Move to Jagran APP

केंद्रीय मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा, देश में फर्टिलाइजर की कोई कमी नहीं; अफवाहों पर ध्यान न दीजिए

केंद्रीय मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि पिछले दिनों यूपी के कुछ हिस्सों में अचानक बारिश हुई थी इसके बाद किसान एक साथ फर्टिलाइजर लेने के लिए पहुंच गए। अचानक मांग कई गुना अधिक बढ़ने के कारण कुछ स्थानों पर डीएपी की किल्लत हुई थी।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Fri, 12 Nov 2021 05:20 PM (IST)Updated: Fri, 12 Nov 2021 09:16 PM (IST)
केंद्रीय मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा, देश में फर्टिलाइजर की कोई कमी नहीं; अफवाहों पर ध्यान न दीजिए
केंद्रीय मंत्री मनसुख मांडविया ने 10 दिवसीय हुनर हाट का उद्घाटन किया।

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश के साथ देश में अन्य राज्यों में खाद की कमी को केन्द्रीय मंत्री ने सिरे से खारिज कर दिया है। लखनऊ में शुक्रवार को हुनर हाट का उद्घाटन करने के बाद केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, रसायन व उर्वरक मंत्री मनसुख मांडविया मीडिया से वार्ता भी की।

loksabha election banner

केन्द्रीय मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि देश में अब फर्टिलाइजर की कोई कमी नहीं है। उत्तर प्रदेश ने नवंबर माह में छह लाख मीट्रिक टन डीएपी की मांग की है। इसके सापेक्ष 11 दिनों में ही पौने तीन लाख मीट्रिक टन डीएपी यूपी को दी जा चुकी है। इसके साथ ही आने वाले दिनों में प्रदेश को मांग के अनुरूप पूरा फर्टिलाइजर मुहैया कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि किसानों को अफवाहों पर ध्यान नहीं देना चाहिए। डीएपी एनपीके व यूरिया सभी कुछ पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है।

केन्द्रीय मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि पिछले दिनों उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में अचानक बारिश हुई थी, इसके बाद किसान एक साथ फर्टिलाइजर लेने के लिए पहुंच गए। अचानक मांग कई गुना अधिक बढऩे के कारण कुछ स्थानों पर डीएपी की किल्लत हुई थी। उन्होंने बताया कि पूरे देश में नवंबर माह में 17 लाख मीट्रिक टन डीएपी की मांग हुई है इसके सापेक्ष 18 लाख मीट्रिक टन डीएपी राज्यों को सप्लाई किया जा रहा है। उन्होंने किसानों से अपील की है कि फर्टिलाइजर को अपने यहां संग्रह करके न रखें, जितनी जरूरत हो उतना ही खरीदें।

मांडविया ने कहा कि कोरोना से बचाव के लिए सभी को कोविड टीके की दोनों डोज जरूर लगवानी चाहिए। अब केन्द्र सरकार हर घर दस्तक कार्यक्रम चला रही है इसमें आप सभी का सहयोग अपेक्षित है। आप अपने अड़ोस पड़ोस में जाकर देखिए कि कहीं कोई टीका लगने से रह तो नहीं गया है। जिनका टीका अब तक नहीं लगा है उनका टीका जरूर लगवाइये।

शिल्पकारों की प्रतिभा को बढ़ावा देने का सशक्त माध्यम है हुनर हाट : इससे पहले केन्द्रीय मंत्री मनसुख मांडविया ने राजधानी लखनऊ के अवध शिल्पग्राम के नजदीक अवध विहार में आयोजित 10 दिवसीय हुनर हाट का उद्घाटन करते हुए कहा कि शिल्पकारों, कलाकारों और दस्तकारों की प्रतिभा को बढ़ावा देने का यह एक सशक्त माध्यम है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना को साकार करने के लिए 'वोकल फार लोकल' का नारा दिया है। इसी परिकल्पना को हुनर हाट आगे बढ़ा रहा है। उत्तर प्रदेश सरकार भी एक जिला एक उत्पाद के माध्यम से हर एक जिले के प्रमुख उत्पादों को बढ़ावा दे रही है। इस तरह के आयोजनों से गांव की अर्थव्यवस्था भी मजबूत होगी। केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर 75 हुनर हाट लगवाने का लक्ष्य है। प्रदेश के खादी एवं ग्रामोद्योग मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा कि हुनर हाट व एक जिला एक उत्पाद दोनों ही स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए हैं। इस मौके पर नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन, विधायी एवं न्याय मंत्री ब्रजेश पाठक, महिला कल्याण मंत्री स्वाती सिंह मुख्य रूप से उपस्थित थीं।

शहीदों के परिवारीजन सम्मानित : हुनर हाट के उद्घाटन सत्र के दौरान शुक्रवार को केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण और रसायन एवं उर्वरक मंत्री डा. मनसुख मांडविया ने शहीदों के परिवारीजन को सम्मानित किया। उन्होंने क्रांतिकारी अशफाक उल्ला खां के पौत्र अफाक उल्ला खां, मोहम्मद शब्बीर के पुत्र सरीम शब्बीर, दाऊजी गुप्ता के पुत्र रत्नेश, जीत सिंह भंडारी की पत्नी कमला भंडारी, पुत्तीलाल की पत्नी गंगा देवी, देवराज मिश्र के पुत्र सोमेंद्र कुमार मिश्र, रियाज उल हसन के पुत्र मोहम्मद साजिद हसन, एन नारायन कपूर के पुत्र रीतेश कपूर, हरीनरथ बुदवार के पुत्र मुकुल बुदवार, विवेकानंद शर्मा के पुत्र आलोक शर्मा, शहीद लांसनायक केवलानंद द्विवेदी की पत्नी कमला द्विवेदी, राइफलमैन सुनील जंग की मां बीना महत, शहीद कैप्टन परमवीर चक्र विजेता मनोज पांडेय के पिता गोपीचंद पांडेय और रामकृष्ण खत्री के पुत्र उदय खत्री को सम्मानित किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.