Move to Jagran APP

यूपी मेट्रो के प्रबंध निदेशक कुमार केशव की पीएम मोदी ने की तारीफ, फिर योगी ने दिया यह गिफ्ट..

उत्तर प्रदेश मेट्रो के प्रबंध निदेशक द्वारा किए गए उत्कृष्ट कार्यों की प्रधानमंत्री मोदी ने सराहना की है। पीएम मोदी से तारीफ मिलने के बाद यूपी सरकार ने कुमार केशव पर भरोसा जताते हुए उन्हें चार महीने का सेवा विस्तार दे दिया है।

By Dharmendra MishraEdited By: Published: Sat, 08 Jan 2022 04:58 PM (IST)Updated: Sat, 08 Jan 2022 04:58 PM (IST)
यूपी मेट्रो के प्रबंध निदेशक कुमार केशव की पीएम मोदी ने की तारीफ, फिर योगी ने दिया यह गिफ्ट..
प्रधानमंत्री मोदी की ओर से मेट्रो के प्रबंध निदेशक कुमार केशव की तारीफ किए जाने के बाद मिला सेवा विस्तार।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। उत्तर प्रदेश मेट्रो के प्रबंध निदेशक द्वारा किए गए उत्कृष्ट कार्यों की प्रधानमंत्री मोदी ने सराहना की है। पीएम मोदी से तारीफ मिलने के बाद यूपी सरकार ने कुमार केशव पर भरोसा जताते हुए उन्हें चार महीने का सेवा विस्तार दे दिया है।

loksabha election banner

मेट्रो के क्षेत्र में उल्लेखनीय व सराहनीय कार्य करने के लिए उन्हें योगी सरकार ने यह सेवा विस्तार दिया है। कुमार केशव की देखरेख में मेक इन इंडिया के तर्ज़ पर सबसे अल्प समय में बने अत्याधुनिक कानपुर मेट्रो रेल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उद्घाटन किया था। उत्तर प्रदेश के दो प्रमुख शहरों में इतने अल्प समय में मेट्रो संचालन का श्रेय उत्तर प्रदेश के मेट्रो मैन 'कुमार केशव' को जाता है। दिसंबर 2021 में कानपुर नगर को देशभर में सबसे कम समय (02 साल 02 महीने) में निर्माण होने वाली मेट्रो प्रणाली प्रदान कर उन्होंने देशभर में एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है।

कुमार केशव को साढ़े सात वर्ष पूर्व सन 2014 में लखनऊ मेट्रो (अब यूपी मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड) के प्रबंध निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया था। जिस अवधि में उन्होंने लखनऊ को भारत की सबसे तेज मेट्रो परियोजना का उपहार दिया था, वहीं इसके बाद प्रारम्भ हुए कानपुर मेट्रो परियोजना को भी समय सीमा से पहले बना कर भारत में एक नया इतिहास रच दिया है। इन परियोजनाओं ने न केवल उत्तर प्रदेश के शहरों को अंतरराष्ट्रीय ख्याति दी, बल्कि लखनऊ व कानपुर के लोगों की जीवन शैली को भी बदल दिया। कुमार केशव के नेतृत्व में लखनऊ में सबसे तेज बने भूमिगत मेट्रो स्टेशन 'चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट मेट्रो स्टेशन' का नाम लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में भी दर्ज है।

उत्तर प्रदेश मेट्रो द्वारा वर्तमान में कानपुर मेट्रो (बैलेंस सेक्शन) और आगरा मेट्रो परियोजनाओं का काम दिन-रात बिना किसी रुकावट के तेज गति से किया जा रहा है। वहीं गोरखपुर मेट्रो अभी केंद्र सरकार से अनुमोदन के चरण में है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.