Move to Jagran APP

UP: सरकारी विभागों में रिक्त पदों को भरने की तैयारी तेज, भर्ती आयोग व बोर्ड अध्यक्षों की क्लास लेंगे सीएम योगी आदित्यनाथ

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के बाद उत्तर प्रदेश में अनलाक होते ही विभिन्न सरकारी विभागों में भर्तियों को रफ्तार पकड़ाने की तैयारी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सभी भर्ती आयोगों और बोर्ड अध्यक्षों की क्लास लेंगे। निर्देश है कि उनकी जल्द बैठक बुलाई जाए।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Tue, 22 Jun 2021 06:09 PM (IST)Updated: Tue, 22 Jun 2021 06:10 PM (IST)
UP: सरकारी विभागों में रिक्त पदों को भरने की तैयारी तेज, भर्ती आयोग व बोर्ड अध्यक्षों की क्लास लेंगे सीएम योगी आदित्यनाथ
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सभी भर्ती आयोगों और बोर्ड अध्यक्षों की क्लास लेंगे।

प्रयागराज [राज्य ब्यूरो]। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के बाद उत्तर प्रदेश में अनलाक होते ही विभिन्न सरकारी विभागों में भर्तियों को रफ्तार पकड़ाने की तैयारी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सभी भर्ती आयोगों और बोर्ड अध्यक्षों की क्लास लेंगे। निर्देश है कि उनकी जल्द बैठक बुलाई जाए। ये बैठक इसी माह होने की उम्मीद है। उनसे अब तक कितनी भर्तियां पूरी की हैं और अभी कितनी लंबित हैं जैसे सवाल भी पूछे जाएंगे? साथ ही उन्हें यह भी बताना होगा कि लंबित भर्तियों को पूरा करने का रोडमैप क्या है? तैयारी है कि सभी विभागों में रिक्त पदों को युद्धस्तर पर भर दिया जाए।

prime article banner

उत्तर प्रदेश सरकार रोजगार के मुद्दे पर बेहद गंभीर है। चार साल में चार लाख युवाओं को रोजगार दिया गया है। इधर, कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर से सबकुछ ठप रहा तो उसका असर भर्तियों पर भी पड़ा है। आयोगों व बोर्डों को अपनी परीक्षाएं टालनी पड़ी और साक्षात्कार तक नहीं हो सके। यह भी सही है कि कई आयोग व बोर्ड सरकार की मंशा पर खरे नहीं उतर सके हैं, मसलन वे नई भर्तियां निकालने व पुरानी भर्ती को पूरा करने में तत्पर नहीं दिखे जिससे समय-समय पर प्रतियोगियों ने गुस्सा सरकार पर उतारा है। इससे शासन अवगत है और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी इस निगाह रखे हैं। अब अनलाक होने पर मुख्यमंत्री ने शासन के अफसरों को निर्देश दिया है कि वे सभी आयोगों व बोर्ड अध्यक्षों की बैठक बुलाए जिसमें भर्तियां तेज किया जा सके।

सभी विभागों में रिक्त पदों को भर दिया जाए : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दो टूक कहा है कि सभी विभागों में रिक्त पदों को भर दिया जाए। इसकी प्रक्रिया तीन माह में शुरू करके हर हाल में छह माह में पूरा किया जाए। असल में, योगी सरकार विधानसभा चुनाव में रोजगार के मोर्चे पर उपलब्धियों के साथ उतरना चाहती है। चार साल में चार लाख रोजगार को अगले छह माह में तेज करके पांच साल में पांच लाख करने की है। इसके लिए आयोग व बोर्ड अध्यक्षों को कठिन सवालों से दो-चार होना पड़ सकता है, क्योंकि कई बोर्ड नई भर्तियों की जगह पुरानी भर्तियां ही पूरा नहीं कर सके हैं।

एक साल के भीतर दूसरी बार की पहल : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भर्ती आयोगों व बोर्ड अध्यक्षों से एक साल के भीतर दूसरी बार मिलने वाले हैं। ज्ञात हो कि सितंबर 2020 में सीएम के निर्देश पर विशेष सचिव कार्मिक ने सभी आयोगों, बोर्ड अध्यक्षों व भर्तियों में अहम भूमिका निभाने वाले अफसरों को तलब किया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.