Move to Jagran APP

UP COVID-19 News: कोरोना से दो-दो हाथ कर रही योगी सरकार, एक लाख से अधिक जरूरतमंदों तक पहुंचा भोजन

UP COVID-19 News 67 जिलों में स्थापित किए 263 कम्युनिटी किचन निजी संस्थाएं भी मददगार। श्रमिकों ठेला रेहड़ी व्यवसायी दिहाड़ी मजदूरों के लिए सहारा बनी योजना। अलग-अलग जिलों में 60 से ज्यादा कम्युनिटी किचन शुरू। कोविड अस्पतालों में भी कम्युनिटी किचन।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Thu, 13 May 2021 06:45 AM (IST)Updated: Thu, 13 May 2021 06:58 AM (IST)
UP COVID-19 News: कोरोना से दो-दो हाथ कर रही योगी सरकार, एक लाख से अधिक जरूरतमंदों तक पहुंचा भोजन
UP COVID-19 News: श्रमिकों, ठेला, रेहड़ी व्यवसायी, दिहाड़ी मजदूरों के लिए सहारा बनी योजना।

लखनऊ[राज्य ब्यूरो]। UP COVID-19 News: कोरोना के खिलाफ बड़ी जंग लड़ रही योगी सरकार ने गरीबों के भरण-पोषण का भी अभियान शुरू किया है। प्रदेश के एक लाख से ज्यादा जरूरतमंदों तक हर दिन भोजन पहुंचाया जा रहा है। इसके लिए सरकार ने 67 जिलों में 263 कम्युनिटी किचन की स्थापना की है। इन सरकारी कम्युनिटी किचन के जरिये फूड पैकेट लोगों तक मुफ्त पहुंचाए जा रहे हैं। इस मुहिम में निजी संस्थाएं भी सहयोगी बन रही हैं, जिन्होंने अलग-अलग जिलों में 60 से ज्यादा कम्युनिटी किचन शुरू किए हैं। 

loksabha election banner

कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए सरकार ने प्रदेश में आंशिक कोरोना कर्फ्यू लगा रखा है। इस फैसले के साथ ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दे दिया था कि किसी को भी भोजन की कमी नहीं होनी चाहिए। सामुदायिक किचन शुरू कर जरूरतमंदों तक भोजन के पैकेज पहुंचाए जाएं। इस पर लखनऊ, प्रयागराज और कानपुर समेत 67 जिलों में सरकार ने कम्युनिटी किचन योजना शुरु की है। 11 मई को जारी सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, 263 सरकारी और 60 से ज्यादा निजी संस्थाओं के कम्युनिटी किचन के जरिये प्रदेश के 101176 जरूरतमंदों को फूड पैकेट उपलब्ध कराया गया। जिन आठ जिलों में कम्युनिटी किचन योजना शुरू नहीं हो पाई है, वहां भी सीएम ने तत्काल व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं। गरीब, मजदूर, ठेला और रेहड़ी व्यवसायियों से जुड़ी इस योजना की जिम्मेदारी कृषि उत्पादन आयुक्त को सौंपी गई है। 

कोविड अस्पतालों में भी कम्युनिटी किचन: सरकार द्वारा कोरोना के गंभीर मरीजों के लिए विभिन्न जिलों में कोविड अस्पताल बनाए गए हैं। इनमें भी कम्युनिटी किचन की व्यवस्था की जा रही है। सरकार का लक्ष्य है कि बीमार मरीजों को समय से इलाज मिले और उनके तीमारदारों को भोजन मिले। इसी तरह ग्रामीण क्षेत्रों में बनाए गए क्वारंटाइन सेंटरों में भी भोजन, पेयजल, स्वच्छता और सुरक्षा की व्यवस्था की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.