Move to Jagran APP

बलरामपुर में बोले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी- अब भारत रुकेगा नहीं, भारत थमेगा नहीं

PM Modi in Balrampur मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उनके इस कदम का स्वागत करने के साथ धन्यवाद भी ज्ञापित किया। सीएम योगी आदित्यनाथ ने पीएम नरेन्द्र मोदी को अटल जी का सपना साकार करने के लिए धन्यवाद का सिलसिलेवार ट्वीट किया।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Sat, 11 Dec 2021 11:01 AM (IST)Updated: Sun, 12 Dec 2021 07:31 AM (IST)
बलरामपुर में बोले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी- अब भारत रुकेगा नहीं, भारत थमेगा नहीं
PM Modi in Balrampur: ख्य नहर 350 किलोमीटर लंबी है।

बलरामपुर, जागरण संवाददाता। सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना का लोकार्पण करने पहुंचे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के माइक पर आते ही समूचा पंडाल उनके जयकारों से गूंज उठा। भारत माता की जय के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अवधी अंदाज में बलरामपुर वासियों का अभिवादन किया। पीएम ने कहा ‘हम यह पावन धरती का बारंबार प्रणाम करित हय। आदिशक्ति मां पाटेश्वरी कय पावन धरती, छोटी काशी कय नाम से विख्यात धरती पर फिर आवे कय मौका मिला है। आपसे हमय खूब आशीर्वाद मिला है।’ इससे पूर्व प्रधानमंत्री ने बटन दबाकर सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना का लोकार्पण किया।

loksabha election banner

पीएम मोदी के बटन दबाते ही राप्ती व सरयू बैराज के गेट खुल गए। प्रधानमंत्री ने आठ दिसंबर को हेलीकाप्टर दुर्घटना में शहीद हुए सीडीएस आफिसर विपिन रावत व अन्य सैन्य अधिकारियों को मंच से श्रद्धांजलि दी। कहाकि हर भारत प्रेमी व राष्ट्रभक्ति के लिए यह बहुत बड़ी क्षति है। वह जहां भी होंगे, वहां से देश को बढ़ते हुए देखेंगे। कहाकि दर्द सहते हुए भी न हम गति रोकते हैं, न प्रगति। भारत रुकेगा नहीं भारत थमेगा नहीं। यूपी के सपूत देवरिया के रहने वाले ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह का जीवन बचाने में डाक्टर लगे हैं। मैं मां पाटेश्वरी से उनके स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं। पूरा देश वीरों के परिवार के साथ है।

विकास में बाधा नहीं बनेगी पानी की कमी : प्रधानमंत्री ने कहाकि देश के विकास में पानी की कमी कभी बाधा नहीं बनेगी। सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना का पूरा होना इस बात का सबूत है। सोच ईमानदार होती है, तो काम दमदार होता है। 50 साल से अधूरी परियोजना पूरी होने से नौ जिले के 30 लाख से अधिक किसानों को लाभ मिलेगा। दशकों से नहर अधूरी होने से इस क्षेत्र में जो परेशानी आती थी, उसका हल निकालने में मदद मिलेगी। पीएम ने लोकोक्ति कही कि अगर प्यासे को प्याला भर पानी पिला दो, तो उस ऋण को कभी नहीं भूलता है। आज लाखों किसानों के प्यासे खेेत पानी पाएंगे। इसके बदले जीवन भर उनके आशीर्वाद की ताकत से हमें काम करने का अवसर मिलेगा। यह परियोजना दो हेक्टेयर से कम खेत वाले किसानों के जीवन की तस्वीर बदलने वाली है

देश भर ने चखा बलरामपुर के मसूर दाल का स्वादः पीएम ने कहाकि बलरामपुर के मसूर दाल का स्वाद देश भर ने चखा है। इस परियोजना के शुरू होने से किसान पारंपरिक फसलों के साथ आमदनी देने वाली फसलों की खेती कर सकेंगे। कहाकि पांच दिन बाद 16 दिसंबर को सरकार प्राकृतिक खेती पर बहुत बड़ा आयोजन करने जा रही है। मैं बलरामपुर से देश भर के किसानों को टीवी व सूचना विज्ञान केंद्र के माध्यम से जुड़ने का निमंत्रण देता हूं। इसमें शून्य लागत से अधिक उत्पादन कर लाभ कमाने का मंत्र दिया जाएगा।

