Move to Jagran APP

UPPSC से चयनित राजकीय माध्यमिक विद्यालयों के सहायक अध्यापकों की होगी ऑनलाइन नियुक्ति

LT Grade UP Teachers Recruitment-2018 उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने गुरुवार को ऑनलाइन नियुक्ति देने का कार्यक्रम जारी किया। उसमें एलटी ग्रेड कला विषय का रिजल्ट उप्र लोकसेवा आयोग की ओर से रोकने का उल्लेख किया गया है।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Fri, 25 Sep 2020 10:34 AM (IST)Updated: Fri, 25 Sep 2020 10:34 AM (IST)
UPPSC से चयनित राजकीय माध्यमिक विद्यालयों के सहायक अध्यापकों की होगी ऑनलाइन नियुक्ति
उपमुख्यमंत्री ने बताया लोक सेवा आयोग से चयनित सूची के अनुसार दिव्यांग श्रेणी में चयनित अभ्यर्थियों को वरीयता दी जाएगी।

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग की एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती परीक्षा-2018 उत्तीर्ण करने वाले राजकीय माध्यमिक विद्यालयों के सहायक अध्यापकों की नियुक्ति ऑनलाइन माध्यम से होगी। उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोगन ने 15 में से 13 विषयों का रिजल्ट घोषित किया है। इसके कारण नियुक्ति सिर्फ 12 विषयों के चयनितों को मिलेगी। इसमें भी कला विषय के चयनितों की नियुक्ति रोक ली गई है।

loksabha election banner

उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने गुरुवार को ऑनलाइन नियुक्ति देने का कार्यक्रम जारी किया। उसमें एलटी ग्रेड कला विषय का रिजल्ट उप्र लोकसेवा आयोग की ओर से रोकने का उल्लेख किया गया है। अभ्यर्थी वेबसाइट  https://seceduonlineposting.up.gov.in पर शुक्रवार यानी आज से दिशा निर्देश के साथ आवेदन की विधि एवं रिक्तियों का विवरण देख सकेंगे। चयनित अभ्यर्थियों को वरीयता क्रम में स्थित विद्यालयों के विकल्प का आवेदन 28 सितंबर से आठ अक्टूबर के बीच में दे देना होगा। 16 अक्टूबर को ऑनलाइन नियुक्ति पत्र/पदस्थापन आदेश जारी किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने बताया कि माध्यमिक शिक्षा विभाग के इतिहास में प्रथम बार सरकार की मंशा के अनुरूप पारदर्शी आनलाइन नियुक्ति/पदस्थापन प्रकिया अपनाते हुए लोक सेवा आयोग से चयनित सहायक अध्यापकों के पदों पर अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआइसी) के माध्यम से विकसित सॉफ्टवेयर के माध्यम से किया जायेगा। इसमें अभ्यर्थी घर बैठे वेबसाइट  https://seceduonlineposting.up.gov.in पर अपना आवेदन कर सकता है। इसके साथ ही वह वेबसाइट में दर्शाये रिक्त पदों से अपने पसंद के विद्यालय का चयन कर सकता है।

प्रदेश के माध्यमिक तथा उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने बताया कि शासन के तैयार मानक के अनुरूप अभ्यर्थियों को वरीयता क्रम में आने पर पात्रता श्रेणी में नियुक्ति पत्र निर्गत किया जायेगा। उन्होंने बताया कि अभ्यर्थी नियुक्ति पत्र भी वेबसाइट के माध्यम से डाउनलोड कर सकता है। प्रत्येक चरण में उसके रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर तथा ई-मेल आइडी पर संदेश भेजने की व्यवस्था की गई है।

उपमुख्यमंत्री ने बताया कि लोक सेवा आयोग से चयनित सूची के अनुसार दिव्यांग श्रेणी में चयनित अभ्यर्थियों को पदस्थापन में वरीयता दी जाएगी। इसी प्रकार वह चयनित विवाहित महिला जिनका बच्चा ऑटिस्टिक है अथवा 40 प्रतिशत दिव्यांगता है उनको वरीयता दी जायेगी। जिनके पति/पत्नी भारतीय सेना/वायु सेना/नौसेना अथवा केन्द्रीय अर्द्धसैनिक बलों-जैसे सीआरपीएफ, आइटीबीपी या बीएसएफ में कार्यरत हैं उनको भी वरीयता दी जायेगी। इसके पश्चात वह चयनित विधवा/विधुर जिन्होंने पुनर्विवाह नहीं किया है तथा एकल अभिभावक हैं तथा जिनके ऊपर बच्चों की देखभाल की जिम्मेदारी है उनको भी वरीयता दी जायेगी। इसके अतिरिक्त जिनके पति/पत्नी बेसिक, माध्यमिक- उच्च शिक्षा के अंतर्गत आने वाले राजकीय अथवा सहायता प्राप्त विद्यालयों, परिषदीय विद्यालयों, राज्य/केंद्रीय विश्वविद्यालय/महाविद्यालय एवं राजकीय या अर्द्धशासकीय सेवा में कार्यरत हैं इनको भी पदस्थापन में वरीयता प्रदान की जाएगी।

