Move to Jagran APP

लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस वे पर मोटरसाइकिल सवारों पर लगेगा टोल

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर बाइक सवार भी मुफ्त में सफर नहीं कर सकेंगे। उन्हें भी टोल टैक्स अदा करना पड़ेगा।

By Nawal MishraEdited By: Published: Sat, 06 Jan 2018 07:59 PM (IST)Updated: Sat, 06 Jan 2018 10:56 PM (IST)
लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस वे पर मोटरसाइकिल सवारों पर लगेगा टोल
लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस वे पर मोटरसाइकिल सवारों पर लगेगा टोल

लखनऊ (जेएनएन)। आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर बाइक सवार भी मुफ्त में सफर नहीं कर सकेंगे। उन्हें भी टोल टैक्स अदा करना पड़ेगा। यह टोल एकमुश्त या फिर प्रति किलोमीटर के हिसाब से लिया जा सकता है। हालांकि सर्विस रोड को टोल टैक्स से मुक्त रखा गया है। मुख्य कार्यकारी अधिकारी यूपीडा अवनीश अवस्थी ने बताया कि लखनऊ एक्सप्रेस वे पर मोटरसाइकिल सवारों से भी टोल टैक्स लिया जाएगा। एक्सप्रेस वे की लंबाई 303 किमी है। 15 जनवरी से टोल टैक्स की वसूली शुरू हो जाएगी। चार पहिया वाहनों पर 570 रुपये (एक तरफ) का टोल लगेगा जबकि लखनऊ से नोएडा तक 1020 रुपये देने होंगे। सिक्स लेन एक्सप्रेस वे पर जगह-जगह सर्विस रोड बनाई गई है। उप्र एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीडा) द्वारा तय रेट के हिसाब से यह एक रुपये प्रति किमी होगा। आगरा से लखनऊ तक का टोल 285 रुपये का होगा। 

loksabha election banner

यमुना एक्सप्रेस-वे व रिंग रोड पर टोल 

यमुना एक्सप्रेस वे और इनर रिंग  रोड पर भी मोटरसाइकिल सवारों को टोल अदा करना पड़ रहा है। यमुना एक्सप्रेस वे पर आगरा से मथुरा तक 70 और नोएडा तक 205 रुपये (एक तरफ) है। दोनों तरफ का क्रमश: 110 और 325 रुपये है। वहीं इनर रिंग रोड पर एक तरफ का 15, दोनों तरफ का 22 और एक माह का 470 रुपये टोल लिया जा रहा है। 

विमान से दिल्ली जाना सस्ता

लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस वे पर टोल की दर तय करने के बाद अब लखनऊ से दिल्ली का सफर काफी महंगा पडऩे वाला है। टोल लगने के बाद अब प्रदेश की राजधानी लखनऊ से दिल्ली की एक्सप्रेस-वे से यात्रा पर एक तरफ की यात्रा पर करीब 3700 रुपए खर्च होंगे। इस तरह से अगर आप अकेले वाहन से यात्रा कर रहे हैं तो फ्लाइट का टिकट एक्सप्रेस वे की यात्रा से सस्ता पड़ेगा। लखनऊ से दिल्ली के लिए एक फ्लाइट का किराया करीब 2400 से 2900 रुपए के बीच हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.