Move to Jagran APP

पेरिस पर हमले से यूपी में बढ़ा आइएस का खौफ

फ्रांस की राजधानी पेरिस पर आतंकी हमले के बाद उत्तर प्रदेश में भले हाई अलर्ट कर दिया गया है लेकिन इस संगठन का खौफ बढ़ा है। सुरक्षा एजेंसियों ने अपनी सक्रियता बढ़ा दी है। इस हमले के बाद उप्र की नेपाल सीमा से लेकर कई संवेदनशील इलाकों में छानबीन भी

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Mon, 16 Nov 2015 01:08 PM (IST)Updated: Mon, 16 Nov 2015 01:12 PM (IST)
पेरिस पर हमले से यूपी में बढ़ा आइएस का खौफ

लखनऊ। फ्रांस की राजधानी पेरिस पर आतंकी हमले के बाद उत्तर प्रदेश में भले हाई अलर्ट कर दिया गया है लेकिन इस संगठन का खौफ बढ़ा है। सुरक्षा एजेंसियों ने अपनी सक्रियता बढ़ा दी है। इस हमले के बाद उप्र की नेपाल सीमा से लेकर कई संवेदनशील इलाकों में छानबीन भी तेज कर दी गयी है।

loksabha election banner

आइएस संगठन की ओर से लड़ते हुए कुछ माह पहले सीरिया में बड़ा साजिद के मारे जाने की पुष्टि के बाद तो साफ है कि यहां से आइएस के तार जुड़े हैं। उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ के बड़ा साजिद की भूमिका बाटला हाऊस मुठभेड़ कांड में रही और उससे जुड़े कई फरार युवा आइएस से जुड़ गये। पेरिस में हमले के बाद फ्रांस के तेवर सख्त हो गए हैं और दुनिया भर में आइएस के खिलाफ एक मुहिम शुरू होने के संकेत मिले हैं। सुरक्षा एजेंसियों का अनुमान है कि सख्ती से बचने के लिए आइएस से जुड़े सदस्य अपने मुल्क का रुख कर सकते हैं। उनके साथ पाकिस्तान और बंगलादेश के सहयोगी भी हो सकते हैं। सबसे ज्यादा सुरक्षित ठिकाना नेपाल है और उधर से उत्तर प्रदेश में रुख करना भी आसान है। पेरिस की घटना के बाद से ही नेपाल और उत्तर प्रदेश की सीमा पर सतर्कता बढ़ा दी गयी है।

महराजगंज, सिद्धार्थनगर, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, खीरी व पीलीभीत जिलों की 550 किलोमीटर सीमा पर एसएसबी और स्थानीय पुलिस की साझा टीम छानबीन कर रही है। एक-एक व्यक्ति की निगरानी की जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.