Move to Jagran APP

कोरोना वायरस की दूसरी लहर के लिए यूपी सतर्क, सीएम योगी की अपील- घर में रहकर ही मनाएं छठ पर्व

दिल्ली सहित देश के अन्य राज्यों में मामले बढ़ते देख मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि कई राज्यों में कोविड-19 की दूसरी लहर देखने को मिल रही है। ऐसे में छठ पर्व पर सामूहिक आयोजनों की बजाए घर में ही अनुष्ठान करें।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Thu, 19 Nov 2020 10:06 AM (IST)Updated: Thu, 19 Nov 2020 10:31 AM (IST)
देश के अन्य राज्यों में मामले बढ़ते देख मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। कोरोना वायरस के संक्रमण के कम होते मामलों के बीच ही नई चिंता ने घेर लिया है। दिल्ली सहित देश के अन्य राज्यों में मामले बढ़ते देख मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि विभिन्न देशों सहित भारत के कई राज्यों में कोविड-19 की दूसरी लहर (सेकंड वेव) देखने को मिल रही है। ऐसे में छठ पर्व पर भी सामूहिक आयोजनों की बजाए घर में ही अनुष्ठान करें।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उच्च अधिकारियों के साथ बैठक में कहा कि अन्य राज्यों में कोरोना की दूसरी लहर शुरू हो गई है। ऐसे में पूरी सतर्कता बरतते हुए आइसीयू बेड की उपलब्धता की समीक्षा की जाए। बचाव व उपचार की व्यवस्था को मजबूत रखने के साथ ही कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग और सर्विलांस सिस्टम की व्यवस्था को पहले की तरह सक्रिय रखा जाए। उन्होंने अन्य राज्यों से आने वाले लोगों की कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग पर विशेष ध्यान देने के निर्देश भी दिए। सीएम योगी ने कहा कि जब तक कोविड-19 की कोई कारगर दवा या वैक्सीन उपलब्ध नहीं हो जाती, तब तक सतर्कता ही बचाव है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लोगों से छठ पर्व का अनुष्ठान घर में ही रहकर संपन्न करने की अपील की है। कहा कि इसके लिए लोग अपने घर में टब या अन्य किसी बड़े बर्तन में पानी भरकर अनुष्ठान कर सकते हैं। इसके अलावा कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में यूपी मॉडल की विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा सराहना किए जाने पर मुख्यमंत्री ने प्रदेश की जनता को बधाई दी। उन्होंने कहा कि कोरोना से निपटने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में राज्य सरकार की स्वास्थ्य के क्षेत्र में विश्व की सर्वोच्च संस्था द्वारा प्रशंसा किया जाना यह सिद्ध करता है कि प्रदेश सरकार ने सही रणनीति लागू की। टीम-11 द्वारा पूरे समन्वय के साथ बेहतर परिणाम दिए गए हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि काम की गति को आगे भी इसी प्रकार जारी रखा जाए। इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर चालू रहें और रैंडम मेडिकल टेस्टिंग भी करते रहें। इस अवसर पर चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश खन्ना, स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह, मुख्य सचिव आरके तिवारी, अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त आलोक टंडन, गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी, पुलिस महानिदेशक हितेश चंद अवस्थी, एमएसएमई एवं सूचना विभाग के अपर मुख्य सचिव नवनीत सहगल सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

1.21 लाख लोगों की जांच में 1.96 फीसद मिले संक्रमित : उत्तर प्रदेश में चौबीस घंटों के दौरान 1.21 लाख कोरोना टेस्ट किए गए, जिसमें 2,390 लोग पॉजिटिव पाए गए। यानी 1.96 फीसद लोगों में संक्रमण पाया गया। वहीं 24 घंटे में 2,529 रोगी और स्वस्थ हुए। प्रदेश में अब तक कुल 5.16 लाख लोग संक्रमित पाए गए हैं, जिसमें 4.87 लाख मरीज अब तक स्वस्थ हो चुके हैं। मौजूदा एक्टिव केस 21,954 हैं। रिकवरी रेट भी बढ़कर अब 94.31 प्रतिशत हो गया है। बीते चौबीस घंटों में 29 और लोगों की मौत के साथ कोरोना से अब तक कुल 7,441 लोगों की जान जा चुकी है। प्रदेश में कुल 1.73 करोड़ लोगों की कोरोना जांच की जा चुकी है।

होम आइसोलेशन में 96.7 फीसद रोगी हुए स्वस्थ : कोरोना का इलाज घर पर कराने वाले रोगियों में से 96.7 प्रतिशत रोगी अभी तक स्वस्थ हो चुके हैं। प्रदेश में कुल 2.94 लाख रोगियों ने होम आइसोलेशन की सुविधा का लाभ उठाया, जिसमें 2.84 लाख लोग स्वस्थ हो चुके हैं। घर पर कोरोना का इलाज कराने वाले रोगियों पर स्वास्थ्य विभाग रैपिड रिस्पांस टीम की मदद से नजर रखता है। डॉक्टरों के परामर्श के अनुसार उन्हें टीम दवा उपलब्ध कराती है। इसके अच्छे परिणाम सामने आए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.