Move to Jagran APP

UP MLC Election 2021: समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी अहमद हसन व राजेंद्र चौधरी कल दाखिल करेेंगे नामांकन पत्र

UP MLC Election 2021 समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार विधान परिषद में नेता सदन अहमद हसन और पार्टी के प्रवक्ता तथा उत्तराखंड के प्रभारी राजेंद्र चौधरी शुक्रवार को नामांकन पत्र दाखिल करेंगे। पार्टी मुखिया अखिलेश यादव ने गुरुवार को पार्टी के सभी विधायकों की बैठक में चुनावी रणनीति पर चर्चा की।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Thu, 14 Jan 2021 05:40 PM (IST)Updated: Thu, 14 Jan 2021 05:40 PM (IST)
UP MLC Election 2021: समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी अहमद हसन व राजेंद्र चौधरी कल दाखिल करेेंगे नामांकन पत्र
विधान परिषद में नेता सदन अहमद हसन और पार्टी के प्रवक्ता तथा उत्तराखंड के प्रभारी राजेंद्र चौधरी

लखनऊ, जेएनएन। समाजवादी पार्टी 28 जनवरी को होने वाले उत्तर प्रदेश विधान परिषद चुनाव के मतदान से पहले जोरदार तैयारी में है। समाजवादी पार्टी के दोनों प्रत्याशी वरिष्ठ नेता अहमद हसन तथा राजेंद्र चौधरी शुक्रवार को अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगे।

loksabha election banner

विधान परिषद चुनाव में 12 में से एक सीट समाजवादी पार्टी की जीत पक्की है, इसके बाद भी पार्टी ने दूसरी सीट को लेकर बड़ा दांव खेला है। विधान परिषद चुनाव में नामांकन की अंतिम तिथि भले ही 18 जनवरी है, लेकिन समाजवादी पार्टी अपने दोनों प्रत्याशियों का कल नामांकन कराने के बाद दूसरे प्रत्याशी को जीत दिलाने के लिए 16 वोट की जुगाड़ में लगेगी।

समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार विधान परिषद में नेता सदन अहमद हसन और पार्टी के प्रवक्ता तथा उत्तराखंड के प्रभारी राजेंद्र चौधरी शुक्रवार को अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगे। पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने गुरुवार को पार्टी के सभी विधायकों की बैठक में चुनावी रणनीति पर चर्चा की। इसके साथ ही नामांकन पत्र भरने की प्रक्रिया को भी अंतिम रूप दिया गया। इस दौरान अखिलेश यादव ने अहमद हसन तथा राजेंद्र चौधरी का नामांकन पत्र भरने तक लखनऊ में ही ठहरने को कहा है।

प्रदेश विधानसभा में 403 सदस्य हैं। मौजूदा 402 सदस्यों मे भारतीय जनता पार्टी के 310, समाजवादी पार्टी के 49, बहुजन समाज पार्टी के 18, अपना दल (सोनेलाल) के नौ, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के सात, सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के चार, निर्दलीय तीन, और राष्ट्रीय लोकदल व निर्बल इंडियन शोषित हमारा अपना दल (निषाद) के एक-एक सदस्य हैं। प्रदेश में अपना दल (सोनेलाल) का भाजपा के साथ गठबंधन है।

18 जनवरी तक चलेगी नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया 

प्रदेश में नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया 11 जनवरी से शुरू हुई है। यह 18 जनवरी तक चलेगी और 19 जनवरी को नामांकन पत्रों की जांच होगी। इसके बाद 21 जनवरी को नाम वापसी होगी और 28 जनवरी को मतदान होगा। इसके बाद 28 जनवरी की शाम से ही मतगणना की भी प्रक्रिया शुरू होगी। विधान परिषद की जिन 12 सीटों पर चुनावी प्रक्रिया शुरू हुई है उसके मौजूदा सदस्यों का कार्यकाल 30 जनवरी को पूरा हो रहा है। जिन सदस्यों का कार्यकाल पूरा हो रहा है उनमें विधान परिषद के सभापति रमेश यादव (समाजवादी पार्टी), उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा (भाजपा) व भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह प्रमुख हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.