Move to Jagran APP

होली की तैयारी : चार माह पहले ही फुल हो गईं ट्रेनें, अब इनमें म‍िलेगा मौका Lucknow news

दिल्ली मुंबई चंडीगढ़ पुणे की ट्रेनों की सभी श्रेणियों में भीड़। 10 मार्च 2020 को है होली छह मार्च से लखनऊ आने वाली ट्रेनें फुल।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Thu, 12 Dec 2019 02:24 PM (IST)Updated: Thu, 12 Dec 2019 02:24 PM (IST)
होली की तैयारी : चार माह पहले ही फुल हो गईं ट्रेनें, अब इनमें म‍िलेगा मौका Lucknow news
होली की तैयारी : चार माह पहले ही फुल हो गईं ट्रेनें, अब इनमें म‍िलेगा मौका Lucknow news

लखनऊ, जेएनएन। अगर होली में सुकून से सफर करके घर आना चाहते हैं तो जल्द ट्रेनों में अपनी बर्थ कंफर्म करवा लें, क्योंकि दस मार्च को होली है। अभी से ट्रेनों में मारामारी शुरू हो गई है। दिल्ली, मुंबई, चंडीगढ़, पुणे जैसी ट्रेनों में छह मार्च से ही वेटिंग शुरू हो गई है। जबकि वापसी के लिए 12 मार्च से ट्रेनों में भीड़ है। ऐसे में परिवार के साथ सफर करने वालों के सामने अभी कुछ विकल्प ट्रेनों में बचे हैं।

loksabha election banner

रेलवे में 120 दिन पहले यात्री ट्रेन में आरक्षित श्रेणी का टिकट करवा सकते हैैं। ऐसे में 10 दिसंबर से ही ट्रेनों में ओपनिंग टिकट (120 दिन पहले बनने वाले टिकट को ओपनिंग टिकट कहते हैं) करवा रहे हैं। चंडीगढ़, मुंबई, पुणे, बेंगलुरु व दक्षिण से आने वाली ट्रेनों में मार्च के पहले सप्ताह में वेटिंग का ग्राफ बढऩे लगा है। सेकेंड एसी व फस्र्ट एसी में जरूर कुछ बर्थ खाली हैं। वहीं, लखनऊ से 12 मार्च को ही मारामारी शुरू हो गई है। हालांकि, रेल अफसरों का कहना है कि वेटिंग को देखकर कुछ ट्रेनों में जनरल, स्लीपर व कंपोजिट (थर्ड व सेकेंड श्रेणी) के कोच भी लगाए जाएंगे।

तेजस, गोमती व इंटरसिटी में साठ व तीस दिन पहले मौका

यात्रियों के सामने जनवरी के पहले सप्ताह में अभी तेजस एक्सप्रेस में सीटें बुक कराने का मौका मिलेगा। वहीं गोमती व इंटरसिटी एक्सप्रेस में तीस दिन पहले यात्री दिल्ली, गोरखपुर, बनारस, मेरठ, दिल्ली के लिए यात्री उक्त ट्रेनों में आरक्षण करवा सकते हैैं।

स्पेशल ट्रेनें भी बनेंगी मददगार

रेलवे प्रशासन यात्रियों की सुविधा के लिए लखनऊ से दिल्ली के बीच हर साल की तरह इस बार भी स्पेशल ट्रेनों का संचालन करने पर विचार कर रहा है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.