Move to Jagran APP

यूपी में अहमदाबाद से आए रेमडेसिविर इंजेक्शन, होम आइसोलेशन के मरीजों को अब नहीं होगी परेशानी

होम आइसोलेशन में मरीजों के लिए दवाओं का स्टॉक खत्म होने और कोरोना के इलाज लिए रेमडेसीविर जैसे इंजेक्शन व अन्य दवाओं के बाजार से गायब होने की दैनिक जागरण की खबर को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गंभीरता से लिया था।

By Rafiya NazEdited By: Published: Wed, 14 Apr 2021 03:08 PM (IST)Updated: Wed, 14 Apr 2021 07:31 PM (IST)
यूपी में अहमदाबाद से आए रेमडेसिविर इंजेक्शन, होम आइसोलेशन के मरीजों को अब नहीं होगी परेशानी
सीएम योगी ने यूपी मेडिकल कारपोरेशन को दिया था आपातकालीन दवाओं की सप्लाई का निर्देश।

लखनऊ, जेएनएन। होम आइसोलेशन में मरीजों के लिए दवाओं का स्टॉक खत्म होने और कोरोना के इलाज के लिए रेमडेसिविर इंजेक्शन व अन्य दवाओं के बाजार से गायब होने की दैनिक जागरण की खबर का मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संज्ञान लिया है। उन्होंने होम आइसोलेशन के मरीजों के लिए तत्काल प्रभाव से दवाएं उपलब्ध कराने के लिए यूपी मेडिकल कॉरपोरेशन को निर्देश जारी कर दिया है।

loksabha election banner

चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश खन्ना के अनुसार, स्टेट प्लेन से अहमदाबाद से रेमडेसिविर मंगा लिया गया है। यह इंजेक्शन आइसीयू में भर्ती और वेंटिलेटर पर रखे गए कोरोना के गंभीर मरीजों को लगाया जाता है। वहीं, एसजीपीजीआइ, डॉ. राम मनोहर लोहिया आयुॢवज्ञान संस्थान व किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवॢसटी में लगभग एक हजार बेड उपलब्ध हैं। बीते 24 घंटे में चिकित्सा शिक्षा विभाग के अंतर्गत विभिन्न मेडिकल कालेजों एवं संस्थानों में 121 आइसीयू एवं एचडीयू बेड बढ़ाए गए हैं। मुख्यमंत्री के निर्देश के क्रम में इंटीग्रल इंस्टीट्यूट में 400, एरा मेडिकल कॉलेज में 700 व टीएस मिश्रा मेडिकल कॉलेज में 500 बेड बढ़ाने की तैयारी की जा रही है। एरा मेडिकल कॉलेज को पूर्ण रूप से कोविड हॉस्पिटल घोषित कर दिया गया है।

इंटीग्रल इंस्टीट्यूट आफ मेडिकल साइंसेज में 120 आइसीयू के बेड उपलब्ध हैं। 200 बेड और तैयार किए जा रहे हैं। इस प्रकार यहां पर आइसोलेशन सहित कुल 400 बेड बढ़ाए जाएंगे। टीएस मिश्रा मेडिकल कॉलेज में 15 तारीख तक 150 आइसीयू एवं एचडीयू बेड सहित कुल 500 बेड किए जाने का निर्णय लिया गया है। कैंसर इंस्टीट्यूट में भी 100 बेड की व्यवस्था की जा रही है। मेयो इंस्टीट्यूट, बाराबंकी में 200 से अधिक बेड क्रियाशील हैं, जिसे कॅरियर इंस्टीट्यूट में 50 आइसीयू बेड सहित कुल 300 बेड बढ़ा दिए गए।

25 हजार मरीजों को दवा का इंतजार : लखनऊ में इस दौरान 27 हजार से अधिक सक्रिय मरीज हैं। इनमें होम आइसोलेशन में करीब 25 हजार लोग हैं। मंगलवार को दैनिक जागरण में खबर छपते ही मरीजों के लिए आपातकालीन स्टाफ उपलब्ध कराया जाना शुरू हो गया है।

पर्याप्त मात्रा में रेमडेसिविर मंगा लिया गया है, जिसे सभी 75 जिलों को भेजा जा रहा है। जरूरत पडऩे इसे और मंगाया जाएगा। होम आइसोलेशन के मरीजों के लिए सीएमओ को दवा खरीदने के निर्देश दिए गए हैं।

- डॉ. डीएस नेगी, महानिदेशक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.