Move to Jagran APP

UP पुलिस में सब-इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा शुरू, भाग्य आजमा रहे 12 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी

UP Police Sub Inspector Recruitment Exam उत्तर प्रदेश पुलिस के इतिहास में यह अब तक की सबसे बड़ी दारोगा भर्ती परीक्षा है जिसकी आनलाइन लिखित परीक्षा तीन चरणों में होगी। 12 नवंबर से दो दिसंबर तक आयोजित दारोगा भर्ती परीक्षा में 12.37 लाख से अधिक अभ्यर्थी हिस्सा लेंगे।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Thu, 11 Nov 2021 08:24 PM (IST)Updated: Sun, 14 Nov 2021 06:22 PM (IST)
UP पुलिस में सब-इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा शुरू, भाग्य आजमा रहे 12 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी
उत्तर प्रदेश पुलिस में 9534 पदों के लिए सब-इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा शुक्रवार को एसटीएफ की निगरानी में आरंभ होगी।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। UP Police Sub Inspector Recruitment Exam: उत्तर प्रदेश पुलिस में 9534 पदों के लिए सब-इंस्पेक्टर (दारोगा) भर्ती परीक्षा शुक्रवार को स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) की निगरानी में आरंभ होगी। 15 जिलों में स्थापित 98 परीक्षा केंद्रों में कड़े पहरे में अभ्यर्थी अपना भाग्य आजमाएंगे। उत्तर प्रदेश पुलिस के इतिहास में यह अब तक की सबसे बड़ी दारोगा भर्ती परीक्षा है, जिसकी आनलाइन लिखित परीक्षा तीन चरणों में होगी। 12 नवंबर से दो दिसंबर तक आयोजित दारोगा भर्ती परीक्षा में 12.37 लाख से अधिक अभ्यर्थी हिस्सा लेंगे।

loksabha election banner

उपनिरीक्षक नागरिक पुलिस (पुरुष व महिला), पुरुषों के लिए प्लाटून कमांडर पीएसी व अग्निशमन द्वितीय अधिकारी के कुल 9534 पदों के लिए आनलाइन लिखित परीक्षा में सुरक्षा च व चेकिंग के कड़े बंदोबस्त होंगे। परीक्षा केंद्र में केंद्र अधीक्षक के अतिरिक्त अन्य किसी को मोबाइल फोन ले जाने की अनुमति नहीं होगी।

डीजी भर्ती बोर्ड आरके विश्वकर्मा ने बताया कि आगरा में 11, अलीगढ़ में तीन, प्रयागराज में सात, अयोध्या में दो, गाजियाबाद में चार, गोरखपुर में 18, कानपुर में 10, लखनऊ में 14, झांसी में एक, वाराणसी में 16, गौतमबुद्धनगर में चार, मेरठ में पांच तथा मुजफ्फरनगर, मथुरा व मुरादाबाद में एक-एक केंद्रों में आनलाइल लिखित परीक्षा का संचालन कराया जाएगा। इनमें 12 से 17 नवंबर के मध्य पहले चरण में, 19 से 24 नवंबर के मध्य दूसरे चरण में तथा 27 नवंबर से दो दिसंबर के मध्य तीसरे चरण में लिखित परीक्षा होगी।

प्रतिदिन तीन पालियों में परीक्षा होगी। सुबह नौ से 11 बजे, दोपहर 12:30 बजे से 2:30 बजे तथा शाम चार से छह बजे के मध्य तीन पालियों में अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। परीक्षार्थियों को पहली पाली में सुबह 7:30 बजे, दूसरी पाली में सुबह 11 बजे तथा तीसरी पाली में दोपहर 2:30 बजे तक अपने-अपने परीक्षा केंद्र में पहुंचना होगा। हर परीक्षा केंद्र में एक डिप्टी एसपी की मौजूदगी में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त होंगे।

दूसरी ओर एसटीएफ की अलग-अलग यूनिट की टीमों को सक्रिय कर दिया गया है, जो साल्वर गिरोह पर नजर रखेंगी। पूर्व में पकड़े गए गिरोह की भी निगरानी की जा रही है। भर्ती बोर्ड के अधिकारियों का कहना है कि आनलाइन लिखित परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों को पहचान पत्र के रूप में मूल आधार कार्ड/ई-आधार कार्ड तथा उसकी एक छायाप्रति साथ लानी होगी। छायाप्रति परीक्षा केंद्र पर जमा की जाएगी। पहचान पत्र के रूप में केवल आधार कार्ड ही स्वीकार होगा।

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती बोर्ड के डीजी आरके विश्वकर्मा ने बताया कि यह पहला मौका है जब इतने अधिक दारोगा पदों (9583 पदों) के लिए एक साथ भर्ती परीक्षा आयोजित की जा रही है। इससे पूर्व वर्ष 2016 में 3307 दारोगा पदों के लिए भर्ती परीक्षा का आयोजन किया गया था।

किसके कितने पद

  • उपनिरीक्षक नागरिक पुलिस (पुरुष व महिला) के 9027 पद।
  • प्लाटून कमांडर पीएसी के 484 पद।
  • अग्निशमन द्वितीय अधिकारी के 23 पद।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.