Move to Jagran APP

यूपी चुनाव 2022: मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला का लोगों से वादा- आयोग करेगा हर इंतजाम, बस वोट जरूर करें

UP Vidhan Sabha Chunav 2022 मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ल ने बताया कि चुनाव आयोग स्वतंत्र निष्पक्ष व शांतिपूर्ण चुनाव कराने को प्रतिबद्ध है। हमारी आम जनता से भी अपील है कि धर्म वर्ग जाति समुदाय भाषा आदि के आधार पर प्रभावित हुए बिना निर्भीक होकर मतदान करें।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Tue, 25 Jan 2022 06:49 PM (IST)Updated: Wed, 26 Jan 2022 12:44 AM (IST)
यूपी चुनाव 2022: मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला का लोगों से वादा- आयोग करेगा हर इंतजाम, बस वोट जरूर करें
यूपी के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ल ने कहा आयोग स्वतंत्र, निष्पक्ष व शांतिपूर्ण चुनाव कराने को प्रतिबद्ध है।

लखनऊ [शोभित श्रीवास्तव]। उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ल मानते हैं कि चुनाव के यज्ञ में हर मतदाता की भागीदारी लोकतंत्र को और मजबूत बनाएगी। इसलिए आयोग ने स्वतंत्र, निष्पक्ष व शांतिपूर्ण चुनाव कराने के लिए सभी उपाय किए हैं। कोरोना से बचाव के भी हर संभव उपाय किए गए हैं। बस लोग अपने अधिकारों को समझें और मतदान करने जरूर जाएं।

loksabha election banner

उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ल ने बताया कि चुनाव आयोग स्वतंत्र, निष्पक्ष व शांतिपूर्ण चुनाव कराने को प्रतिबद्ध है। हमारी आम जनता से भी अपील है कि धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा आदि के आधार पर प्रभावित हुए बिना निर्भीक होकर मतदान करें। हम मतदाताओं को प्रलोभन रहित मतदान के लिए लगातार जागरूक कर रहे हैं। इस बार मतदाता दिवस पर भी कोविड प्रोटोकाल का पालन करते हुए कई कार्यक्रम रखे गए हैैं। राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर लोग शपथ लें कि हम अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करेंगे।

उन्होंने कहा कि मतदाताओं की सुविधा के लिए कई उपाय गए गए हैं। प्रत्येक पोलिंग बूथ पर न्यूनतम सुविधाएं जैसे रैंप, पेयजल, बिजली, फर्नीचर, हेल्पडेस्क, वेटिंग रूम व शौचालय मौजूद रहेंगे। माडल पोलिंग बूथ भी बनाए जा रहे हैं। ऐसे मतदान केंद्रों को मतदान के दिन आकर्षक ढंग से फूलों व गुब्बारों से सजाया जाएगा। जिला निर्वाचन अधिकारी अपने-अपने यहां माडल बूथों में स्थानीय स्तर पर कई अन्य व्यवस्थाएं करेंगे।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ल ने कहा कि मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए लगातार जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। मतदाताओं को यह बताया जा रहा है कि उनका एक-एक मत कितना महत्वपूर्ण है। पिछले चुनावों में जिन पोलिंग बूथों पर मतदान कम रहा है वहां अधिक ध्यान केंद्रित किया जा रहा है। ऐसे बूथों के मतदाताओं को चुनाव में मतदान करने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि चुनाव में महिला मतदाताओं की संख्या बढ़ाने के लिए इस बार विशेष अभियान चलाया गया। यही कारण है कि वर्ष 2017 के चुनाव में जहां एक हजार पुरुषों की तुलना में 839 महिलाएं ही मतदाता थीं वहीं, 2022 में यह संख्या बढ़कर प्रति एक हजार पुरुषों में 868 महिलाएं हो गई हैं। हर विधानसभा क्षेत्र में पिंक बूथ बनाए जाएंगे। यानी इन बूथों पर महिला कर्मचारियों की ही तैनाती होगी। सुरक्षा के लिए भी महिला जवान तैनात की जाएंगी। हर विधानसभा क्षेत्र में एक बूथ को बतौर महिला बूथ तैयार किया जाएगा।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ल ने बताया कि  हर साल 18 वर्ष की उम्र पूरी करने वाले युवाओं को मतदाता बनाने के लिए मतदाता सूची का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान चलता है। युवाओं को यह भी बताया जा रहा है कि कम मतदान के कारण अयोग्य व्यक्ति भी चुनाव जीत जाते हैं। पहली बार मतदान करने वाले युवाओं के लिए कुछ मतदान केंद्रों पर सेल्फी प्वाइंट भी बनवाए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग ने कोविड 19 के दौरान सुरक्षित चुनाव के लिए कई कदम उठाए हैं। प्रत्येक पोलिंग बूथ पर मास्क, दस्ताने, सैनिटाइजर, साबुन व पानी का इंतजाम होगा। सभी व्यक्तियों का थर्मल स्कैनर से तापमान लिया जाएगा। मतदाताओं के बीच छह फुट की दूरी बनाई जाएगी। यदि तापमान निर्धारित मानदंडों से ऊपर आता है तो मतदाता को अंतिम घंटे में आकर मतदान करने के लिए कहा जाएगा। इस समय पीपीई किट पहनकर मतदान होगा। कोरोना लक्षण वाले मतदाताओं को पीपीई किट मुहैया कराई जाएगी। कतारों से बचने के लिए टोकन सिस्टम का भी इस्तेमाल होगा।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ल ने कहा कि चुनाव आयोग का पूरा तंत्र स्वतंत्र, निष्पक्ष व शांतिपूर्ण चुनाव कराने के लिए लगा हुआ है। प्रदेश में लगातार कार्रवाई चल रही है। अब तक 24.50 लाख से अधिक लोगों को चुनाव में शांति भंग की आशंका के चलते सीआरपीसी के तहत पाबंद किया जा चुका है। पुलिस ने अब तक सात लाख से अधिक शस्त्र लाइसेंस जमा कराए हैं। पुलिस व आयकर विभाग ने करीब 11.50 करोड़ रुपये नकद व आबकारी विभाग ने करीब 12 करोड़ रुपये की शराब बरामद की है। जहां तक आचार संहिता के उल्लंघन की बात है तो इसके लिए आम जनता को भी जागरूक किया जा रहा है। सभी मतदाताओं से सी-विजिल एप डाउनलोड करने के लिए कहा गया है। इसके जरिये वीडियो या फोटो अपलोड कर आचार संहिता उल्लंघन की शिकायत कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.