Move to Jagran APP

Tejas Express : तेजस एक्सप्रेस का अधिकतम किराया तय, नवरात्र में मिलेगी ये खास सुविधा

Tejas Express तेजस एक्सप्रेस की एक बार फिर से 17 अक्टूबर को शुरुआत हो रही है। अब विमान की तरह हर सीट की डिमांड पर नहीं बढ़ेगा तेजस का किराया। चेयरकार का अधिकतम 1500 और एक्जक्यूटिव क्लास का 2470 रुपये। आइआरसीटीसी निश्शुल्क देगा 10 लाख का बीमा।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Tue, 13 Oct 2020 06:32 PM (IST)Updated: Wed, 14 Oct 2020 06:57 AM (IST)
Tejas Express : तेजस एक्सप्रेस का अधिकतम किराया तय, नवरात्र में मिलेगी ये खास सुविधा
अब विमान की तरह हर सीट की डिमांड पर नहीं बढ़ेगा तेजस एक्सप्रेस का किराया।

लखनऊ, जेएनएन। Tejas Express : देश की पहली कारपोरेट सेक्टर की ट्रेन तेजस एक्सप्रेस का किराया विमान की तरह अब हर सीट की डिमांड पर नहीं बढ़ेगा। भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आइआरसीटीसी) ने कोविड-19 तक इस ट्रेन के अधिकतम किराए की सीमा तय कर दी है। इससे दीपावली के समय बुकिंग कराने वाले यात्रियों को राहत मिलेगी। अब ट्रेन में एसी चेयरकार का अधिकतम किराया 1500 और एक्जक्यूटिव क्लास का 2470 रुपये साथ में जीएसटी अलग से होगा। वहीं आइआरसीटीसी नवरात्र के दौरान सफर करने वाले यात्रियों को ऑन डिमांड व्रत का खाना भी मुहैया कराएगा। आइआरसीटीसी के मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक अनिल गुप्ता ने मंगलवार को यह जानकारी दी। तेजस की एक बार फिर से 17 अक्टूबर को शुरुआत हो रही है।

loksabha election banner

दरअसल, पिछले साल पांच अक्टूबर को नवरात्र में लखनऊ नई दिल्ली तेजस एक्सप्रेस की शुरुआत हुई थी। इस ट्रेन का संचालन 19 मार्च को बंद हो गया था। अब रेलवे बोर्ड ने दोबारा 17 अक्टूबर से नवरात्र पर ट्रेन चलाने के आदेश दिए हैं। मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक ने बताया कि यात्रियों को आइआरसीटीसी की ओर से बिना किसी भुगतान के 10 लाख रुपये का बीमा दिया जाएगा। यात्रा के दौरान घर में चोरी होने पर एक लाख रुपये का कवर अलग से होगा। पहले की तरह ट्रेन के एक घंटे से अधिक लेट होने पर 100 और दो घंटे से ज्यादा लेटलतीफी पर 250 रुपये का मुआवजा यात्रियों को दिया जाएगा।

स्टेशन पर यह होंगे इंतजाम

  • लखनऊ जंक्शन के मुख्य प्रवेश द्वार से ही प्रवेश की अनुमति
  • थर्मल स्क्रीनिंग के साथ सैनिटाइज होगा यात्रियों का सामान
  • बोगी में प्रवेश करते समय सभी यात्रियों को मिलेगी सेफ्टी किट
  • किट में मॉस्क, सैनिटाइजर, फेस शील्ड व ग्लब्स होंगे
  • हर बोगी में तैनात हाउसकीपिंग कर्मचारी बार-बार छुए जाने वाले गेट व अन्य स्थानों की सफाई करेंगे
  • प्रतिदिन बोगियों के एसी फिल्टर की जांच होगी।
  • बोगी का तापमान 24 से 25 सेंटीग्रेड रखा जाएगा।
  • मांग पर आरओ का गर्म पानी भी मुहैया कराया जाएगा

यह होगा टाइम टेबल

लखनऊ से तेजस एक्सप्रेस सुबह 6:10 बजे रवाना होकर कानपुर, गाजियाबाद के रास्ते दोपहर 12:25 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी। जबकि नई दिल्ली से दोपहर 3:35 बजे यह ट्रेन रवाना होकर रात 10:05 बजे लखनऊ पहुंचेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.