Move to Jagran APP

UP Cabinet Meeting : उपनिदेशक सेवायोजन राजीव कुमार यादव निलंबित, 20 प्रस्ताव पास

उपनिदेशक सेवायोजन राजीव कुमार यादव के विरुद्ध अनुशासनिक कार्य करने के मामले मेें बड़ा फैसला लिया गया है।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Tue, 24 Sep 2019 10:02 AM (IST)Updated: Tue, 24 Sep 2019 03:59 PM (IST)
UP Cabinet Meeting : उपनिदेशक सेवायोजन राजीव कुमार यादव निलंबित, 20 प्रस्ताव पास
UP Cabinet Meeting : उपनिदेशक सेवायोजन राजीव कुमार यादव निलंबित, 20 प्रस्ताव पास

लखनऊ, जेएनएन। बीते मंगलवार को सीएम योगी आदित्यनाथ के बाहर रहने के कारण भले ही कैबिनेट की बैठक नहीं हो सकी, लेकिन आज होने वाली बैठक में 20 प्रस्तावों पर मुहर लग गई। इनमें बेसिक शिक्षा के सभी निदेशालय को एक छतरी के नीचे लाने का प्रस्ताव काफी अहम है। 

prime article banner

लोकभवन में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में होने कैबिनेट की बैठक में उप निदेशक सेवायोजन के पद पर कार्यरत राजीव कुमार यादव को अनुशासनहीनता के मामले में निलंबित करने के प्रस्ताव पर मुहर लगी। इसके साथ ही बेसिक शिक्षा विभाग के सभी निदेशालय को एक छतरी में लाने के प्रस्ताव पर भी मुहर लग गई। सभी निदेशक अब महानिदेशक के अधीन रहेंगे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार को लोकभवन में संपन्न कैबिनेट की बैठक में कुल 20 प्रस्तावों को मंज़ूरी मिली।

1- यूपी दुकान और वाणिज्य अधिष्ठान अधिनियम में संशोधन किया गया है। दुकान, होटल या अन्य प्रतिष्ठान के पंजीकरण की प्रक्रिया में बदलाव हुआ है। फीस दोगुनी कर दी गई है। एक बार पंजीकरण कर बाद दुबारा नहीं करना होगा।

2- उपनिदेशक सेवायोजन राजीव यादव को फेसबुक पर सरकार की आलोचना का दोषी पाया गया है। 2 जुलाई 2018 को इनके खिलाफ जांच शुरू की गई थी। विशेष सचिव श्रम को जांच अधिकारी बनाया गया था। 5 जुलाई को निलंबित किया गया था। लोक सेवा आयोग ने तय दंड को स्वीकार नहीं किया । इसको कैबिनेट से अस्वीकार करते हुए  उन्हें उनके मूल पद क्षेत्रीय सेवा योजन अधिकारी के पद पर डिमोट करने पर मुहर लगा दी।

3- जौनपुर मेडिकल कॉलेज  के लिये सोसाइटी गठन को मंजूरी। अब तक 45 पदों का सृजन किया जा चुका है। पदों पर भर्ती में आयोगों में डेढ़ से दो साल तक समय लगता है। अक्सर चयनित फैकल्टी छोटे शहरों में नहीं जाना चाहते। इसलिये फैकल्टी और नॉन फैकल्टी का चयन सोसाइटी ही करेगी। अगस्त 2020 तक यहां प्रवेश शुरू करेंगे। दवाओं की खरीद आदि के लिये शासन की अनुमति पर निर्भर नहीं रहना होगा।

4- पीजीआई सैफई की फैकल्टी, नॉन फैकल्टी और रेजिडेंट डॉक्टर को पीजीआई लखनऊ के समान भत्ता मिलेगा। 1600 रेजिडेंट और कर्मचारियों और 200 डॉक्टरों को फायदा होगा। सालाना 15 करोड़ का खर्च आएगा।

5- केजीएमयू के अटल बिहारी वाजपेयी सेटलाइट मेडिकल सेंटर बलरामपुर के निर्माण में उच्च विशिष्ट का प्रयोग होगा। 55 एकड़ जमीन ली गई है। 300 बेड का अस्पताल पहले चरण में 85 करोड़ की लागत से बनेगा। 

6- बिजनौर, कौशाम्बी और कानपुर देहात के बाद कुशीनगर में मेडिकल कालेज का डीपीआर केंद्र को भेजा जाएगा। 14 एकड़ जमीन देने पर मुहर।

