Move to Jagran APP

UP बेसिक स्कूल के विद्यार्थियों को 2020 में मिलेंगी 33 छुट्टियां, पांच अवकाश रविवार को भी

UP Govt Basic School Holiday Calendar 2020 नये वर्ष यानी 2020 में बच्चों को कुल 33 दिन का अवकाश मिलेगा। यह छुट्टियां इनके ग्रीष्मकालीन तथा शीतकालीन अवकाश के अलावा होंगी।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Fri, 27 Dec 2019 02:12 PM (IST)Updated: Sat, 28 Dec 2019 09:50 AM (IST)
UP बेसिक स्कूल के विद्यार्थियों को 2020 में मिलेंगी 33 छुट्टियां, पांच अवकाश रविवार को भी
UP बेसिक स्कूल के विद्यार्थियों को 2020 में मिलेंगी 33 छुट्टियां, पांच अवकाश रविवार को भी

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में नये वर्ष यानी 2020 में बच्चों को कुल 33 दिन का अवकाश मिलेगा। यह छुट्टियां इनके ग्रीष्मकालीन तथा शीतकालीन अवकाश के अलावा होंगी। इन 33 दिन की छुट्टियों में पांच अवकाश रविवार को भी रहेंगे। छुट्टियां कुल 33 दिनों की होगी, क्योंकि होली पर दो दिनों की छुट्टी रहेगी। इसमें साप्ताहिक अवकाश और गर्मी व ठंड की छुट्टियां शामिल नहीं हैं। गर्मी की छुट्टियां 21 मई से लेकर 30 जून तक की होगी।

loksabha election banner

उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा परिषद से संचालित स्कूलों में वर्ष 2020 में होने वाली छुट्टियों की सूची गुरुवार को जारी कर दी गई। 2020 में कुल 33 छुट्टियां होंगी। इन 33 में से पांच छुट्टियां रविवार को पड़ रही हैं। इनमें गणतंत्र दिवस (26 जनवरी), संत रविदास जयंती (9 फरवरी), मोहर्रम (30 अगस्त), दशहरा (25 अक्तूबर) तथा गोवद्र्धन पूजा (15 नवंबर) की छुट्टी शामिल है। इसमें पांच ऐसी भी छुट्टियां हैं, जिनमें स्कूल तो खुलेंगे पर शिक्षण कार्य स्थगित रहेगा। इनमें गणतंत्र दिवस तथा स्वतंत्रता दिवस के साथ ही संत रविदास जयंती (9 फरवरी), डॉ. भीमराव अंबेडकर का जन्म दिवस (14 अप्रैल) और गांधी जयंती यानी 2 अक्टूबर की छुट्टी शामिल है।

बेसिक शिक्षा परिषद के उप सचिव अनिल कुमार ने छुट्टियों की सूची जारी की है। उन्होंने बताया है कि एक अप्रैल से 30 सितंबर तक विद्यालय सुबह 8 से दिन में 1 बजे तक खुलेंगे। मध्यावकाश 10.30 से 11 बजे तक होगा। एक अक्टूबर से 31 मार्च तक नौ से तीन बजे तक स्कूल खुलेंगे और मध्यावकाश 12 से 12.30 तक होगा।

इनमें भी अक्टूबर तथा नवंबर में सर्वाधिक छह-छह छुट्टियां होंगी जबकि सबसे कम एक दिन की छुट्टी दिसंबर में यानी क्रिसमस की होगी। मई में दो छुट्टी रहेगी, इनमें से एक छुट्टी सात मई को बुद्ध पूर्णिमा पर होगी तो दूसरी 25 मई को ईद-उल-फितर की छुट्टी होगी। फरवरी में भी सिर्फ दो छुट्टी रहेगी। नौ फरवरी को संत रविदास जयंती की और 21 फरवरी को महाशिवरात्रि की छुट्टी होगी। जनवरी में चार दिन की छुट्टी रहेगी। दो जनवरी को गुरुगोविंद सिंह जन्म दिवस, 15 जनवरी को मकर संक्रांति, 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के साथ ही 30 जनवरी को वसंत पंचमी की छुट्टी होगी।

मार्च में 9 को होलिका दहन और मो. हजरत अली जन्मदिवस के साथ 10 एवं 11 को होली की छुट्टी रहेगी तो अप्रैल में चार छुट्टी रहेगी। दो अप्रैल को रामनवमी, छह को महावीर जयंती, 10 को गुड फ्राइडे व14 अप्रैल को डॉ. भीमराव अंबेडकर जयंती का अवकाश है। अगस्त में पांच छुट्टी होगी। एक अगस्त को ईद उल जुहा यानी बकरीद, 3 को रक्षा बंधन, 12 को जन्माष्टमी, 15 को स्वतंत्रता दिवस व 30 को मोहर्रम की छ्ट्टी होगी। अक्तूबर में दो को गांधी जयंती, आठ को चेहल्लुम, 24 को महानवमी, 25 को दशहरा, 30 को ईद ए मिलाद/बारावफात और 31 को महर्षि वाल्मीकि जयंती/सरदार बल्लभ भाई पटेल एवं आचार्य नरेंद्र देव जयंती के उपलक्ष्य में अवकाश रहेगा। 13 नवंबर को नरक चतुर्दशी, 14 को दीपावली, 15 को गोवर्द्धन पूजा, 16 को भैया दूज/चित्रगुप्त जयंती, 20 को छठ पूजा पर्व व 30 नवंबर को गुरु नानक जयंती/कार्तिक पूर्णिमा का अवकाश रहेगा। 

रविवार को पांच छुट्टियां

इस बार पांच सार्वजनिक अवकाश रविवार को पड़ेंगे। इनमें गणतंत्र दिवस, संत रविदास जयंती, मोहर्रम, दशहरा और गोवर्द्धन पूजा के सार्वजनिक अवकाश शामिल हैं।

पांच छुट्टियों पर केवल शिक्षण कार्य स्थगित

पांच सार्वजनिक अवकाशों पर शिक्षण कार्य स्थगित रहेंगे, लेकिन स्कूल खुलेंगे। इनमें गणतंत्र दिवस, डॉ. भीमराव आंबेडकर जयंती, संत रविदास जयंती, स्वतंत्रता दिवस एवं महात्मा गांधी जयंती के सार्वजनिक अवकाश शामिल हैं। इन छुट्टियों पर स्कूलों में कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.