UP Election 2022: विधानसभा चुनाव का चौथा चरण : नौ जिलों की 59 सीटों के लिए नामांकन कल से

UP Vidhan Sabha Chunav 2022 प्रत्याशी सुविधा वेब पोर्टल के माध्यम से आनलाइन आवेदन करके आवेदन पत्र की कापी रिटर्निंग आफीसर के समक्ष जमा किया जा सकता है। कोविड-19 महामारी के देखते हुए नामांकन के समय किसी भी प्रत्याशी को जुलूस की अनुमति नहीं दी जाएगी।

Umesh TiwariPublish: Wed, 26 Jan 2022 10:11 AM (IST)Updated: Wed, 26 Jan 2022 12:42 PM (IST)
UP Election 2022: विधानसभा चुनाव का चौथा चरण : नौ जिलों की 59 सीटों के लिए नामांकन कल से

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव में चौथे चरण के मतदान के लिए 27 जनवरी को अधिसूचना (नोटिफिकेशन) जारी होगी। इसी के साथ चौथे चरण के नौ जिलों पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, उन्नाव, लखनऊ, रायबरेली, बांदा व फतेहपुर की 59 विधान सभा सीटों के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू होगी। इसमें 16 सीटें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ल ने बताया कि पांच जनवरी को प्रकाशित मतदाता सूची के अनुसार चौथे चरण में कुल 2,12,90,564 (दो करोड़ बारह लाख नब्बे हजार पांच सौ चौसठ) मतदाता हैं। इसमें 1,14,03,306 पुरुष, 98,86,286 महिला व 972 थर्ड जेंडर के मतदाता शामिल हैं। चौथे चरण के नामांकन की अंतिम तारीख तीन फरवरी, नामांकन की जांच चार फरवरी और सात फरवरी को नाम वापसी की अंतिम तारीख तय की गयी है। चौथे चरण का मतदान 23 फरवरी बुधवार को होगा।

उन्होंने बताया कि प्रत्याशी सुविधा वेब पोर्टल के माध्यम से आनलाइन आवेदन करके आवेदन पत्र की कापी रिटर्निंग आफीसर के समक्ष जमा कर सकते हैं। कोविड-19 महामारी के देखते हुए नामांकन के समय किसी भी प्रत्याशी को जुलूस की अनुमति नहीं दी जाएगी।

इन विधानसभा सीटों के लिए 27 से होंगे नामांकन : पीलीभीत, बरखेड़ा, पूरनपुर (सुरक्षित), बीसलपुर, पलिया, निघासन, गोला गोकरननाथ, श्रीनगर (सुरक्षित), धौरहरा, लखीमपुर, कस्ता (सुरक्षित), मोहम्मदी, महोली, सीतापुर, हरगांव (सुरक्षित), लहरपुर, बिसवां, सेवता, महमूदाबाद, सिधौली (सुरक्षित), मिश्रिख (सुरक्षित), सवायजपुर, शाहाबाद, हरदोई, गोपामऊ (सुरक्षित), सांडी (सुरक्षित), बिलग्राम-मल्लांवा, बालामऊ (सुरक्षित), संडीला, बांगरमऊ, सफीपुर (सुरक्षित), मोहान (सुरक्षित), उन्नाव, भगवंतनगर, पुरवा, मलिहाबाद (सुरक्षित), बक्शी का तालाब, सरोजनीनगर, लखनऊ पश्चिम, लखनऊ उत्तर, लखनऊ पूर्व, लखनऊ मध्य, लखनऊ कैंटोनमेंट, मोहनलालगंज (सुरक्षित), बछरांवा (सुरक्षित), हरचंदपुर, रायबरेली, सरेनी, ऊंचाहार, तिंदवारी, बबेरू, नरैनी (सुरक्षित), बांदा, जहानाबाद, बिंदकी, फतेहपुर, अयाहशाह, हुसैनगंज व खागा (सुरक्षित)।

दूसरे चरण की 55 सीटों के लिए 94 नामांकन : विधान सभा चुनाव के दूसरे चरण की 55 सीटों के लिए मंगलवार को 94 नामांकन पत्र हुए हैं, 58 नामांकन पहले हो चुके हैं ऐसे में कुल नामांकन की संख्या बढ़कर 152 हो गई है। अमरोहा जिले की धनौरा में एक, नौगाव सादात व अमरोहा में तीन-तीन, बदायूं जिले की बिसौली में एक, सहसवान व बिल्सी में तीन-तीन, बदायूं में दो, दातागंज में एक, बरेली जिले की बहेड़ी में एक, मीरगंज में दो, भोजीपुरा में तीन, नवाबगंज में एक, फरीदपुर में दो, भितरीचैनपुर में तीन, बरेली कैंट व ओनला में दो-दो, बिजनौर जिले की नगीना में दो, बरहारपुर में एक, नेहतौर में दो, बिजनौर में एक, नूरपुर में दो, मुरादाबाद जिले की कांठ व ठाकुरद्वारा में दो-दो, मुरादाबाद ग्रामीण, मुरादाबाद नगर, कुंदरकी व बिलारी में एक-एक, रामपुर जिले की चमरौआ व बिलासपुर में दो-दो, सहारनपुर जिले की बेहट में दो, नकुड़ में पांच, सहारनपुर नगर में चार, सहारनपुर में पांच, देवबंद में दो, गंगोह में तीन, संभल जिले की चंदौसी में एक, संभल में दो, शाहजहांपुर जिले की कटरा में दो, जलालाबाद में एक, तिलहर में तीन, पुवायां में दो, शाहजहांपुर में पांच, ददरौल में दो नामांकन दाखिल हुए हैं।

Edited By Umesh Tiwari

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept