Move to Jagran APP

UP Anganwadi Bharti 2021: आरक्षण में उलझी आंगनबाड़ी भर्ती प्रक्रिया, कई जिलों में जारी नहीं विज्ञापन

UP Anganwadi Bharti 2021 आरक्षण को लेकर उलझे कई जिलों ने अभी तक आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व सेविकाओं की नियुक्ति का विज्ञापन जारी नहीं किया है। अब तक करीब डेढ़ दर्जन जिले ही रिक्त पदों पर नियुक्ति का विज्ञापन जारी कर आवेदन पत्र ले सके हैं।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Thu, 08 Jul 2021 07:33 PM (IST)Updated: Fri, 09 Jul 2021 05:22 PM (IST)
UP Anganwadi Bharti 2021: आरक्षण में उलझी आंगनबाड़ी भर्ती प्रक्रिया, कई जिलों में जारी नहीं विज्ञापन
आरक्षण को लेकर कई जिलों ने अभी तक आंगनबाड़ी भर्ती का विज्ञापन जारी नहीं किया है।

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश सरकार आंगनबाड़ी व मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं के रिक्त पदों पर भर्ती की प्रक्रिया पर कई जिलों में ब्रेक लग गया है। आरक्षण को लेकर उलझे कई जिलों ने अभी तक आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व सेविकाओं की नियुक्ति का विज्ञापन जारी नहीं किया है। अब तक करीब डेढ़ दर्जन जिले ही रिक्त पदों पर नियुक्ति का विज्ञापन जारी कर आवेदन पत्र ले सके हैं। 

loksabha election banner

दरअसल, उत्तर प्रदेश सरकार ने इसी वर्ष मार्च में आंगनबाड़ी केंद्रों में 53 हजार आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व सहायिकाओं की भर्ती के लिए जिलेवार विज्ञापन जारी करने के निर्देश दिए थे। भर्ती मई के दूसरे हफ्ते तक पूरी की जानी थी। अप्रैल में आई कोरोना की दूसरी लहर का असर भी भर्ती प्रक्रिया पर पड़ा है। साथ ही बहुत से जिले आरक्षण को लेकर उलझे हुए हैं। शासन से भेजे गए पत्र में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को आरक्षण को लेकर प्राविधान नहीं किया गया है। बाकी आरक्षण की स्थिति भी साफ नहीं की गई है। इन जिलों ने शासन को पत्र लिख कर स्थिति साफ करने के लिए कहा है।

जिलों ने शासन को पत्र लिख कर पूछा है कि ज्यादातर जिलों में एसटी वर्ग के लोग उपलब्ध नहीं है लेकिन आदेश में एसटी की जनसंख्या न होने पर एससी से पदों के भरे जाने के बारे में कोई दिशा-निर्देश नहीं दिया गया है। वहीं परियोजना स्तर से पहले से एससी, ओबीसी कोटा अपूर्ण होने की स्थिति में नए केंद्रों में एससी, ओबीसी का अवशेष कोटा समायोजित करते हुए जिला स्तर पर आरक्षण का कोटा पूरा किया जाएगा या फिर नया कोटा बनाया जाएगा।

उत्तर प्रदेश में आंगनबाड़ी भर्ती प्रक्रिया करीब 10 वर्षों बाद शुरू होने जा रही है। प्रदेश में इस समय इन तीनों श्रेणी के करीब 5300 पद खाली हैं। इसके लिए उत्तर प्रदेश में रहने वाले पुरुष और महिला उम्मीदवारों से आवेदन मांगे गए हैं। सरकार ने इसी साल 29 जनवरी को चयन प्रक्रिया का निर्धारण कर दिया है। सभी जिलों में डीएम की देखरेख में गठित चयन समिति इन पदों पर भर्ती करेगी। चयन समिति की संस्तुति के बाद डीएम के अनुमोदन के बाद भर्ती प्रक्रिया पूरी मानी जाएगी।

इन जिलों ने नहीं जारी किया विज्ञापन : अभी तक आजमगढ़, गाजियाबाद, जौनपुर, लखनऊ, कन्नौज, ललितपुर, प्रतापगढ़, प्रयागराज, संभल, सीतापुर, सुलतानपुर, वाराणसी, सोनभद्र, हाथरस, अलीगढ़, सहारनपुर व रामपुर आदि जिलों ने ही विज्ञापन जारी किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.