अखिलेश पर साधा निशाना :प्रधानमंत्री ने चुटकी लेते हुए कहाकि सुबह मैं दिल्ली से आते समय सोच रहा था कि कोई आएगा और कहेगा कि मोदी जी इस योजना का फीता तो हमने काटा था। उन्होंने कटाक्ष किया कि हो सकता है कि उन्होंने बचपन में ही इस परियोजना का फीता काट दिया हो... तो मैं उनसे कहना चाहूंगा कि उनका काम फीता काटना है और हम परियोजनाओं को पूरा करते हैं। पीएम ने कहा कि 2014 में जब भाजपा सत्ता में आई तब 99 सिंचाई परियोजनाएं अधूरी थीं। भाजपा सरकार छोटे किसानों को सरकारी सुविधाओं से जोड़ रही है। किसानों की आय बढ़ाने के लिए जल संकट से मुक्ति दिलाई गई है। 1971 में परियोजना शुरू हुई तो लागत 100 करोड़ से भी कम थी। आज लगभग 10 हजार करोड़ खर्च करने पर परियोजना पूरी हुई। ऐसे लोगों को सजा देंगे या नहीं। 

...लेकिन किसी ने किसानों के हित के बारे में नहीं सोचाः मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस अवसर पर कहा कि जिन क्षेत्रों ने कभी सपना भी नहीं देखा था कि उन्हें सिंचाई के लिए पानी मिलेगा। ऐसे क्षेत्रों में सरयू नहर परियोजना के माध्यम से आज किसानों को एक ऐतिहासिक सौगात मिली है। आज उत्तर प्रदेश के पूर्वी क्षेत्र के लाखों किसानों के सपने सच हुए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में 1972 में सरयू नहर परियोजना को मंजूरी मिली थी, लेकिन तब से यह परियोजना पूरी नहीं हो पाई। उन्होंने कहा कि तत्कालीन सरकारों ने इस प्रोजेक्ट पर जरा सी भी रुकी नहीं ली। उन्होंन कहा कि चाहे वो कांग्रेस, सपा या बसपा की रही हो, लेकिन किसी ने किसानों के हित के बारे में नहीं सोचा। इसी कारण 40 वर्ष तक परियोजना आधी भी पूरी नहीं हो पाई थी। इसके बाद प्रधानमंत्री ने देश में लम्बित पड़ी सभी योजनाओं को पूरा करने का बीड़ा उठाया और परिणाम आज आप सभी के सामने है।

अखिलेश यादव का कांग्रेस के महिलाओं को नौकरी में आरक्षण देने की घोषणा पर पलटवारः उत्तर प्रदेश में 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव की तैयारी में लगी समाजवादी पाटी ने शनिवार को पार्टी कार्यालय में गहन मंथन किया। पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने जिला व महानगर अध्यक्ष के साथ ही विधानसभा क्षेत्र के अध्यक्षों के साथ विभिन्न चरण में बैठक की समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कांग्रेस के महिलाओं को नौकरी में आरक्षण देने की घोषणा पर पलटवार किया। अखिलेश ने कहा कि सबसे पहले समाजवादी पार्टी महिलाओं के मान और सम्मान के लिए काम किया। हमने 500 रुपए वृद्धावस्था पेंशन दी और आगे सरकार बनने पर बजट के अनुसार इसे दोगुना या तीन गुना किया जाएगा।

Koo App

आदरणीय प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन में उत्तर प्रदेश ’सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना’ के माध्यम से श्रद्धेय अटल जी के स्वप्न ’नदी जोड़ो परियोजना’ को साकार करने वाला देश का प्रथम राज्य है। प्रदेश के 8 आकांक्षात्मक जनपदों में से 4 जनपद भी इससे लाभान्वित होंगे। आभार प्रधानमंत्री जी!

- Yogi Adityanath (@myogiadityanath) 11 Dec 2021


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.