7- विकलांग कल्याण विभाग की राजपत्रित सेवा नियमावली में  संशोधन मंजूरी।

8- गांधी जयंती पर खादी पर 5% विशेष छूट। कुल 25% छूट मिलेगी।

9- बेसिक शिक्षा विभाग में निदेशालयों में समन्वय, प्रशासनिक और वित्तीय नियंत्रण के लिये डीजी स्कूल का पद बनेगा। आईएएस तैनात  होगा जो विशेष सचिव स्तर का होगा। सभी निदेशालय इसके अधीन होंगे। विभागीय योजनाओं की समीक्षा और मोनिट्रेनिंग करेंगे।

10- प्रदेश के 7 नगर निगमों मेरठ, गोरखपुर, अयोध्या, शाहजहांपुर,  मथुरा-वृंदावन, गाजियाबाद, फिरोजाबाद को सरकार अपने संसाधन से स्मार्ट बनाएंगे। 50 करोड़ रुपये हर नगर निगम को देंगे।

11- खरीफ वर्ष के लिये मक्का क्रय नीति को मंजूरी। 1760 रुपये प्रति कुंतल तय किया गया है। 1 लाख मैट्रिक टन खरीद का लक्ष्य है। 15 अक्टूबर से 15 जनवरी से 22 जिलों में होगी। 60 रुपये प्रति कुंतल बढ़ा है। 20 रुपये कुंतल ढुलाई दी जाएगी।

12- यूपी सचिवालय विधाई विभाग सेवा नियमावली में संसोधन। 

13- सहकारी, स्थानीय निकाय, पंचायतो की ऑडिट निशुल्क कर दी गई है। बकाया फीस माफ कर दी गई है।

14- जौनपुर के बदलापुर में बस अड्डा के लिये पंचायत की 0.809 हेक्टयर जमीन की मंजूरी। 12.62 करोड़ कीमत है।

15 - जेवर एयरपोर्ट में बिड डॉक्युमेंट में संसोधन किया गया है। 19 अगस्त और 12 सितंबर की बैठकों में की गई संस्तुति को मंजूर किया गया। 6 नवम्बर को टेक्निकल बिड होगी। फरवरी तक पूरी प्रक्रिया कर लेंगे। 2023 तक पहला रन वे शुरू हो जाएगा। 19 बिडर आये हैं। जीएमआर, रिलायंस, अडानी, सेंट फोर्ट आदि ने इच्छा जताई है।

16 - सरकार के मंत्रियों और सीएम अपना इनकम टैक्स खुद भर देंगे। इस साल 86.87 लाख भरा गया है।

17- हाइकोर्ट के रिटायर्ड जजों और उनके परिचितों को मेडिकल सुविधा बढ़ाने पर मुहर लगी है। सभी राज्यों के अनुसार एकरूपता लाएगी।  निजी अस्पताल का भी रिम्बर्समेंट होगा।

18- मुंडेरवा में 5 हजार टीडीसी क्षमता की चीनी मिल की रिवाइज लागत 438.87 "करोड़ कर दी गई है। 1500 टीडीसी क्षमता बढ़ाई गई है। 18 मेगावाट से 27 मेगावाट कोजन प्लांट होगा। सल्फर फ्री चीनी बनाएगी। 8500 रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। 

19 - पिपराइच चीनी मिल में 5000 टीडीसी और 27 मेगावाट क्षमता का कोजन प्लांट और एथनॉल बनाने के।लिये रिवाइज लागत 657.96 करोड़ होगी। 1250 टीसीडी क्षमता की गन्ने के जूस से एथनॉल बनेगा। उत्तर भारत मे यह पहली मिल होगी। 30 हजार किसानों को फायदा होगा और 12500 रोजगार मिलेंगे।

20- आबकारी विभाग की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। इसके तहत पूरा निर्माण, खरीद, ट्रांसपोर्ट बारकोड युक्त होगा। हर बॉटल बारकोड युक्त होगी। हर चरण पर स्कैनिंग और ट्रैकिंग होगी। इससे अवैध शराब पर लगाम लगेगी। 33 हजार पॉश मशीन लगेगी। टैंकर डीजी लॉक होंगे। लेबल प्रिंटिंग डिस्टलरी कराती थीं। अब थर्ड पार्टी करेगी। 700 करोड़ का करीब इस पर खर्च आएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.