Move to Jagran APP

टॉफी-बिस्कुट संग नहीं बेच सकेंगे तंबाकू उत्पाद, अब लेना होगा लाइसेंस

नगर निगम बनाएगा नियमावली, बेचने को लेना होगा लाइसेंस। संगोष्ठी में मेयर संयुक्ता भाटिया ने पार्षदों को दिलाई तंबाकू सेवन रोकने की शपथ।

By JagranEdited By: Published: Thu, 07 Jun 2018 04:15 PM (IST)Updated: Thu, 07 Jun 2018 04:24 PM (IST)
टॉफी-बिस्कुट संग नहीं बेच सकेंगे तंबाकू उत्पाद, अब लेना होगा लाइसेंस
टॉफी-बिस्कुट संग नहीं बेच सकेंगे तंबाकू उत्पाद, अब लेना होगा लाइसेंस

लखनऊ[जागरण संवाददाता]। अब टॉफी बिस्किट के साथ सिगरेट और पान मसाला नहीं बेचा जा सकेगा। इसे लागू करने के लिए नगर निगम नियमावली बनाएगा, जिससे बच्चों को तंबाकू से दूर रखा जा सके। साथ ही सिगरेट, पान मसाले की दुकान पर ऐसी कोई भी चीज नहीं बेची जाएगी, जिससे बच्चे दुकान के प्रति आकर्षित हो सकें। मेयर संयुक्ता भाटिया ने नियमावली बनाए जाने की घोषणा की। नगर निगम मुख्यालय के त्रिलोकनाथ सभागार में विनोबा सेवा आश्रम की ओर से बुधवार को तंबाकू मुक्त लखनऊ एवं पार्षदों का योगदान विषय पर संगोष्ठी का आयोजन हुआ।

loksabha election banner

राजधानी के पार्षदों को महापौर ने तंबाकू मुक्त राजधानी की शपथ दिलवाई। पार्षदों ने शपथ ली कि न खुद तंबाकू का सेवन करेंगे और न किसी अन्य को करने देंगे। उन्होंने कहा कि अब सिगरेट और पान मसाला बनाने वालों को नगर निगम से लाइसेंस लेना होगा। लाइसेंस बनवाते समय दुकानदार को यह शपथ पत्र देना होगा कि सिर्फ पान मसाला और सिगरेट ही बेचेगा। महापौर ने कहा कि व्यसन किसी भी प्रकार का हो अहितकारी ही होता है। तंबाकू का सेवन व्यक्ति के साथ अप्रत्यक्ष रूप से परिवार एवं समाज को भी आर्थिक एवं स्वास्थ्य की दृष्टि से प्रभावित करता है। हमारा कर्तव्य है कि आज हम सभी पार्षदगण अपने अपने वार्ड को तंबाकू मुक्त बनाने का संकल्प लें। महापौर ने हाथ उठवाकर सभी पार्षदों एवं उपस्थित लोगों को संकल्प दिलाया कि सभी मिलकर जनता को तंबाकू से होने वाले दुष्प्रभावों को जनता को बताए और स्वच्छ एवं स्वस्थ जीवन शैली अपनाएं। महापौर ने जनता के नाम एक संकल्प पत्र भी जारी किया। इसमें जनता से तंबाकू एवं उनसे बने उत्पादों का बहिष्कार करने की अपील की गई।

नगर निगम के अपर नगर आयुक्त अनिल कुमार मिश्र, विनोबा सेवा आश्रम, लखनऊ के रमेश भाई, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ. सूर्यकात त्रिपाठी, विनोबा सेवा आश्रम की एडवोकेसी मैनेजर अपूर्वा जोशी, यूनाइट फाउंडेशन के राधेश्याम दीक्षित समेत बड़ी संख्या में पार्षदगण उपस्थित रहे।

गिनती के पार्षद पहुंचे

वैसे तो सभी 110 पार्षदों को कार्यक्त्रम में बुलाया गया था लेकिन गिनती के ही पार्षद कार्यक्त्रम में शामिल हुए। इस कारण नगर निगम में मौजूद लोगों को त्रिलोकनाथ हाल में बैठाकर कार्यक्त्रम शुरू किया।

नगर निगम परिसर तंबाकू मुक्त

नगर निगम को तंबाकू मुक्त दफ्तर घोषित किया गया है। अपर नगर आयुक्त अनिल कुमार मिश्र ने बताया कि अब नगर निगम परिसर में तंबाकू का सेवन नहीं होगा। इसके लिए जगह-जगह बोर्ड लगाए जाएंगे। हालाकि इसे पूर्व भी नगर निगम परिसर को तंबाकू मुक्त घोषित किया गया और बोर्ड भी लगाए गए, लेकिन कोई असर दिखा नहीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.