Move to Jagran APP

UP Board Exam 2020: परीक्षा केंद्र के शौचालय में चला नकल का खेल, सुरक्षा कर्मी नहीं रोक सके गतिविधियां

लखनऊ के तेलीबाग स्थित राम भरोसे मैकू लाल इंटर कॉलेज में हेलमेट लगाकर घुसे बाहरी युवक। शौचालय में की गई परीक्षार्थियों की मदद।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Wed, 19 Feb 2020 11:41 AM (IST)Updated: Wed, 19 Feb 2020 11:41 AM (IST)
UP Board Exam 2020: परीक्षा केंद्र के शौचालय में चला नकल का खेल, सुरक्षा कर्मी नहीं रोक सके गतिविधियां
UP Board Exam 2020: परीक्षा केंद्र के शौचालय में चला नकल का खेल, सुरक्षा कर्मी नहीं रोक सके गतिविधियां

लखनऊ, जेएनएन। नकल विहीन परीक्षा की पुख्ता व्यवस्था में भी करने और कराने वालों ने सेंध लगा दी। तेलीबाग स्थित राम भरोसे मैकू लाल इंटर कॉलेज में परीक्षा के दौरान ही शौचालय में नकल का खेल चलता रहा। हेलमेट लगाए बाहरी युवक पुलिस और स्कूल प्रबंधन के सामने ही विद्यालय के शौचालय में आते-जाते रहे। परीक्षार्थी वहां पहुंचे। उनसे बातचीत भी की। किसी ने रोका न टोका।

loksabha election banner

शासन का फरमान था भीतर नहीं आएगा 'बाहरी'

केवल शौचालय ही नहीं स्कूल की कैंटीन में भी बाहरी व्यक्तियों का आवागमन बना रहा। इस दौरान उनसे मिलने के लिए कई छात्र भी पहुंचे। जबकि, शासन का फरमान है कि केंद्र में कोई बाहरी व्यक्ति नहीं प्रवेश करेगा। नकल का खेल देख बाहर खड़े व्यक्तियों ने जरूर कुछ विरोध किया। विद्यालय के स्टाफ ने कहा कि यहां दो रास्ते हैं। जब पीछे वाला खुल जाता है तो कुछ लोग आ जाते हैं। उन्हें बाहर किया जा रहा है। 

बिजली की आंखमिचौनी से सीसी कैमरों की झपकी

काकोरी क्षेत्र स्थित बाबू त्रिलोकी सिंह इंटर कॉलेज में सुबह की पाली में यहां कई बार लाइट गई। विद्यालय प्रबंधन द्वारा जब जनरेटर चलाया गया तो वह भी बंद हो गया। इससे परीक्षा की सीसीटीवी कमरे की रिकॉर्डिंग प्रभावित हुई। 

अतिसंवेदनशील और संवेदनशील केंद्रों पर सुरक्षा की भारी कमी

यूपी बोर्ड परीक्षा में केवल शिक्षा विभाग के ही नहीं, पुलिस के दावे भी धड़ाम हुए। पुख्ता सुरक्षा व निगरानी की खूब बातें की थीं। मंगलवार को स्थिति यह रही कि अतिसंवेदनशील और संवदेनशील परीक्षा केंद्र भी महज एक या दो पुलिसकर्मी के भरोसे रहे।

मलिहाबाद के गढ़ी जिंदौर स्थित कुंवर आसिफ अली इंटर कॉलेज अतिसंवेदनशील है। यहां सिर्फ एक सिपाही तैनात था। खड़ौहा स्थित जनता इंटर कॉलेज भी अति संवेदनशील केंद्र है। यहां दो पुलिसकर्मी थे। माल के सैदापुर मड़वाना स्थित एसपी सिंह इंटर कॉलेज में तीन पुलिस कर्मी मिले। इसी श्रेणी में आरडीकेपी इंटर कॉलेज में चार पुलिसकर्मी थे। अतिसंवेदनशील के साथ ही यह विद्यालय ब्लैक लिस्टेड भी रहे हैं। इस कारण यहां पुलिस बल बढ़ा कर लगाया जाता है। 

अति संवेदनशील परीक्षा केंद्रों के सुरक्षा मानक 

दारोगा            एक 

हेडकांस्टेबल     एक 

कांस्टेबल         तीन 

महिला कांस्टेबल  एक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.