिक स्तर की परीक्षा में 1291628 परीक्षार्थी शामिल होंगे जबकि उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा में 873553 परीक्षार्थी शामिल होंगे। परीक्षा 28 नवंबर 2021 को आयोजित की जानी थी मगर पेपर लीक होने के कारण इसको रद कर नई तारीख घोषित की गई। 

Edited By Dharmendra Pandey

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept