Move to Jagran APP

मुंबई सीरियल ब्लास्ट का आरोपी बिजनौर से गिरफ्तार

उत्तर प्रदेश एटीएस के महानिरीक्षक असीम अरुण ने बताया कि 1993 का मुंबई ब्लास्ट से संबन्धित टाडा के एक आरोपी को आज आरोपी बिजनौर से गिरफ्तार किया गया है।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Sat, 08 Jul 2017 01:34 PM (IST)Updated: Sat, 08 Jul 2017 03:31 PM (IST)
मुंबई सीरियल ब्लास्ट का आरोपी बिजनौर से गिरफ्तार
मुंबई सीरियल ब्लास्ट का आरोपी बिजनौर से गिरफ्तार

लखनऊ (जेएनएन)। मुंबई ब्लास्ट 1993 के आरोपी को आज उत्तर प्रदेश एसटीएफ ने बिजनौर से गिरफ्तार किया है। उत्तर प्रदेश व गुजरात एटीएस की मदद से गिरफ्त में आया यह आरोपी टाडा में भी आरोपी है। 

loksabha election banner

उत्तर प्रदेश एटीएस के महानिरीक्षक असीम अरुण ने बताया कि 1993 का मुंबई ब्लास्ट से संबन्धित टाडा के एक आरोपी को आज आरोपी बिजनौर से गिरफ्तार किया गया है। गिरफ्त में आया कदीर अहमद पुत्र अमीर अहमद बिजनौर के नजीबाबाद का निवासी है।

बिजनौर में गुजरात एटीएस के निरीक्षक एनके ब्रह्मभट्ट व एनएल देहाई की टीम ने पुलिस की मदद से सुबह नजीबाबाद थाना क्षेत्र के गांव कल्हेड़ी निवासी 55 वर्षीय कदीर अहमद पुत्र अमीर को गिरफ्तार कर लिया। वर्ष 1993 में गुजरात प्रांत में आतंकी व विस्फोटक  गतिविधियों व टाडा अधिनियम के तहत कदीर के खिलाफ मुकदमा दर्ज था। इसके बाद से वह फरार था। पुलिस व एटीएस से बचकर ही वह मुंबई व गुजरात से अपने गांव आकर रह रहा था। गुजरात और यूपी एटीएस ने मुंबई ब्लास्ट से जुड़े TADA के आरोपी कदीर अहमद पुत्र अमीर अहमद को बिजनौर से गिरफ्तार किया।

गुजरात के जामनगर कोर्ट से जारी वारंट के आधार पर एटीएस ने कदीर अहमद को गिरफतार किया है। पुलिस के मुताबिक, डान दाउद इब्राहिम के करीबी टाइगर मेमन से उसके साइलेंट ताल्लुक रहे हैं। वह 1993 से पहले मुबंई में अपना दरी के कारखाना का कामकाज देखता था, लेकिन 1993 के बाद से वह गांव आकर प्रापर्टी व दुकान चलाता था। अब उसका छोटा भाई मुंबई का कारोबार देखता है। उसके तीन बेटे हैं। एक बेटा एमआर (मेडिकल रिप्रेंजेटेटिव) है, जबकि दूसरा दुकान चलाता है। तीसरा छोटा है। कदीर के अपराधिक गतिविधियों में वांछित होने के बावजूद नजीबाबाद पुलिस अनजान बनी हुई थी। एसपी अतुल शर्मा ने बताया कि उसे गिरफ्तार कर गुजरात कोर्ट में पेशी के लिए ले जाया गया है।

उसके ऊपर आरोप है कि 1993 में मुंबई सीरियल ब्लास्ट के लिए टाइगर मेमन ने जो हथियार सप्लाई किए थे, उनको तथा अन्य विस्फोटक को मुंबई तक पहुंचाने में कदीर का हाथ था। इन हथियार तथा विस्फोटक जो जामनगर (गुजरात) में उतारा गया था। इनको बाद में मुंबई पहुंचाया गया। अब गुजरात एटीएस बिजनौर में ट्रांजिट रिमांड बनवाकर कदीर को अहमदाबाद लेकर जाएगी। असीम अरुण ने बताया कि कदीर से अभी उत्तर प्रदेश तथा गुजरात एटीएस पूछताछ कर रही है। इसके बाद दोनों फोर्स और विवरण एकत्र करेंगी।

यह भी पढ़ें: मेरठ- लखनऊ हाईवे पर रोडवेज बस हाईजैक कर पूरी बस लूटी 

यूपी एटीएस व गुजरात पुलिस ने संयुक्त अभियान में नजीबाबाद कोतवाली के गांव कल्हेड़ी निवासी कदीर को गिरफ्तार किया। एटीएस कदीर को मात्र कुछ मिनट कोतवाली में रखने के बाद अपने साथ ले गई।

यह भी पढ़ें: आइएएस अनुराग की मौत गुत्थी सुलझाने में वैज्ञानिक साक्ष्यों की मदद

मुम्बई ब्लास्ट के बाद 1995 से कदीर के खिलाफ कोर्ट से वारंट था। पिछले 21 साल से गांव में रहकर दुकान व प्रॉपर्टी का काम करता था। मुम्बई में उसका दरी का कारखाना है। 1993 से पहले कदीर काम देखता था।

यह भी पढ़ें: कानपुर आइआइटी ने 54 छात्रों को किया बर्खास्त


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.