Move to Jagran APP

UP Chunav 2022: शांत‍िपूर्ण चुनाव के ल‍िए 1500 कुख्‍यात पुलिस के रडार पर, बनाई खास रणनीत‍ि

UP Vidhan Sabha Chunav 2022 चिन्हित अपराधियों की हर हरकत पर निगाह रखी जा रही है। इनमें विभिन्न जिलों के 250 हिस्ट्रीशीटर अपराधी भी हैं जिनकी बीते दिनों की गतिविधियां संदिग्ध रही हैं। बीते कुछ माह में जेल से छूटकर बाहर आये कई अपराधी भी इस सूची में शामिल हैं।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Wed, 19 Jan 2022 10:27 PM (IST)Updated: Wed, 19 Jan 2022 10:27 PM (IST)
UP Chunav 2022: शांत‍िपूर्ण चुनाव के ल‍िए 1500 कुख्‍यात पुलिस के रडार पर, बनाई खास रणनीत‍ि
जेलों में बंद 869 कुख्यात व 250 हिस्ट्रीशीटर भी शामिल।

लखनऊ, राज्य ब्यूरो। चुनाव के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी समेत अन्य बड़े नेताओं की सुरक्षा के साथ-साथ पुलिस के सामने शांति-व्यवस्था बनाये रखने की भी जिम्मेदारी है। ऐसे में संदिग्धों पर नजर रखने के साथ ही 1500 से अधिक अपराधी पुलिस के रडार पर हैं। चुनाव के दाैरान गड़बड़ी करने का प्रयास अपराधियों पर भारी पड़ सकता है। पुलिस भी ऐसे तत्वों से निपटने के लिए रणनीति के तहत अपने कदम बढ़ा रही है।

loksabha election banner

सर्विलांस के जरिये चिन्हित अपराधियों की हर हरकत पर निगाह रखी जा रही है। सूत्रों का कहना है कि इनमें विभिन्न जिलों के 250 हिस्ट्रीशीटर अपराधी भी हैं, जिनकी बीते दिनों की गतिविधियां संदिग्ध रही हैं। बीते कुछ माह में जेल से छूटकर बाहर आये कई अपराधी भी इस सूची में शामिल हैं। जिला पुलिस के साथ-साथ स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) को कुख्यातों की निगरानी की जिम्मेदारी सौंपी गई है। जेल में बंद 869 अपराधियों की निगरानी के लिए 2676 सीसीटीवी कैमरों की मदद ली जा रही है। इनमें सबसे अधिक 54 जिला जेलों में 1975 सीसीटीवी कैमरे लगाये गये हैं। कई को तनहाई बैरक में भी रखा गया है, जिससे उन्हें दूसरे अपराधियों से दूर रखा जा सके।

जिला पुलिस शीर्ष अपराधियोें के अलावा सूचीबद्ध किये गये कुख्यातों व हिस्ट्रीशीटर अपराधियों की हर हरकत पर नजर रख रही है। जेलों में बंद कई बड़े अपराधियों के खास गुर्गों के मूवमेंट पर भी कड़ी नजर है। आशंका है कि वे चुनाव के दौरान गड़बड़ी कर सकते हैं। एडीजी कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार का कहना है कि चिन्हित अपराधियों पर सर्विलांस के जरिये नजर रखी जा रही है। नेपाल सीमा पर भी चेकिंग बढ़ाई गई है। आंतरिक सुरक्षा के लिए खतरा बनने वाले तत्वों पर पुलिस व एटीएस की नजर है।

चार हजार से अधिक असलहे बरामद : पहले चरण का चुनाव शुरू होने के साथ ही पुलिस ने छोटे अपराधियों पर भी शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। पुलिस ने अब तक विभिन्न जिलों में चेकिंग के दौरान 4164 अवैध असलहे बरामद करने के साथ ही 214 किलो विस्फोटक व 92 देशी बम भी बरामद किये हैं। 11.90 लाख से अधिक लोगों को पाबंद भी कराया गया है।

6.16 लाख लाइसेंसी शस्त्र जमा : पुलिस ने लाइसेंसी शस्त्र जमा कराने की प्रक्रिया भी तेज कर दी है। अब तक 6.16 लाख से अधिक लाइसेंसी शस्त्र जमा कराये जा चुके हैं। अलग-अलग कारणों से लगभग 250 शस्त्र जब्त किये गये हैं, जबकि 690 शस्त्र लाइसेंस निरस्त कराये गये हैं। प्रदेश में कुल लाइसेंसी शस्त्रों की संख्या 11 लाख 33 हजार 894 है। इनमें नाै लाख से अधिक लाइसेंस का सत्यापन कराया जा चुका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.