Move to Jagran APP

ट्रेनों की लेटलतीफी से यात्री परेशान, यात्री सुविधाओं की कमी बनी कोढ़ में खाज

भले ही मौसम में काफी कुछ बदलाव आ गया हो लेकिन ट्रेनों की लेट लतीफी कम नहीं हो रही है। ट्रेनें घंटों की देरी से चल रही है, जिससे यात्री परेशान हो रहे हैं।

By Nawal MishraEdited By: Published: Wed, 20 Jun 2018 07:03 PM (IST)Updated: Wed, 20 Jun 2018 07:04 PM (IST)
ट्रेनों की लेटलतीफी से यात्री परेशान, यात्री सुविधाओं की कमी बनी कोढ़ में खाज
ट्रेनों की लेटलतीफी से यात्री परेशान, यात्री सुविधाओं की कमी बनी कोढ़ में खाज

लखनऊ (जेएनएन)। भले ही मौसम में काफी कुछ बदलाव आ गया हो लेकिन ट्रेनों की लेटलतीफी कम नहीं हो रही है। ट्रेनें घंटों की देरी से चल रही है, जिससे यात्री परेशान हो रहे हैं। ट्रेनें ऐसे-ऐसे स्टेशनों पर घंटों के लिए ठहर जाती है जहां पीने के पानी तक की व्यवस्था नहीं है। पर्याप्त इंतजाम न होने के कारण यात्रियों की मुश्किल और बढ़ जाती है। अन्य यात्री सुविधाओं की बात तो दूर कुछ स्टेशनों पर पर्याप्त बेंच भी नहीं है। जिसके कारण यात्रियों को फर्श पर बैठना पड़ रहा है।    

loksabha election banner

महिला कोच से युवकों को उतारा गया

मंगलवार पुलिस भर्ती की परीक्षा देने आए युवकों की स्टेशन पर भीड़ लग गयी। बरेली तथा लखनऊ दिशा की ओर जाने वाली ट्रेनों के दिव्यांग कोच तथा महिला कोच में युवक जबरन चढ़ गए। शाहजहांपुर जीआरपी ने युवकों को कोच से नीचे उतारा। जीआरपी ने प्लेटफार्म पर पूरी रात व्यवस्था को देखा। जीआरपी सीओ कृष्णकांत शुक्ला को निर्देश दिए कि पुलिस भर्ती परीक्षा को लेकर लोग अपने जिलों को ट्रेन से वापस होंगे। इस लिए शाहजहांपुर स्टेशन पर जाकर व्यवस्था को देखे। जीआरपी सीओ शाम को यहां आ गए। उन्होंने दारोगा व सिपाहियों की प्लेटफार्म पर ड्यूटी लगायी। परीक्षा छूटने के बाद युवकों की भीड़ स्टेशन पर हो गयी। लखनऊ की ओर जाने वाली श्रमजीवी एक्सप्रेस, काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस  पदमावत एक्सप्रेस के दिव्यांग कोच तथा महिला कोच में युवक जबरन घुस गए। इसी प्रकार अप लाइन की पंजाब मेल, दून एक्सप्रेस, जनता एक्सप्रेस के महिला कोच में भी युवक घुस गए। सिपाहियों ने दिव्यांग तथा महिला कोच से युवकों को उतार दिया। जीआरपी एसओ राधेश्याम राव ने बताया कि किसी पकार हंगामा नहीं हुआ था बल्कि महिला कोच में कुछ युवक चढ़ गए थे, उनकों उतार दिया गया था।

ग्वालियर-बरौनी एक्सप्रेस 14 घंटे लेट

गोंडा जंक्शन पर पर्याप्त इंतजाम न होने के कारण यात्रियों की मुश्किल और बढ़ जा रही है। न तो पर्याप्त बेंच है, न ही अन्य प्रबंध। जिसके कारण यात्रियों को फर्श पर बैठना पड़ रहा है।  आज लखनऊ की ओर से आने वाली न्यू जलपाई गुड़ी-नई दिल्ली सुपरफास्ट एक्सप्रेस 10 घंटे, जननायक एक्सप्रेस आठ घंटे, बरौनी-ग्वालियर एक्सप्रेस छह घंटे, छपरा मथुरा एक्सप्रेस पांच घंटे व बरौनी लखनऊ एक्सप्रेस दो घंटे की देरी से चल रही है। गोरखपुर की ओर जाने वाली ग्वालियर बरौनी एक्सप्रेस 14 घंटे, गोरखधाम एक्सप्रेस साढ़े तीन घंटे, लखनऊ पाटलिपुत्र सुपरफास्ट एक्सप्रेस साढ़े तीन घंटे, बांद्रा मुजफ्फरपुर एक्सप्रेस दो घंटे, शहीद एक्सप्रेस ढाई घंटे की देरी से चल रही है। इसके अलावा फिरोजपुर दरभंगा एक्सप्रेस, यशवंतपुर गोरखपुर एक्सप्रेस व लोकमान्य तिलक गोरखपुर एक्सप्रेस एक-एक घंटे की देरी से चल रही है। जिससे यात्रियों को परेशानी हो रही है।  हालांकि चीफ पीआरओ संजय यादव का कहना है कि ट्रेनों के समय से संचालन को लेकर प्रयास किया जा रहा है। 

 गोंडा स्टेशन पर यात्री सुविधाएं नहीं

गोंडा जंक्शन पर यात्री सुविधाओं का टोटा है। यहां पर न तो पर्याप्त बैठने का प्रबंध है, न ही अन्य इंतजाम। जिससे यात्रियों को फर्श पर ही बैठना पड़ रहा है। प्लेटफार्म के बाहर कहीं पर भी पानी का कोई प्रबंध नहीं है। पानी की किल्लत के कारण यात्रियों को काफी परेशानी हो रही है। ऐसे में अगर कोई भी यात्री पानी पीने के लिए प्लेटफार्म में चला गया तो उस पर कार्रवाई का डर रहता है। पिछले दिनों ऐसे ही एक मामले में एक यात्री की पिटाई का भी मामला आया था। बावजूद इसके कोई ध्यान नहीं दे रहा है। रेलवे परामर्शदात्री समिति के सदस्य पंकज कुमार श्रीवास्तव का कहना है कि यात्री सुविधाओं को लेकर अधिकारियों से बात की जा रही है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.