Move to Jagran APP

यूपी सरकार ग्रामीण युवाओं को देगी न‍िश्‍शुल्‍क तकनीकी प्रश‍िक्षण, ऐसे करें आनलाइन पंजीकरण

प्रदेश सरकार की इस नई योजना को ग्रामीण स्तर पर लागू करने की कवायद शुरू हो चुकी है और अगले तीन महीने में अंदर युवाओं को तकनीकी प्रशिक्षण मिलना शुरू हो जाएगा। 14 से 35 वर्ष तक की आयु वाले युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Wed, 08 Dec 2021 01:04 PM (IST)Updated: Thu, 09 Dec 2021 06:35 AM (IST)
यूपी सरकार ग्रामीण युवाओं को देगी न‍िश्‍शुल्‍क तकनीकी प्रश‍िक्षण, ऐसे करें आनलाइन पंजीकरण
सभी ब्लाकों में खुलेंगे कौशल विकास केंद्र, 822 ब्लाको में तैनात होंगे ब्लाक प्रोग्राम मैनेजर।

लखनऊ, [जितेंद्र उपाध्याय]। यदि आप ग्रामीण इलाकों में निवास कर रहे हैं और आप तकनीकी ज्ञान लेकर अपने पैरों पर खड़े होना चाहते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। आपको न केवल आपके गांव में तकनीकी प्रशिक्षण दिया जाएगा बल्कि आपको वहीं पर नौकरी का अवसर भी उपलब्ध होगा। यह संभव होगा, उप्र कौशल विकास मिशन के कौशल प्रशिक्षण केंद्र से। मिशन की ओर से इसके लिए नई योजना को मूर्त रूप दिया जा जा रहा है। इस महीने के अंत तक योजना लागू होने की संभावना है। इसके तहत लखनऊ समेत पूरे यूपी के सभी 822 ब्लाकों में काैशल विकास केंद्र खोले जाएंगे और इसके लिए सभी में ब्लाक प्रोग्राम मैनेजर की भर्ती होगी। सेवायोजन विभाग की ओर से भर्ती की जाएगी।

prime article banner

प्रदेश सरकार की इस नई योजना को ग्रामीण स्तर पर लागू करने की कवायद शुरू हो चुकी है और अगले तीन महीने में अंदर युवाओं को तकनीकी प्रशिक्षण मिलना शुरू हो जाएगा। 14 से 35 वर्ष तक की आयु वाले युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा। कंप्यूटर से लेकर बिजली मिस्त्री और मोटर मैकेनिक से लेकर टैक्टर मैकेनिक तक का प्रशिक्षण निश्शुल्क दिया जाएगा।

युवतियां भी होंगी शामिल : इस योजना के तहत युवाओं के साथ ही ग्रामीण युवतियों को भी प्रशिक्षण में शामिल किया जाएगा। तीन से नौ महीने प्रशिक्षण के उपरांत युवतियों को स्वयं का या फिर कंपनी के माध्यम से नौकरी का मौका दिया जाएगा। युवतियों को सिलाई कढ़ाई के साथ ही रोजगार परक प्रशिक्षण दिया जाएगा।

आनलाइन होगा पंजीयन : कौशल विकास मिशन योजना के तहत निर्धारित कोर्स में ग्रामीण युवा प्रवेश ले सकते हैं। योग्यता के अनुसार अलग-अलग विधाओं में प्रशिक्षण पाने का अवसर मिलेगा। प्रशिक्षण के लिए वेबपोर्टल (यूपीएसडीएम.जीओवी.इन) पर पंजीयन कराया सकता है। उप्र कौशल विकास मिशन के जिला प्रबंधक आरएन त्रिपाठी ने बताया कि ग्रामीण युवाओं काे तकनीकी शिक्षा देने के लिए इस नई योजना की शुरुआत की जाएगी। इससे ग्रामीण युवाओं का शहर की ओर पलायन भी रुकेगा।

सूबे पर एक नजर

  • कौशल विकास के लिए पंजीयन-46 लाख
  • सरकारी प्रशिक्षण केंद्र-186
  • निजी प्रशिक्षण केद्र-149
  • प्रशिक्षण के सेक्टर-52
  • प्रशिक्षण की ट्रेडें-634
  • प्रशिक्षण के लिए इनरोल-3.4 लाख
  • प्रशिक्षण प्राप्त बेरोजगार-2.73 लाख
  • प्रशिक्षण का मूल्यांकन-2.42 लाख
  • प्रशिक्षण की आयु सीमा-14 से 35 वर्ष

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.