Move to Jagran APP

यूपी कैबिनेट : कोमा में जाने पर पुलिसकर्मी को मिलेगी असाधारण पेंशन

लोकभवन में आज योगी आदित्यनाथ की कैबिनेट बैठक में कई प्रस्तावों पर मुहर लगी है। इनमें प्रमुख रूप से कर्तव्य पालन में घायल होने पर पुलिसकर्मी को विशेष सुविधा देने का प्रस्ताव पास किया गया।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Mon, 24 Dec 2018 12:33 PM (IST)Updated: Mon, 24 Dec 2018 04:06 PM (IST)
यूपी कैबिनेट : कोमा में जाने पर पुलिसकर्मी को मिलेगी असाधारण पेंशन
यूपी कैबिनेट : कोमा में जाने पर पुलिसकर्मी को मिलेगी असाधारण पेंशन

लखनऊ, जेएनएन। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में आज आयोजित कैबिनेट बैठक में प्रदेश के पुलिसकर्मियों को बड़ा तोहफा मिला है। पुलिस वीक के दौरान प्रदेश सरकार ने आज कैबिनेट बैठक में इनको लाभ देने वाले प्रस्ताव पर मुहर लगा दी है। योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में लोक भवन में कैबिनेट की बैठक में छह महत्वपूर्ण प्रस्ताव पर मुहर लगी।

loksabha election banner

सरकार के प्रवक्ता व मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कैबिनेट की बैठक के बाद बताया कि आबकारी विभाग में राजस्व हानियों को योगी आदित्यनाथ सरकार ने रोकने में सफलता पाई है। 2019-20 के लिए बनाई गई आबकारी नीति को कैबिनेट की मंजूरी दी गई है।

उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने राजस्व हानियों को रोका है। हजारों करोड़ रुपया पिछली सरकारों में कुछ लोगों की जेब में जा रहा था। कैबिनेट की बैठक में लिए गए फैसले की जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि अब ड्यूटी के दौरान कोमा में जाने वाले पुलिस कर्मियों को असाधारण पेंशन देने का प्रस्ताव पास किया गया है। इसके अलावा पूर्वांचल विकास बोर्ड व बुंदेलखंड विकास बोर्ड का गठन किया जाएगा।

सिद्धार्थनाथ सिंह ने बताया कि शराब की दुकानों का आवंटन अब लाटरी से होगा। इसके अलावा 60 फीसदी दुकानों का नवीनीकरण होगा। उन्होंने कहा कि पिछले साल की कमियों को नई नीति में दूर किया गया है। इसके साथ ही नई आबकारी नीति को मंजूरी। नवंबर तक बीते वर्ष के मुकाबले सरकार ने आबकारी राजस्व में 48 प्रतिशत की वृद्धि की। 

आबकारी मंत्री जय प्रताप सिंह ने बताया कि साल 2017-18 में 10118 करोड़ रुपये राजस्व आबकारी विभाग को मिला। 2018-19 में 15005 करोड़ रुपये का राजस्व मिला है। बीते साल आबकारी विभाग का 48 फीसदी का राजस्व लाभ  बढ़ा है। इस कैबिनेट बैठक में फैसला किया है कि कर्तव्य पालन में दुर्घटना के दौरान कोमा में जाने वाले पुलिसकर्मियों को असाधारण पेंशन मिलेगी। 

सिद्धार्थनाथ ने कहा कि कुंभ के प्रचार-प्रसार के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आवश्यक निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि केशव प्रसाद मौर्य, दिनेश शर्मा, और सरकार के सभी मंत्री कुंभ में आने का निमंत्रण देने के लिए अन्य राज्यों में जाएंगे।

कैबिनेट के फैसले

1- ड्यूटी के दौरान कोमा में जाने वाले पुलिस कर्मियों को असाधारण पेंशन देने का प्रस्ताव पास।

 2- पूर्वांचल विकास बोर्ड व बुंदेलखंड विकास बोर्ड बनेंगे।

3-पूर्वांचल विकास बोर्ड व बुंदेलखंड विकास बोर्ड में सीएम अध्यक्ष होंगे। दो उपाध्यक्ष होंगे, 11 गैर सरकारी सदस्य होंगे। दो एक्सपर्ट होंगे। बोर्ड का कार्यकाल तीन साल का होगा।

4-बुंदेलखंड विकास बोर्ड का गठन 3 साल के लिए होगा।

5-बुंदेलखण्ड बोर्ड में भी सीएम अध्यक्ष होंगे, दो उपाध्यक्ष होंगे, 11 गैर सरकारी सदस्य होंगे।

6-जीएसटी में आ रही समस्याओं को दूर करने के लिए उत्तर प्रदेश व्यापारी कल्याण बोर्ड बनेगा। इसमें सीएम अध्यक्ष होंगे, तीन उपाध्यक्ष और 11 गैर सरकारी सदस्य होंगे, 9 विभागों के अधिकारी शामिल होंगे, हर 3 महीने पर बोर्ड की बैठक होगी।

सरकार ने पूर्वांचल और बुंदेलखंड के पिछड़ेपन को दूर करने के लिए महत्वपूर्ण फैसला लिया । पूर्वांचल विकास बोर्ड और बुंदेलखंड विकास बोर्ड का गठन होगा। मुख्यमंत्री दोनों बोर्ड के होंगे अध्यक्ष। उपाध्यक्ष और आमंत्रित सदस्य बोर्ड में होंगे शामिल। 

उत्तर प्रदेश पुलिस विभाग और अग्निशमन सेवा के अधिकारियों व कर्मचारियों को ड्यूटी के दौरान हुई घटना में अपंग होने पर अनुग्रह आर्थिक सहायता प्रदान करने के प्रस्ताव पर भी मुहर लगी। कल क्रिसमस के अवकाश के साथ ही पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती के आयोजन को लेकर कार्यक्रमों के कारण आज ही कैबिनेट की बैठक हुई।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का आज अपने सरकारी आवास पर गुजरात विधानसभा अध्यक्ष और उनके साथ कुछ प्रतिनिधियों से मुलाकात करेंगे। आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शाम नगरीय विकास विभाग की समीक्षा बैठक करेंगे। जिसमें नगर विकास विभाग के अधिकारियों के साथ मुख्य सचिव अनूप चंद पांडे भी रहेंगे। इसके अलावा कल सीएम योगी आदित्यनाथ शाम को पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेई के जन्मदिन की पूर्व संध्या पर कवि सम्मेलन में शिरकत करेंगे।

राज्य सरकार के प्रवक्ता सिद्धार्थनाथ ने मायावती और अखिलेश से पूछा सवाल कि आखिर हर वर्ष आबकारी के 5000 करोड़ रुपए राजस्व के कहां जा रहे थे। उन्होंने इस दौरान इशारे से समाजवादी पार्टी व बसपा सरकार पर आरोप लगाया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.