Move to Jagran APP

योगी आदित्यनाथ होंगे यूपी के मुख्यमंत्री, बीजेपी विधायक दल ने चुना अपना नेता

गोरक्षपीठ के महंत और सांसद योगी आदित्यनाथ उप्र के 32वें मुख्यमंत्री होंगे । भाजपा प्रदेश अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्य और लखनऊ के महापौर डाक्टर दिनेश शर्मा उप मुख्यमंत्री होंगे।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Sat, 18 Mar 2017 04:34 PM (IST)Updated: Sat, 18 Mar 2017 07:59 PM (IST)
योगी आदित्यनाथ होंगे यूपी के मुख्यमंत्री, बीजेपी विधायक दल ने चुना अपना नेता
योगी आदित्यनाथ होंगे यूपी के मुख्यमंत्री, बीजेपी विधायक दल ने चुना अपना नेता
लखनऊ (जेएनएन)। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में दो तिहाई बहुमत हासिल करने के बाद भारतीय जनता पार्टी ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के लिए गोरखपुर से सांसद योगी आदित्यनाथ का नाम फाइनल कर दिया है। भारतीय जनता पार्टी बीजेपी विधायक दल की बैठक में योगी के नाम पर सहमति बन गई है। भाजपा नेता राजभवन पहुंचे। राज्यपाल राम नाईक से मिलकर पेश करेंगे सरकार बनाने का दावा।
गोरक्षपीठ के महंत और सांसद योगी आदित्यनाथ उप्र के 32वें मुख्यमंत्री होंगे । भाजपा प्रदेश अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्य और लखनऊ के महापौर डाक्टर दिनेश शर्मा उप मुख्यमंत्री होंगे। भाजपा विधायक दल की बैठक में एलान हुआ। 
कल लखनऊ में योगी आदित्यनाथ का शपथ ग्रहण समारोह होगा। भारतीय जनता पार्टी  विधायक दल की बैठक में योगी आदित्यनाथ के नाम पर सहमति बन गई है। कल लखनऊ में योगी आदित्यनाथ का शपथ ग्रहण समारोह होगा। उत्तर प्रदेश में सत्रहवीं विधानसभा के गठन की उलटी गिनती शुरू हो गई है। भारतीय जनता पार्टी नेता राजभवन जाएंगे। राजभवन में बीजेपी सरकार बनाने का दावा पेश करेगी।
योगी आदित्यनाथ के नाम का प्रस्ताव आठ बार के विधायक सुरेश खन्ना ने रखा। इसके बाद उनके नाम पर सभी विधायकों ने सहमति जता दी। अब योगी आदित्यनाथ राजभवन जाकर राज्यपाल राम नाईक के समक्ष भाजपा विधायक दल के प्रस्ताव का ब्यौरा रखेंगे। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में ऐतिहासिक दो तिहाई बहुमत मिलने के बाद विधायकों ने योगी आदित्याथ को अपना नेता चुना है। भाजपा विधायक दल की बैठक में नाम की औपचारिक घोषणा हुई। योगी आदित्यनाथ यूपी के 21वें सीएम होंगे। योगी आदित्यनाथ अभी गोरखपुर से लोकसभा सांसद हैं।
वेंकैया नायडू, केशव प्रसाद मौर्या, योगी आदित्य नाथ, ओम माथुर, सहित सभी विधायक बैठक में मौजूद थे।सीएम की रेस में मनोज सिन्हा, केशव, सतीश महाना, सुरेश खन्नाऔर योगी का नाम आगे थे। भाजपा के मुख्यमंत्री चुनाव के आखिरी दौर तक किसी को यह नहीं पता चल पाया की यूपी का नया सीएम कौन होगा। लोकभवन में वेंकैया नायडू पहुंचे। योगी आदित्यनाथ, कलराज मिश्र और केशव प्रसाद मौर्य पहले ही आ गए थे। मनोज सिन्हा के कार्यक्रम में बदलाव, दिल्ली न जाकर पहुंच रहे लखनऊ
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री का नाम आज भारतीय जनता पार्टी के 312 विधायकों के साथ अपना दल के नौ तथा सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के चार विधायक प्रदेश के मुख्यमंत्री के नाम पर मुहर लगाएंगे। बैठक में शामिल होने से पहले भाजपा विधायकों ने पार्टी कार्यालय में नेताओं और कार्यकर्ताओं से मुलाकात की। 
भाजपा विधायक दल की बैठक के पर्यवेक्षक के रूप में केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री वेंकैया नायडू और पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव भूपेन्द्र यादव पहुंचे । इनके साथ ही भाजपा उत्तर प्रदेश के प्रभारी ओम माथुर भी लखनऊ पहुंचे । उनके साथ भाजपा उत्तर प्रदेश के अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्या भी लखनऊ पहुंचे । इनके पीछे ही गोरखपुर के सांसद योगी आदित्यनाथ भी लखनऊ आ गए थे।
कार्यकर्ताओं में गजब का उत्साह
योगी आदित्यनाथ सीएम बननेसे पहले दिल्ली गए थे फिर लखनऊ पहुंचने पर पर्येवेक्षक वेंकैया नायडू से मुलाकात की। इसके बाद ही लगने लगा था कि वो यूपी के नए सीएम होंगे। विधायक दल की बैठक में जमकर योगी-योगी के नारे लगे और उन्हें यूपी की कमान सौंपने का फैसला ले लिया गया। योगी के नाम के ऐलान के बाद पूरा बीजेपी दफ्तर योगी-योगी के नारे से गूंज गया।  
कल होगा शपथ ग्रहण समारोह
उत्तर प्रदेश में प्रचंड बहुमत की भाजपा सरकार का शपथ ग्रहण समारोह कल दोहपर को होगा। प्रदेश के मुख्यमंत्री अपने मंत्रिमंडल के सदस्यों के साथ कांशीराम स्मृति उपवन में दोपहर सवा दो बजे शपथ लेंगे। शासन स्तर पर इस आयोजन को भव्य रूप देने के लिए तैयारी शुरू हो गयी है। इस शपथ ग्रहण समारोह में पीएम नरेंद्र मोदी, अमित शाह, राजनाथ सिंह सहित तमाम पार्टी के दिग्गज नेता और कार्यकर्ता शामिल रहेंगें। शपथ ग्रहण समारोह में 13 राज्यों के मुख्यमंत्री के साथ 15 केंद्रीय मंत्री तथा 11 सांसद भी इसमें शामिल होंगे।तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के साथ चलने वाली फ्लीट भी लोक भवन नए मुख्यमंत्री के लिए पहुंच चुकी है।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.