Move to Jagran APP

देवरिया के इंस्पेक्टर की हरकत की डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी ने की निंदा, बड़ों पर भी हो सकती कार्रवाई

डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी ने देवरिया के इंस्पेक्टर की शर्मनाक हरकत की निंदा की है। डीजीपी ने कहा है कि महिलाओं के प्रति इंस्पेक्टर का कृत्य शर्मनाक है।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Thu, 02 Jul 2020 09:02 PM (IST)Updated: Thu, 02 Jul 2020 09:09 PM (IST)
देवरिया के इंस्पेक्टर की हरकत की डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी ने की निंदा, बड़ों पर भी हो सकती कार्रवाई
देवरिया के इंस्पेक्टर की हरकत की डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी ने की निंदा, बड़ों पर भी हो सकती कार्रवाई

लखनऊ, जेएनएन।  देवरिया के इंस्पेक्टर की करतूत ने पूरे उत्तर प्रदेश पुलिस महकमे को शर्मसार कर दिया है। खुद डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी ने गुरुवार को ट्वीट कर निरीक्षक की शर्मनाक हरकत की निंदा की है। डीजीपी ने कहा है कि महिलाओं के प्रति इंस्पेक्टर का कृत्य शर्मनाक है। आरोपित निरीक्षक को गिरफ्तार कर जेल भेजने के साथ ही सेवा से बर्खास्त कर दिया गया है। डीजीपी ने महिलाओं के प्रति अपराध, असंवेदनशीलता व भ्रष्टाचार के मामलों में जीरो टॉलरेंस की नीति के तहत बेहद कड़ी कार्रवाई की बात भी कही है। वहीं इस मामले में विभाग की किरकिरी होने के बाद अब कुछ बड़ों पर भी कार्रवाई की गाज गिर सकती है।

loksabha election banner

बता दें कि देवरिया में तैनात निरीक्षक भीष्मपाल सिंह यादव का एक वीडियो वायरल हुआ था, जिसमें वह थाने पर भूमि विवाद के प्रकरण में रिपोर्ट दर्ज कराने आईं मां-बेटी के समक्ष अश्लील हरकत करता नजर आ रहा है। प्रकरण वरिष्ठ अधिकारियों के संज्ञान में आने पर निरीक्षक के विरुद्ध रिपोर्ट दर्ज कर बुधवार को उसकी गिरफ्तारी व बर्खास्तगी की नजीर कार्रवाई की गई थी।

डीजीपी मुख्यालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार पीड़ित मां-बेटी 22 जून को थाने गई थीं। जब आरोपित निरीक्षक भटनी थाने में बतौर प्रभारी तैनात था। इसके बाद ही निरीक्षक को सलेमपुर थाने में स्थानांतरित कर दिया गया था। उसे 26 जून को ड्यूटी में लापरवाही के आरोप में निलंबित किया गया था। वीडियो वायरल होने पर मामला वरिष्ठ अधिकारियों के संज्ञान में आया। एसपी देवरिया ने 30 जून को निरीक्षक के विरुद्ध एफआइआर दर्ज करने का आदेश दिया था।

बताया गया कि निरीक्षक पर पूर्व में भी महिला से बदसलूकी का संगीन आरोप लगा था। एडीजी गोरखपुर की रिपोर्ट मिलने पर प्रकरण में संबंधित पर्यवेक्षण अधिकारियों पर भी कार्रवाई हो सकती है। एडीजी कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार ने भी इंस्पेक्टर के कृत्य की घोर निंदा की है। उनका कहना है कि विभाग की ओर से महिला से माफी भी मांगी गई है।

जेल भेजा गया बर्खास्त इंस्पेक्टर : देवरिया के भटनी थाने में महिलाओं के सामने अश्लील हरकत करने वाले बर्खास्त इंस्पेक्टर भीष्मपाल सिंह यादव की गुरुवार शाम फास्ट ट्रैक कोर्ट प्रथम सीनियर डिवीजन न्यायाधीश अमित कुमार के समक्ष उनके आवास पर पेशी हुई। न्यायाधीश ने इंस्पेक्टर को जेल भेज दिया। लोगों के आक्रोश को देखते हुए पुलिस ने इंस्पेक्टर को दीवानी न्यायालय की बजाय न्यायाधीश के आवास पर पेशी कराई। 22 जून को महिलाओं के सामने अश्लील हरकत करने का वीडियो वायरल होने पर आरोपित इंस्पेक्टर भीष्मपाल सिंह यादव के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया। आरोपित को बुधवार को गिरफ्तार कर लिया गया था। साथ ही डीआइजी ने उसे बर्खास्त कर शासन को रिपोर्ट भेजी थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.