Move to Jagran APP

एसटीएफ की निगरानी में UP टीईटी 2018 शुरू, चित्रकूट में मोबाइल लेकर कक्षा में पहुंचा अभ्यर्थी

शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी-2018) आज सुबह से शुरू हो गई है। पहली पारी में प्राथमिक वर्ग की परीक्षा दस बजे से 12:30 बजे तक है। दूसरी पारी की परीक्षा तीन से 5:30 बजे तक है।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Sun, 18 Nov 2018 11:18 AM (IST)Updated: Sun, 18 Nov 2018 11:18 AM (IST)
एसटीएफ की निगरानी में UP टीईटी 2018 शुरू, चित्रकूट में मोबाइल लेकर कक्षा में पहुंचा अभ्यर्थी
एसटीएफ की निगरानी में UP टीईटी 2018 शुरू, चित्रकूट में मोबाइल लेकर कक्षा में पहुंचा अभ्यर्थी

लखनऊ (जेएनएन)। उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार के लिए बड़ी प्रतिष्ठा वाली शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी-2018) आज सुबह से शुरू हो गई है। सुबह 10 से दोपहर 12.30 बजे के बीच प्राथमिक स्तर की टीईटी और दूसरी पाली में दोपहर तीन बजे से शाम साढ़े पांच बजे के बीच उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा होगी। इस बार परीक्षा उत्तर प्रदेश पुलिस की एसटीएफ (स्पेशल टास्क फोर्स) की निगरानी में हो रही है। हर केंद्र पर सुरक्षा व्यवस्था बेहद कड़ी है।

loksabha election banner

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा के केंद्र सभी जिलों में हैं। लखनऊ में इसके 84 केंद्र बनाए गए हैं, जहां पर 64 हजार अभ्यर्थी परीक्षा दे रहे हैं। एसटीएफ की निगरानी में इस परीक्षा के शांतिपूर्ण व नकलविहीन होने का दावा किया गया है। सुरक्षा के कड़े इंतजाम हैं और गड़बड़ी की मंशा रखने वाले लगातार दबोचे जा रहे हैं। एसटीएफ टीम भी पूरी तरह मुस्तैद है। टीईटी-2018 में कुल 1783716 परीक्षार्थी शामिल होंगे। प्रदेश के 75 जिलों के 31021 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा चल रही है। 

लखनऊ में आज पहली पाली में 84 केंद्र पर 64 हजार अभ्यर्थी परीक्षा देने आए हैं। दूरी पारी की परीक्षा तीन बजे से होगी। यहां के सभी केंद्रों पर काफी सख्ती है। टीईटी परीक्षा में आज चित्रकूट के एक केंद्र में उस समय खलबली मच गई जब एक अभ्यर्थी तमाम चेकिंग के बाद भी परीक्षा कक्ष में मोबाइल लेकर पहुंच गया। तलाशी में कुछ ढील के कारण चित्रकूट इंटर कालेज केंद्र पर परीक्षार्थी मोबाइल लेकर अंदर पहुंच गए।

मुख्य से लेकर कक्ष गेट पर दोबारा तलाशी में मोबाइल निकाले गए। इसके बाद सभी को कड़ी हिदायत दी गई। डीएम विशाख जी., एडीएम गणेश प्रसाद, एसपी मनोज कुमार झा समय अन्य अधिकारी भी पहुंचे। इसी तरह जिले के सभी केंद्रों पर सख्त इंतजाम किए जाने का हवाला दिया गया। डीएम ने बताया कि सुरक्षा में चूक या नकल की स्थिति पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। चित्रकूट जिले में कर्वी मुख्यालय के चित्रकूट इंटर कालेज समेत 12 केंद्रों पर परीक्षा कराई जा रही है। प्राथमिक स्तर पर 7,538, उच्च प्राथमिक स्तर पर 3,111 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हो रहे हैं।

अयोध्या में पहली पाली में 42 केंद्र में करीब तीस हजार अभ्यर्थी परीक्षा दे रहे हैं। दूसरी पाली में 22 केंद्र पर करीब 11 हजार अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। यहां प्रथम पाली में 42 स्टैटिक मजिस्ट्रेट व 14 सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात हैं। इसके साथ ही एसटीएफ की भी टीईटी पर नजर है।

गोंडा के 21 केंद्र पर 19 हजार अभ्यर्थी परीक्षा दे रहे हैं। कलेक्ट्रेट के कोषागार से प्रश्नपत्रों का वितरण किया गया। गोंडा के शहीदे आजम भगत सिंह इंटर कॉलेज में आज कक्ष संख्या की जानकारी के लिए अभ्यर्थियों को जद्दोजहद करनी पड़ी। बलरामपुर जिले के आठ केंद्रों पर शिक्षक पात्रता परीक्षा दो पालियों में होगी। दोनो पालियों में 5900 परीक्षार्थी भाग लेंगे।

पहली पाली में प्राथमिक स्तर की परीक्षा 10 बजे से शुरू हो गई। यहां परीक्षार्थी केंद्र के बाहर अभिलेखों की जांच कराने के बाद ही अंदर गए। हरदोई में 20 परीक्षा केंद्र पर सुबह की पाली में प्राथमिक वर्ग के 14433 अभ्यर्थी परीक्षा दे रहे हैं। श्रावस्ती में भी परीक्षा समय से शुरू हो गई। शिवालिक महाविद्यालय एवं जनता इण्टर कॉलेज पटना खरगौरा में प्रभारी डीएम अवनीश राय व एडीएम योगानन्द पाण्डेय ने परीक्षा का जायजा लिया।  

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा की पहली पाली में 1170786 परीक्षार्थी 2070 केंद्र पर, जबकि दूसरी पाली में 612930 परीक्षार्थी 1051 केंद्रों पर परीक्षा देंगे। परीक्षा कराने के लिए कुल 133072 कक्ष निरीक्षक, 690 सचल दल और 6244 पर्यवेक्षक लगाए गए हैं। टीईटी के लिए इस बार रिकॉर्ड 17 लाख 83 हजार 716 अभ्यर्थी शामिल हो रहे हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.