Move to Jagran APP

अनलॉक होते शहर में जल्द हटेगा खेलों से पहरा, सात माह बाद बीबीडी बैडमिंटन अकादमी में लौटी रौनक

बीसीसीआइ ने नए साल से घरेलू क्रिकेट शुरू होने की बात कही थी इस फैसले के बाद लखनऊ में भी क्रिकेट लीग शुरू होने की उम्मीद बढ़ी। बुधवार को सात माह बाद बीबीडी बैडमिंटन अकादमी में लौटी रौनक। खेलों के राष्ट्रीय शिविर और प्रशिक्षण कार्यक्रम भी शुरू हो गए हैं।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Wed, 21 Oct 2020 08:05 PM (IST)Updated: Thu, 22 Oct 2020 06:23 AM (IST)
अनलॉक होते शहर में जल्द हटेगा खेलों से पहरा, सात माह बाद बीबीडी बैडमिंटन अकादमी में लौटी रौनक
लखनऊ में अनलॉक 5 में सात माह बाद बीबीडी बैडमिंटन अकादमी में लौटी रौनक।

लखनऊ [विकास मिश्र]। केंद्र सरकार अब तक अनलॉक के पांच चरणों के दिशा-निर्देश जारी कर चुकी है। ये निर्देश गतिविधियों को सामान्य बनाने के लिए जारी किए गए हैं। इनकी वजह से उत्तर प्रदेश सहित लखनऊ में भी काफी-कुछ माहौल सामान्य होता दिख रहा है। प्रदेश में खेल गतिविधियां अब रफ्तार पकड़ रही हैं। इन दिनों कुछ खेलों के राष्ट्रीय शिविर और प्रशिक्षण कार्यक्रम भी शुरू हो गए हैं। पिछले शनिवार को बीसीसीआइ अध्यक्ष सौरव गांगुली की ओर से नए वर्ष पर घरेलू क्रिकेट शुरू करने की घोषणा ने क्रिकेट प्रशंसकों को भी राहत की खबर दी है। इस फैसले से लखनऊ में भी जिला क्रिकेट लीग जल्द शुरू होने की संभावना बढ़ गई है। दरअसल, इसका मूल कारण उत्तर प्रदेश कोरोना के प्रकोप में कमी आना है।

loksabha election banner

भारतीय खेल प्राधिकरण और खेल संगठनों के लिए राष्ट्रीय प्रशिक्षण शिविर लगाना भी ऐसे हालात में आसान नहीं है। कोरोना के डर से तमाम खिलाड़ी शिविर से जुडऩे को तैयार नहीं थे। इसका ताजा उदाहरण साई सेंटर लखनऊ है। यहां राष्ट्रीय कुश्ती कैंप पहले 15 सितंबर से शुरू होने वाला था, लेकिन तब कोरोना का प्रकोप इतना ज्यादा था कि यात्रा के डर से कई खिलाडिय़ों ने लखनऊ आने से मना कर दिया। ऐसे हालात में भारतीय कुश्ती संघ ने कैंप को एक माह के लिए स्थगित कर दिया था। अब कैंप में हिस्सा ले रहे खिलाडिय़ों के लिए कोविड-19 का टेस्ट और सात दिन तक क्वारंटाइन रहना अनिवार्य है। बता दें कि, लखनऊ साई सेंटर में 25 अक्टूबर से शुरू हो रहे कैंप के लिए 11 खिलाड़ी 11 सितंबर को ही लखनऊ पहुंच गए। इसके बाद सात दिनों का क्वारंटाइन पूरा करने के बाद इन खिलाडिय़ों के साथ 27 सपोर्ट स्टॉफ का कोरोना टेस्ट का कराया गया। सभी की रिपोर्ट निगेटिव आने से साई सेंटर प्रबंधन और कुश्ती संघ ने राहत की सांस ली।

इसके अलावा शहर में क्रिकेट की ट्रेनिंग भी दिसंबर से शुरू हो जाएगी। क्रिकेट एसोसिएशन लखनऊ के निदेशक केएम खान ने बताया कि ट्रायल का आयोजन नवंबर पहले सप्ताह में किया जा रहा है। अगर कोरोना का प्रकोप ऐसे ही कम होता रहा तो लखनऊ में भी दिसंबर माह में क्रिकेट प्रतियोगिताओं की शुरुआत करेंगे। उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन की पहल के बाद ही क्रिकेट एसोसिएशन लखनऊ ने ट्रायल के आयोजन का फैसला किया है। वहीं, खेल विभाग के सभी स्टेडियम में भी विभिन्न खेलों की ट्रेनिंग शुरू हो गई है। हालांकि, अभी इनकी संख्या बहुत कम है।

सात माह बाद खुली बीबीडी बैडमिंटन अकादमी 

सात माह से बंद पड़ी गोमतीनगर स्थित बाबू बनारसी दास बैडमिंटन अकादमी में अब पुरानी रौनक लौट आई है। प्रदेश सरकार और भारतीय बैडमिंटन संघ से हरी झंडी मिलने के बाद शहर के 40 शटलरों ने लंबे अरसे बाद हाथों में रैकेट थामा। कोरोना वायरस से बचने के लिए जारी गाइडलाइन को ध्यान में रखते हुए यहां दो शिफ्ट में (सुबह-शाम) प्रशिक्षुओं का ट्रेनिंग कार्यक्रम शुरू किया गया है। यूपी बैडमिंटन संघ के कोषाध्यक्ष डॉ. सुधर्मा सिंह ने बताया कि खिलाडिय़ों के बिना अकादमी में सन्नाटा था, लेकिन इन सभी के दोबारा लौटने से यहां एक बार फिर रौनक लौट आई है। खिलाडिय़ों की ट्रेनिंग के दौरान सतर्कता का पूरा ध्यान दिया जा रहा है। डॉ. सिंह के मुताबिक, सभी प्रशिक्षुओं का कोविड टेस्ट निगेटिव आने के बाद ही ट्रेनिंग में शामिल होने की अनुमति दी गई है। हालांकि, लखनऊ में भविष्य में होने वाले टूर्नामेंट के बारे में सुधर्मा सिंह ने साफ मना कर दिया। उनका मानना है कि यह कोरोना की रफ्तार पर निर्भर करेगा। अगर दिसंबर तक स्थिति सामान्य होती है तो ही यहां किसी टूर्नामेंट के आयोजन के बारे में विचार किया जा सकता है। हालांकि, यूपीबीए ने यह भारतीय बैडमिंटन संघ पर छोड़ दिया है।

ट्रेनिंग में शामिल टॉप शटलर-

मानसी सिंह, श्रुति मिश्रा, समृद्धि सिंह, शैलजा शुक्ला, आयुष अग्रवाल, दक्ष गौतम, मयूरी यादव, तुषार, नीर नेहवाल और तनीषा सिंह।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.