इसमें चयनित अभ्यर्थी को वरीयता का लाभ लेने के लिए सक्षम अधिकारी से निर्गत प्रमाण-पत्र लगाना होगा। यदि अभ्यर्थी सक्षम अधिकारी से निर्गत प्रमाण-पत्र नहीं लगाता है या फिर उसका प्रमाण-पत्र विभाग के जरा सा भी संतोषजनक न पाने पर उसे कोई भी वरीयता नहीं दी जाएगी। वरीयता कोटिक्रम के अनुसार पदस्थापन करने के उपरान्त शेष रिक्तियों पर अन्य बचे हुये अभ्यर्थियों का पदस्थापन लोक सेवा आयोग की मेरिट के अनुसार किया जायेगा। यह भी ध्यान रखा गया है कि जहां पर भी अध्यापकों की विशेष आवश्यकता है, जैसे कि महत्वाकांक्षी जनपदों के विद्यालय, राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के विद्यालय एवं जनपद के पं. दीनदयाल उपाध्याय मॉडल विद्यालयों, वहां पर अध्यापकों की तैनाती में वरीयता प्रदान की जा रही है।

डॉ. दिनेश शर्मा ने ने बताया कि माध्यमिक शिक्षा विभाग ने शिक्षकों को आनलाइन नियुक्ति/पदस्थापन प्रक्रिया में पारदर्शिता अपनाते हुए माध्यमिक शिक्षा विभाग के इतिहास में पहली बार फोटो युक्त नियुक्ति पत्र निर्गत करने की व्यवस्था की है। इस पारदर्शी नियुक्ति प्रक्रिया से अभ्यर्थी अपना नियुक्ति पत्र आनलाइन घर बैठे प्राप्त कर सकेंगे तथा अभ्यॢथयों को अनावश्यक रूप से कार्यालयों के चक्कर नहीं लगाने पडेंगे। आनलाइन पदस्थापन की पूरी प्रक्रिया में लोक सेवा आयोग में पंजीकृत मोबाइल नंबर एवं ई-मेल आइडी की भूमिका अहम रहेगी। प्रथम बार लॉगिन से लेकर आवेदन पत्र पूर्ण करने तथा विकल्पों को लॉक करने की सम्पूर्ण प्रक्रिया में लोक सेवा आयोग में दिये गये मोबाइल नंबर एवं ई-मेल पर ओटीपी तथा प्रत्येक चरण की सूचना प्राप्त होने के साथ ही नियुक्ति पत्र निर्गत होने का संदेश भी उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर एवं ई-मेल पर देने की व्यवस्था की गयी है। पदास्थापन की प्रक्रिया संचालित होने पर अभ्यर्थी अपनी जिज्ञासा के समाधान के लिए मोबाइल नंबर 6387219859 (प्रात: 10.00 से सायं 6.00 बजे तक) एवं ई-मेल seceduonlineposting@gmail.com पर सम्पर्क कर सकते हैं।

लोक सेवा आयोग ने राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में सहायक अध्यापक के पदों पर महिला एवं पुरूष संवर्ग के 10,768 पदों का विज्ञापन किया गया था। इसमें लोक सेवा आयोग ने विभिन्न विषयों के पुरूष संवर्ग में 1,772 तथा महिला संवर्ग में 1,545 कुल 3,317 अभ्यर्थियों की स्पष्ट संस्तुति प्रदान की है। कला विषय का परीक्षा परिणाम लोक सेवा आयोग ने फिलहाल स्थगित कर दिया है। इसमें समाजिक विज्ञान एवं हिन्दी विषय का परीक्षा परिणाम शीघ्र ही प्राप्त होने वाला है। इन विषयों के अभ्यर्थियों को परीक्षा परिणाम प्राप्त होते ही प्रक्रिया में सम्मिलित कर लिया जायेगा।

यूपीपीएससी ने एलटी ग्रेड 2018 के तहत 15 विषयों के लिए 10,768 पदों की भर्ती निकाली। इसमें से 13 विषयों की लिखित परीक्षा का परिणाम घोषित हो चुका है। 7481 पद के सापेक्ष 4243 अभ्यर्थी सफल हुए हैं। कला विषय में 468 अभ्यर्थियों का चयन हुआ था। कला विषय के लिए 470 पद थे, नियुक्ति में कला को छोड़कर बाकी 12 विषयों के चयनितों को दी जाएगी। ङ्क्षहदी व सामाजिक विज्ञान विषय का रिजल्ट अभी जारी नहीं हुआ है।

एलटी ग्रेड समर्थक मोर्चा के संयोजक विक्की खान का कहना है कि हर चयनित को नियुक्ति मिले उसके लिए प्रयास किया जा रहा है। कला विषय के चयनितों को नियुक्ति मिलने में जो बाधा आ रही है, उसे नियमानुसार दूर कराने का प्रयास किया जाएगा, जिससे उन्हें भी जल्द नियुक्ति मिल सके। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.