Move to Jagran APP

डेंगू का कहर: अब बीकॉम छात्र और महिला की गई जान, 23 नए मरीज मिले Lucknow News

लखनऊ में बढ़ रहा डेंगू का प्रकोप बीकॉम छात्र और एक महिला की हुई मौत।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Sat, 16 Nov 2019 12:29 PM (IST)Updated: Sat, 16 Nov 2019 12:29 PM (IST)
डेंगू का कहर: अब बीकॉम छात्र और महिला की गई जान, 23 नए मरीज मिले Lucknow News
डेंगू का कहर: अब बीकॉम छात्र और महिला की गई जान, 23 नए मरीज मिले Lucknow News

लखनऊ, जेएनएन। डेंगू से बचाव को लेकर स्वास्थ्य विभाग दावे कर रहा है। वहीं, दूसरी ओर डेंगू से मरीजों की मौत हो रही है। शुक्रवार को बीकॉम के छात्र सहित एक महिला की डेंगू से मौत हो गई। उधर स्वास्थ्य विभाग ने डेंगू के 23 नए मरीज मिलने की पुष्टि की है।

prime article banner

बलरामपुर में डेंगू के मरीज को वेंटिलेटर न मिलने से मौत : बलरामपुर अस्पताल में त्रिवेणी नगर निवासी मुकेश के 24 वर्षीय बेटे आयुष को तीन दिन पहले डेंगू की पुष्टि होने पर भर्ती कराया था। बीकॉम के छात्र आयुष का इलाज दो दिन तक डेंगू वार्ड में होता रहा। गुरुवार दोपहर को उसकी हालत काफी नाजुक हो गई। स्टाफ व डॉक्टरों ने वेंटिलेटर की जरुरत बताते हुए केजीएमयू रेफर कर दिया। जबकि बलरामपुर में वेंटिलेटर खाली होने के बावजूद उसे शिफ्ट नहीं किया।

केजीएमयू में बेड न होने की जानकारी पर परिवारजन आयुष को इंदिरानगर स्थित एक निजी अस्पताल में ले गए। जहां आइसीयू में इलाज शुरू किया गया। परिवारजनों के मुताबिक कुछ घंटे इलाज चलने के बाद आयुष ने दम तोड़ दिया।

उधर, फैजुल्लागंज में केशव नगर निवासी राजबहादुर की पत्नी सीमा वर्मा (32) को करीब एक माह पहले बुखार आया था। जांच रिपोर्ट में डेंगू की पुष्टि हुई। हालत गंभीर होने पर दो अक्टूबर को निजी अस्पताल में आइसीयू में भर्ती किया गया। गंभीर होने पर 12 अक्टूबर को केजीएमयू में ट्रॉमा सेंटर के मेडिसिन विभाग ले गए। जहां मरीज आइसीयू में भर्ती थी। शुक्रवार को तड़के करीब तीन बजे उपचार दौरान उनकी मौत हो गई।

वहीं, सरोजनीनगर निवासी फूलचंद की पत्नी आशा (36) को तेज बुखार होने पर निजी अस्पताल में भर्ती किया गया, जहां जांच में डेंगू की पुष्टि हुई।

विभाग ने किया कई इलाकों का दौरा : स्वास्थ्य विभाग ने शहर के विभिन्न इलाकों में दौरा कर सफाई का जायजा लिया। बंगला बाजार, बालागंज वॉर्ड , लोकबंधु राजनारायण संयुक्त अस्पताल, न्यू हाई कोर्ट परिसर, साले नगर, तकरोही, सिविल हॉस्पिटल, बलरामपुर हॉस्पिटल, कालिदास मार्ग, पुराना हाईकोर्ट, सिविल कोर्ट आदि विभिन्न मच्छर जनित इलाकों में रोकथाम व बचाव के लिए दौरा किया। जहां लार्वा रोधी रसायन का छिड़काव कराया गया। इस दौरान 11 जगहों पर डेंगू के लार्वा मिलने पर संबंधित लोगों को नोटिस जारी की गई। वहीं निरीक्षण के दौरान डेंगू के 23 नए मरीज मिले।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.