Move to Jagran APP

ठप हुआ एसबीआइ का योनो एप-ट्रांजेक्शन फंसे, लखनऊ में बैंक के लाखों ग्राहक परेशान

बैंक ग्राहकों और योनो एप का इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों की मानें तो बीते 15 दिनों से योनो एप काम नहीं कर रहा है इसके चलते ट्रांजैक्शन भी नहीं हो पा रहा है। लोगों के बीच पैसों के लेनदेन की प्रक्रिया ठप हो गई है।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Sat, 05 Dec 2020 11:56 AM (IST)Updated: Sat, 05 Dec 2020 12:17 PM (IST)
ठप हुआ एसबीआइ का योनो एप-ट्रांजेक्शन फंसे, लखनऊ में बैंक के लाखों ग्राहक परेशान
योनो एप को लेकर आ रही समस्याओं ने बैंक ग्राहकों को तगड़ा झटका दिया है।

लखनऊ, [पुलक त्रिपाठी]। भारतीय स्टेट बैंक के 'योनो' एप (मोबाइल इंटरनेट बैंकिंग फैसिलिटी) से जुड़े लाखो ग्राहकों से जुड़ा बड़ा मामला सामने आया है । बैंक ग्राहकों और योनो एप का इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों की मानें तो बीते 15 दिनों से योनो एप काम नहीं कर रहा है, इसके चलते ट्रांजैक्शन भी नहीं हो पा रहा है। लोगों के बीच पैसों के लेनदेन की प्रक्रिया ठप हो गई है, हजारों छात्र-छात्राओं की फीस संबंधी भी समस्या सामने आ गई है। बेहद गंभीर बात है कि इस पूरे प्रकरण पर भारतीय स्टेट बैंक गंभीरता से लेता नज़र नहीं आ रहा है।

loksabha election banner

दरअसल, प्रदेश भर में एसबीआई के करीब सवा चार करोड़ ग्राहक है। नोटबंदी के बाद से और कोरोना काल के दौरान बैंक की ओर से ग्राहकों को डिजिटल बैंकिंग सुविधा का इस्तेमाल किए जाने पर जोर दिया जा रहा था। इसके लिए बैंक द्वारा 'योनो एप' को बेहद आसान, सुरक्षित और यूजर फ्रेंडली बताते हुए बैंक की ओर से बड़े-बड़े दावे किए गए थे। मगर बीते कुछ दिनों से योनो एप को लेकर आ रही समस्याओं ने बैंक ग्राहकों को तगड़ा झटका दिया है।

सुनिए इनकी पीड़ा

डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय के प्रवक्ता आशीष मिश्रा ने बताया कि 'योनो एप' पूरी तरह ठप है। इन दिनों कॉलेजों में डायरेक्ट एडमिशन की प्रक्रिया चल रही है। इसके तहत जिन बच्चों ने ऑनलाइन फीस जमा की है, वह फीस बीते कई दिनों से शो नहीं कर रही है। ऐसे करीब 10 हज़ार बच्चों का मामला है, जिनकी फीस (पेमेंट) कंफर्म नहीं हो पाई है। यह अब तक का बहुत बड़ा मामला है। बड़ी संख्या में विद्यार्थी और स्टाफ परेशान है। एसबीआई के ग्राहक पी कुमार, राधाकमल, सुनील कुमार, आयुष शुक्ला, आरती सिंह समेत तमाम बैंक ग्राहकों ने भी योनो एप और इन दिनों ट्रांजेक्शन संबंधी समस्या का सामना करने की पीड़ा जाहिर की है।बैंक से जुड़े जानकारों की मानें लाखों की संख्या में ग्राहक प्रभावित हैं।

क्या कहते हैं जिम्मेदार

'ग्लोबल लेवल पर हम पूरे मामले को देख रहे हैं। हमारी तो पूरी बैंकिंग ही योनो एप पर निर्भर है। कॉर्पोरेट सेंटर की पूरी टीम इस पूरे मामले पर काम कर रही है। जल्द ही हम इसे सही कर लेंगे।'   - अंकुश गुप्ता, एजीएम, पीआर एसबीआई 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.