Move to Jagran APP

Lucknow University: अल्ट्रा मार्डन जिम के उपकरण हो गए कबाड़, अब नए खरीदने की तैयारी

लखनऊ विश्वविद्यालय जल्द ही लाखों रुपये खर्च करके 20 नए जिम के लिए उपकरण खरीदने की तैयारी कर रहा है। लेकिन पूर्व में खरीदे गए उपकरण कई साल तक पहले तो कमरे में धूल फांकते रहे। फिर एक साल पहले उन्हें जैसे-तैसे न्यू कैम्पस में खुले में डाल दिया गया।

By Rafiya NazEdited By: Published: Mon, 08 Feb 2021 12:43 PM (IST)Updated: Mon, 08 Feb 2021 12:43 PM (IST)
Lucknow University: अल्ट्रा मार्डन जिम के उपकरण हो गए कबाड़, अब नए खरीदने की तैयारी
लखनऊ विश्वविद्यालय में फरवरी 2020 में पुराने परिसर से नए परिसर भेजे गए थे जिम के उपकरण ।

लखनऊ, जेएनएन। लखनऊ विश्वविद्यालय जल्द ही लाखों रुपये खर्च करके 20 नए जिम के लिए उपकरण खरीदने की तैयारी कर रहा है। लेकिन पूर्व में खरीदे गए उपकरण कई साल तक पहले तो कमरे में धूल फांकते रहे। फिर एक साल पहले उन्हें जैसे-तैसे न्यू कैम्पस में खुले में डाल दिया गया। नतीजा, साल भर से बाहर पड़े होने की वजह से लाखों रुपये के उपकरण जंग खा गए। कई उपकरण वहां से नदारत भी हो गए हैं।

loksabha election banner

 

लविवि में काफी वर्षों पहले कामर्स विभाग के पास महाराज सिंह जिम्नेजियम बनाया गया था। वर्ष 2005 में प्रो. आरपी सिंह ने बतौर कुलपति बनकर आए तो उन्होंने जिम को अल्ट्रा मार्डन जिम के रूप में तैयार कराया था। विश्वविद्यालय के बजट से बहुत से उपकरण लगवाए थे। बाद में यहां कई साल तक लाता लगा रहा था। तत्कालीन कुलपति प्रो. एसपी सिंह के कार्यकाल में इस जिम के लिए लाखों रुपये के उपकरण खरीदे गए। लेकिन उसका इस्तेमाल करने की जगह कमरे में बंद कर दिया गया। साल भर बाद इन उपकरणों लगवा कर यहां लगे उपकरण को फरवरी 2020 में इस्तेमाल के लिए जानकीपुरम स्थित नए परिसर में भेज दिया गया। योजना थी वहां के छात्रों के लिए जिम में इसका इस्तेमाल हो जाएगा। लेकिन ऐसा हुआ नहीं। नतीजा, आइएमएस बिल्डिंग के सामने एक कोने में जिम के उपकरण जंग खा चुके हैं।

लाखों रुपये से खरीदे जाने हैं नए उपकरण

लविवि पुराने और नए परिसर को मिलाकर 20 जगह ओपन जिम स्थापित करने वाला है। इसके लिए कई साल पहले रूसा (राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान) एक करोड़ से ज्यादा का बजट आया था। अब उसी पैसे से जिम के उपकरण से लेकर अन्य स्पोर्ट्स सामान खरीदने की तैयारी है।

लखनऊ विश्वविद्यालय एथलेटिक एसोसिएशन के पूर्व चेयरमैन डॉ. नीरज जैन ने कहा कि वर्ष 2006 में प्रो.आरपी सिंह ने जिम के उपकरण लगवाए थे। फरवरी 2020 में यह उपकरण नए परिसर में लगवाने के लिए भेज दिए गए थे ताकि वहां के छात्र इसका उपयोग कर सकें। इसको व्यवस्थित ढंग से रखने की जिम्मेदारी वहां के लोगों की थी।

लविवि एथलेटिक्स एसोसिएशन के चेयरमैन प्रो. राम मिलन ने कहा कि मामला मेरी संज्ञान में नहीं है। मैं हाल ही में एसोसिएशन का चेयनमैन बना हूं। अगर ऐसा है तो उपकरणों को दिखवाया जाएगा। 9 फरवरी को नए परिसर में बैठक बुलाई गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.