Move to Jagran APP

आतंकवादी संगठन अलकायदा ने रची दिल्ली एनसीआर में ट्रेनों को डिरेल करने की साजिश

सीआरपीएफ के डीआइजी इंटेलीजेंस द्वारा जारी पत्र के मुताबकि आतंकवादी संगठन अलकायदा ने इंस्पायर ट्रेन डिरेल ऑपरेशन नामक पत्रिका जारी की है।

By Ashish MishraEdited By: Published: Thu, 28 Jun 2018 08:44 AM (IST)Updated: Thu, 28 Jun 2018 08:44 AM (IST)
आतंकवादी संगठन अलकायदा ने रची दिल्ली एनसीआर में ट्रेनों को डिरेल करने की साजिश
आतंकवादी संगठन अलकायदा ने रची दिल्ली एनसीआर में ट्रेनों को डिरेल करने की साजिश

मेरठ (जेएनएन)। आतंकवादी संगठन अलकायदा ने एनसीआर में ट्रेनों को डिरेल करने की साजिश रची है। अलकायदा की इंस्पायर ट्रेन डिरेल ऑपरेशन नामक पत्रिका जारी होने की भनक लगने के बाद इस बड़ी साजिश से पर्दा उठा, जिसके बाद सीआरपीएफ के डीआइजी इंटेलीजेंस ने रेलवे के उच्च अधिकारियों और आरपीएफ को 30 मई को एडवाइस पत्र जारी किया था, लेकिन यहां स्टेशन पर इसका कोई असर नहीं दिखा दे रहा।

loksabha election banner

सीआरपीएफ के डीआइजी इंटेलीजेंस द्वारा जारी पत्र के मुताबकि आतंकवादी संगठन अलकायदा ने इंस्पायर ट्रेन डिरेल ऑपरेशन नामक पत्रिका जारी की है। इसमें ट्रेनों को डिरेल करने की डिवाइस घर में ही तैयार करने का तरीका समझाया गया है। इस डिवाइस से दिल्ली के आसपास स्थित मुख्य स्टेशनों जैसे मेरठ, पानीपत, गाजियाबाद, तुगलकाबाद, पलवल और आनंद विहार से चलने वाली ट्रेनों को निशाना बनाने की साजिश है।

ताकि जान और माल को बड़ी क्षति पहुंचाई जा सके। उधर, एडवाइस पत्र के बावजूद रेलवे अधिकारियों के साथ साथ आरपीएफ और जीआरपी कोई खास तवज्जो नहीं दे रही है। मेरठ सिटी रेलवे स्टेशन और आसपास के रेल ट्रैक की जांच की विशेष व्यवस्था तक नहीं नजर आई। हालांकि रेलवे के वरिष्ठ मंडल अभियंता (परिचालन) ने समस्त लोक निरीक्षकों को अलर्ट के साथ ही सिंगल सेक्सन लाइनों और डबल सेक्सन लाइनों की गहनता से चेकिंग के आदेश दिए थे।

इसके अलावा पत्र में ट्रैक पर संदिग्ध वस्तु दिखाई देने पर उसकी सूचना कंट्रोल रूम को देने के निर्देश दिए थे। कर्मचारियों द्वारा की गई चेकिंग की रिपोर्ट तैयार कर पांच जुलाई तक वरिष्ठ मंडल अभियंता (परिचालन) ने कार्यालय में प्रस्तुत करने को भी कहा है। इस संबंध में जीआरपी के एसपी सुभाष दुबे ने कहा कि मामला उनके संज्ञान में नहीं है।

डीआइजी इंटेलीजेंस के पत्र के आधार पर रेल ट्रैक का निरीक्षण करने के लिए ड्यूटी लगाई गई है।

-जीतेंद्र कुमार, इंस्पेक्टर आरपीएफ, मेरठ।

सीआरपीएफ ने 30 मई को पत्र जारी किया था। जिसे पत्र के संदर्भ में मेंशन किया गया है। अब इसका कोई औचित्य नहीं है। सिर्फ हमने इसे सतर्कता के मद्देनजर रेलवे स्टेशनों को जारी किया है।

-नितिन चौधरी, जनसंपर्क अधिकारी उत्तर रेलवे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.